AAj Tak Ki khabarTech

Whatsapp के Proxy फीचर का करें इस्तेमाल, बिना इंटरनेट होगी चैटिंग, जानें पूरा प्रोसेस

WhatsApp पर कई कमाल के फीचर्स मिलते हैं, जिनके बारे में कम लोगों को जानकारी होती है. हम बात कर रहे हैं WhatsApp के Proxy फीचर की, जिसे कंपनी ने पिछले साल लॉन्च किया था. इस फीचर की मदद से आप उस वक्त भी वॉट्सऐप का इस्तेमाल कर सकेंगे, जब आप इंटरनेट से कनेक्टेड ना हों. हालांकि, इसके लिए आपको अपना वॉट्सऐप एक प्रॉक्सी नेटवर्क से कनेक्ट करना होगा.

WhatsApp का कहना है कि प्रॉक्सी इस्तेमाल करने से यूजर्स की हाई लेवल प्राइवेसी और सिक्योरिटी पर कोई असर नहीं पड़ेगा. यूजर्स की कॉल्स और मैसेज एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड रहेंगी. इसका मतलब है कि WhatsApp को Proxy से जरिए एक्सेस करने के बाद भी आपके मैसेज और कॉल्स को कोई और एक्सेस नहीं कर पाएगा. आइए जानते हैं WhatsApp Proxy Support की खास बातें.

WhatsApp Proxy Server को कैसे करें कनेक्ट –

Step 1. अगर आप Proxy से कनेक्ट करना चाहते हैं, तो यूजर्स को सुनिश्चित होना पड़ेगा कि वो वॉट्सऐप का लेटेस्ट वर्जन इस्तेमाल कर रहे हो.

Step 2. सबसे पहले Chat Tab पर जाएं, फिर More Options के टैब पर क्लिक करके Settings पर क्लिक करें

Step 3. Storage और Data पर टैप करें, फिर proxy पर जाएं.

Step 4. Tap use proxy.

Step 5. Set Proxy के ऑप्शन पर क्लिक करें, वहां अपना Proxy Address डालें

Step 6. अब सेव के बटन पर क्लिक करें.

Step 7. प्रोसेस पूरा हो जाने के बाद आपको चेक मार्क दिखने लगेगा, जो दिखाएगा दी कनेक्शन सक्सेसफुल हो गया है.

अगर Proxy के इस्तेमाल के बाद भी मैसेज आ और जा नहीं रहें, तो हो सकता है कि Proxy ब्लॉक्ड हो. ऐसी स्थिती में यूजर्स को ब्लॉक्ड Proxy Address पर लॉन्ग प्रेस करके डिलीट करना होगा. तब आप नया Proxy Address डालकर दोबारा कोशिश कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *