देशबिजनेस

टोल टैक्स चुकाना होगा बड़ा ही आसान FASTag से बदल देगा GPS टेक्नोलॉजी सिस्टम

टोल टैक्स चुकाना होगा बड़ा ही आसान FASTag से बदल देगा GPS टेक्नोलॉजी सिस्टम। अब हमारे भारत देश में बहुत ही जल्दी टोल कलेक्शन का तरीका चेंज होने वाला है।आप जानते होंगे की कुछ टाइम बाद फास्टैग की बजाए आपकी गाड़ियों से जीपीएस के जरिए टोल काटा जायेगा।अब ये गाडियां फर्राटे भरते हुए बिना रुके अपना सफर पूरा कर सकेंगी। अब ये 3 वर्ष पहले जब हमारे भारत देश में फास्टैग के जरिए टोल कलेक्शन की प्रक्रिया चालू की जाएगी। तब ये तरीके को भी चेंज करने का टाइम आ जायेगा। हमारे भारत देश में सीधा जीपीएस से टोल की वसूली भी की जाएगी।




2024 से सरकार की GPS toll टोल कलेक्शन चालू 

आप भी जानते ही होंगे की अब केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने लगभग 3 हफ्ते पहले कहा था कि हमारे भारत देश में जीपीएस से टोल कलेक्शन की शुरुआत मार्च 2024 से चालू की जाएगी। उसी घड़ी में अब अगले मंथ फरवरी 2024 से हमारे भारत देश के लगभग 10 राजमार्ग (हाईवे) पर जीपीएस बेस्ड टोल कलेक्शन की टेस्टिंग का काम भी चालू किया जायेगा। अब ये लाइवमिंट की खबर के मुताबिक ये जानकारी मिली की जिसका अर्थ है कि अब ये बहुत ही जल्दी फास्टैग के दौरान टोल कलेक्शन लेना बीते जमाने की बात हो जाएगी।

Thar को फेल करने कम बजट में लॉन्च हुई Maruti Hustler की सॉलिड कार,स्टाइलिश लुक के साथ मिलेंगे झक्कास फीचर्स

अब चालू होगा पायलट प्रोजेक्ट

अब खबर में ये भी बताया जा रहा ही हमारे देशभर में नए जीपीएस टोल कलेक्शन प्रोसेस को शुरू करने से पहले उसका पायलट प्रोजेक्ट कुछ सीमित हाईवे पर चलाया जाएगा। जिसके दौरान देखा जाएगा कि किस और इसे सुचारू रूप से और बिना कोई परेशानी से अब इसे मार्च तक पूरे भारत देश भर में लागू करने की दिशा में काम किया जायेगा। जानकारी के मुताबित अब ये सड़क एवं परिवहन मंत्रालय के सचिव अनुराग जैन ने दी है। टोल टैक्स चुकाना होगा बड़ा ही आसान FASTag से बदल देगा GPS टेक्नोलॉजी सिस्टम।

Thar को फेल करने कम बजट में लॉन्च हुई Maruti Hustler की सॉलिड कार,स्टाइलिश लुक के साथ मिलेंगे झक्कास फीचर्स

किस और होगा नया GPS toll sistm 

आप की जानकारी के लिए बता दे की अब ये नए सिस्टम के दौरान टोल कलेक्शन रास्ते के दौरान ही वसूल किया जायेगा। जिसमे  तयशुदा टोल प्लाजा की जरूरत खत्म हो जाएगी। जिसके लिए हाईवे की जियोफेंसिंग की जाएगी। जो कि ग्लोबल पोजीशनिंग सिस्टम (GPS) या फिर रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन (RFID)के दौरान पूरी की जाएगी।

लोगों के लिए महशूरा बनकर लॉन्च हुई Toyota Fortuner की धाकड़ कार,शानदार फीचर्स के साथ मिलेंगे इंजन भी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *