AAj Tak Ki khabarसरकारी योजना

Ujjwala Yojana 2024: अब उज्जवला योजना के तहत किन-किन महिलाओं को मिलेंगी Free Gas Cylinder जानिए सम्पूर्ण जानकारी 

Ujjwala Yojana 2024: अब उज्जवला योजना के तहत किन-किन महिलाओं को मिलेंगी Free Gas Cylinder केंद्र सरकार नागरिकों के हितों के लिए बहुत सारी योजनाएं चलाती रहती है.  आम जनता की अलग-अलग जरूरत को ध्यान में रखते हुए सरकार इन योजनाओं को लेकर आती है.




ऐसी ही एक योजना थी उज्ज्वला योजना .जिसे सरकार ने 2016 में शुरू किया था. इस योजना के तहत पात्रता प्राप्त महिलाओं को सरकार की ओर से मुफ्त गैस सिलेंडर प्रदान किए जा रहे हैं. चलिए जानते हैं सरकार द्वारा शुरू की गई उज्ज्वला योजना के तहत किन महिलाओं को मुफ्त गैस  सिलेंडर मिलता है.

यह भी पढ़े :-Gehu Top Varieties: किसानो को करोड़पति बनाने नहीं छोड़ेगी कोई भी कसर गेंहू की ये 4 उन्नत किस्मे जानिए होगा उम्मीद से ज्यादा का उत्पादन देखे A To Z जानकारी 

इन महिलाओं को मिलेंगी उज्ज्वला योजना 2024 फ्री गैस सिलेंडर

साल 2016 में मोदी सरकार ने गरीबी रेखा के नीचे आने वाली महिलाओं को खाना बनाते समय परेशानी का समय न करना पड़े. इसलिए उज्ज्वला योजना की शुरुआत की थी. उज्ज्वला योजना के तहत गरीबी रेखा के नीचे आने वाली महिलाओं को मुफ्त में गैस सिलेंडर दिए जाते हैं. इसके साथ ही इसमें गैस चूल्हा भी दिया जाता है. प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का लाभ सिर्फ बीपीएल कार्ड धारक महिलाओं को ही मिल सकता है.

Ujjwala Yojana 2024: अब उज्जवला योजना के तहत किन-किन महिलाओं को मिलेंगी Free Gas Cylinder जानिए सम्पूर्ण जानकारी 

योजना का लाभ लेने के लिए महिलाओं के पास पहले कोई एलपीजी कनेक्शन नहीं होना चाहिए.  महिलाओं की उम्र 18 साल से ऊपर होनी चाहिए. इसमें महिलाओं को आपको अपनी गैस एजेंसी चुनने का अधिकार मिलता है. जिसमें भारत गैस, एचपी गैस और इंडियन गैस शामिल है. इन तीनों में से चुनी गई एजेंसी द्वारा ही महिलाओं को सिलेंडर मुहैया करवाए जाते हैं.

कैसे करें योजना के लिए आवेदन?

इस योजना का लाभ लेने के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही तरीकों से आवेदन दिया जा सकता है. अगर कोई महिला इस योजना के लिए ऑनलाइन देना चाहती है. तो फिर उसे योजना की आधिकारिक वेबसाइट www.pmuy.gov.in पर जाना होगा. उसके बाद होम पेज मेनू पर क्लिक करना होगा. इसके बाद डाउनलोड फॉर्म पर क्लिक करना होगा. इसके बाद फार्म खुलेगा. उसमें मांगी गई जानकारी भरनी होगी.

आवशयक डॉक्युमेंट्स

साथ ही सभी सर्पोटिंग डॉक्युमेंट्स अपलोड करने होंगे. इसके बाद फॉर्म को किसी भी नजदीकी एजेंसी के पास जाकर जमा करने के बाद योजना का लाभ लिया जा सकता है. तो वहीं गैस एजेंसी जाकर के भी इस फार्म के भरा जा सकता है.  योजना का लाभ लेने के लिए जाति प्रमाण पत्र, बीपीएल राशन कार्ड, आधार कार्ड, फोन नंबर, आय प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र और पासपोर्ट साइज फोटो होना अनिवार्य है.

यह भी पढ़े :-90kmpl माइलेज की रानी Bajaj की Platina 110 को बिना किसी EMI के Only 23,000 में खरीद बढ़ाये अपने आंगन की शोभा जानिए कैसे ?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *