AAj Tak Ki khabarChhattisgarhRaipurTaza Khabar

महतारी वंदन योजना का जबरदस्त असर, छत्तीसगढ़ के बैंकों में 35 लाख से ज्यादा महिलाओं के खाते हुए सक्रिय

रायपुर : महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के लिए शुरू की गई महतारी वंदन योजना का जबरदस्त असर हुआ है। बीते पांच-छह वर्षों से प्रदेश के विभिन्न बैंकों में निष्क्रिय रहने वाले लगभग 35 लाख खाते सक्रिय हो गए है। इसके साथ ही लगभग दो से ढाई लाख खाते नए खोले गए है। मालूम हो कि प्रदेश सरकार ही महतारी वंदन योजना के लिए अभी तक लगभग 70 लाख से ज्यादा आवेदन जमा हो चुके है। आवेदन जमा करने के बाद भी बैंकों में अपने बैंक खाते के लिए लंबी लाइन देखी जा सकती है।

संभावना जताई जा रही है कि सात मार्च को बांटी जाने वाली योजना की पहली ही किस्त में लगभग 400 करोड़ से ज्यादा की राशि बांटी जाएगी। इन दिनों शहरी क्षेत्र के बैंकों के साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में भी बैंकों में महिलाओं की भीड़ देखी जा सकती है। सभी महिलाएं अपने-अपने बैंक खातों को सक्रिय करने के लिए बंद पड़े खातों में मामूली लेनदेन भी कर चुकी हैं। इस योजना के प्रति महिलाओं में अच्छा खासा उत्साह बना हुआ है।

योजना का लाभ लेने कुछ पुरुषों ने भी जमा किए फार्म

बताया जा रहा है कि महतारी वंदन योजना का इतना क्रेज बना हुआ है कि कुछ पुरुषों ने भी अपने नाम से फार्म जमा कर दिए जो रिजेक्ट किए गए। अब तक लगभग 11 हजार से ज्यादा महतारी वंदन योजना के आवेदन निरस्त किए जा चुके हैं। मालूम हो कि इस योजना के लिए कुंवारी लड़कियों के साथ ही बहुत से पुरुषों द्वारा भी आवेदन किए जा चुके थे। जांच के पश्चात इन आवेदनों को निरस्त किया गया।

महतारी वंदन योजना का जबरदस्त असर, छत्तीसगढ़ के बैंकों में 35 लाख से ज्यादा महिलाओं के खाते हुए सक्रिय

यह है योजना का लाभ

महतारी वंदन योजना के तहत महिलाओं को हर माह 1,000 रुपये यानी एक वर्ष में 12 हजार रुपये मिलेंगे। इसके चलते महिलाओं में योजना के प्रति और भी उत्साह है। बताया जा रहा है कि इसके चलते विभिन्न बैंकों में वर्षों से निष्क्रिय रहने वाले जनधन खाते फिर से शुरू हो गए है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *