AAj Tak Ki khabarChhattisgarhRaipurTaza Khabar

Lok Sabha Election 2024: छत्तीसगढ़ से सटे राज्यों की सीमा पर चौकसी, 36 हजार कर्मी से होगी सुरक्षा

रायपुर : आने वाले लोकसभा चुनाव 2024 के मद्देनजर सुरक्षा की तगड़ी व्यवस्था की जाएगी। पड़ोसी राज्यों में जहां समन्वय के साथ सीमा की लगातार चौकसी होगी। वहीं प्रदेश में 36,000 सुरक्षा कर्मियों की तैनाती होगी। इसके लिए प्रदेश में 360 कंपनियाें के सुरक्षाकर्मी तैनात किए जाएंगे। इनमें केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ), सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ), केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआइएसएफ), भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आइटीबीपी), सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) और राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) शामिल हैं।

सोमवार को डीजीपी अशोक जुनेजा ने पुलिस मुख्यालय में पड़ोसी राज्यों के डीजीपी व अन्य वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग से अंतरराज्यीय समन्वय समिति की बैठक की। बैठक में यह तय हुआ कि सभी पड़ोसी राज्य मिलकर अपनी सीमा पर चौकसी करेंगे और आपस में खुफिया सूचनाओं का अदान-प्रदान करेंगे।

नक्सलियों पर नकेल कसने की भी बनी रणनीति

नशीले पदार्थों की तस्करी रोकने तथा अपराधियों व नक्सलियों की नकेल कसने के लिए भी सभी पड़ोसी राज्य मिलकर अभियान चलाएंगे। बैठक में प्रदेश के डीजीपी अशोक जुनेजा समेत सरगुजा क्षेत्र के आइजी अंकित गर्ग व अन्य पुलिस पुलिस अधिकारी मौजूद रहे।

जानकारी के अनुसार छत्तीसगढ़ के सीमावर्ती क्षेत्र में क्रियाशील नक्सलियों की गतिविधियों, अवैध हथियार, नशीले पदार्थ, अवैध शराब की तस्करी के विरुद्ध प्रभावी कार्रवाई के लिए समय पर खुफिया सूचना का अदान-प्रदान होगा। बैठक में सीमावर्ती राज्यों में सक्रिय नक्सली दस्तों के विरुद्ध चलाए जा रहे अभियानों में समन्वय स्थापित कर और सक्रिय अभियान चलाने पर जोर दिया। बैठक में सीमावर्ती क्षेत्रों में चेक पोस्ट अथवा नाका सक्रिय करने पर प्रभावी रणनीति बनाई गई।

Lok Sabha Election 2024: छत्तीसगढ़ से सटे राज्यों की सीमा पर चौकसी, 36 हजार कर्मी से होगी सुरक्षा

अन्य राज्यों के ये रहे अधिकारी

ओडिशा से वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से डीजीपी ओडिशा अरुण कुमार सारंगी, निदेशक आसूचना एसके प्रियदर्शी, एडीजी अभियान एस देवदूत सिंह व अन्य पुलिस अधिकारी शामिल हुए। इसी तरह उत्तर प्रदेश से वाराणसी प्रक्षेत्र के एडीजी पीयूष मोरदिया व अन्य पुलिस अधिकारी समेत अन्य राज्यों के अधिकारी भी शामिल हुए। गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ की सीमायें सात राज्यों अर्थात मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, ओड़िशा, झारखंड और उत्तर प्रदेश को छूती है। सभी राज्यों से लगातार संपर्क साधा जा रहा है।

PRITI SINGH

Editor and Author with 5 Years Experience in INN24 News.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button