AAj Tak Ki khabarTech

काम की बात: पैसा निकालते समय ATM में फंस जाए कार्ड तो ना करें यह गलती, अकाउंट हो जाएगा खाली

यूपीआई के आने के बाद एटीएम से पैसे निकालने का सिलसिला कम हो गया है लेकिन पूरी तरह से खत्म नहीं हुआ है। एटीएम से पैसे निकालने के दौरान आपकी जरा सी लापरवाही आपको बड़ा नुकसान दे सकती है। ठग आपकी एक गलती का फायदा उठाकर आपके बैंक अकाउंट को खाली कर सकते हैं। आज की इस रिपोर्ट में हम आपको कुछ एटीएम फ्रॉड्स और उससे बचने के तरीके के बारे में बताएंगे।

कस्टमर केयर को कॉल करने की गलती

कई ऐसी घटनाएं सामने आई हैं जिनमें एटीएम मशीन में लोगों के कार्ड के फंसने की शिकायतें मिलीं। कई बार कार्ड मशीन में फंस जाता है और घबराकर हम वहां लिखे हुए कस्टमर केयर के नंबर पर कॉल कर देते हैं, लेकिन यहां आपको बहुत ही सावधानी बरतने की जरूरत है। दरअसल मशीन में आपका कार्ड फंसता नहीं है बल्कि ये ठग ही कार्ड को फंसाते हैं। ये कार्ड वाले पोर्ट में दूसरी मशीन लगा देते हैं और फिर कस्टमर केयर के नंबर के तौर पर अपना नंबर वहां चिपकाकर चले जाते हैं। बाद में जब आप शिकार होकर इन्हें कॉल करते हैं तो आप इनके जाल में फंस जाते हैं। कॉल करने से पहले जरूर चेक करें कि नंबर किस तरीके से और वहां लिखा है। यदि किसी आम पेपर पर नंबर लिखकर चिपकाया गया है तो उस पर कॉल ना करें।

मशीन जरूर चेक करें

एटीएम से पैसे निकालने से पहले और एटीएम के अंदर जाते ही सबसे पहले आपको उसे अच्छी तरह से चेक करना है। आस-पास नजर घूमा लें और सरसरी निगाह से देख लें कि कहीं कोई हिडन कैमरा तो नहीं है। आपको एटीएम कार्ड स्लॉट की भी जांच करनी चाहिए। कई बार बदमाश कार्ड स्लॉट के आस-पास कार्ड रीडर चिप लगा देते हैं, जो एटीएम कार्ड के डाटा और पिन कोड की जानकारी चुरा सकते हैं।

पिन डालते समय सावधानी

यदि बदमाशों के हाथ आपका एटीएम पिन नहीं लगता हो आपके अकाउंट में सेंध लगाना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में एटीएम पिन का इस्तेमाल बहुत सावधानी से करना चाहिए। ध्यान रखें कि आप एटीएम के अंदर पैसा निकालने गए हैं और वहां कोई दूसरा व्यक्ति नहीं होना चाहिए। अगर कोई दूसरा व्यक्ति वहां मौजूद है तो उसे बाहर जाने के लिए कहें या पिन छिपाकर दर्ज करें। पिन दर्ज करते समय अपने हाथ से एटीएम के की-बोर्ड को ढंक लें और मशीन के जितना करीब हो सके, उतना करीब खड़े हों। ताकि आपका पिन कोई देख न पाए।

एटीएम पिन और कार्ड किसी को न दें

कई बार हम जल्दबाजी में या इमरजेंसी में पैसे निकालने के लिए अपने दोस्तों या रिश्तेदारों को एटीएम कार्ड और पिन दे देते हैं। ऐसी गलती से बचना चाहिए। आजकल ऐसी घटनाएं भी सामने आ रही हैं जिसमें करीबी लोग ही फ्रॉड में शामिल होते हैं। यदि आपको किसी को एटीएम कार्ड देना पड़ रहा है तो तुरंत कार्ड का पिन बदल लें और ट्रांजेक्शन पर नजर रखें।

काम की बात: पैसा निकालते समय ATM में फंस जाए कार्ड तो ना करें यह गलती, अकाउंट हो जाएगा खाली

एटीएम में किसी की मदद न लें

एटीएम में किसी अनजान की मदद लेना नुकसानदेह हो सकता है। भले पैसा निकालने में थोड़ा समय अधिक लग जाए, लेकिन किसी को भी एटीएम के पास न आने दें और उसे कार्ड और पिन तो भूलकर भी न बताएं।

PRITI SINGH

Editor and Author with 5 Years Experience in INN24 News.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button