AAj Tak Ki khabarTech

नए साल में WhatsApp पर बदलने वाला है ये नियम, अब फ्री में नहीं होगा चैट बैकअप

वॉट्सऐप एंड्रॉइड यूजर्स को वर्तमान में ये सुविधा देता है कि वे अपनी चैट्स को गूगल ड्राइव में सेव कर सकते हैं. यानि आप मैसेज, फोटो और वीडियो का बैकअप ले सकते हैं. इससे फायदा ये होता है कि जब आप अपना मोबाइल फोन बदलते हैं तो आपका डेटा नए फोन में आसानी से आ जाता है. वर्तमान में आप कितना भी डेटा गूगल ड्राइव अकाउंट के साथ बैकअप कर सकते हैं. यानि वॉट्सऐप आपके गूगल ड्राइव अकाउंट स्टोरेज का इस्तेमाल फिलहाल बैकअप के लिए नहीं करती है. करीब 5 साल से एंड्रॉइड में चैट बैकअप एक तरह से फ्री है. वॉट्सऐप खुद डेटा को स्टोर करता था. लेकिन नए साल से ये नियम बदलने वाला है.

अब एंड्रॉइड यूजर्स को अपना चैट बैकअप गूगल ड्राइव अकाउंट की स्टोरेज के साथ करना होगा. यानि जितनी आपकी स्टोरेज होगी आप उतना ही बैकअप ले पाएंगे. अगर गूगल ड्राइव की स्टोरेज कम पड़ रही है तो आपको एडिशनल स्पेस गूगल से खरीदना होगा. वॉट्सऐप अब आपके चैट्स को अपने सर्वर में स्टोर नहीं करेगी.

चैट बैकअप की बजाय चुन सकते हैं ये ऑप्शन 

वॉट्सऐप ने पिछले साल ट्रांसफर चैट्स का ऑप्शन ऐप में जोड़ा था. इसकी मदद से आप एक फोन से दूसरे फोन में अपनी चैट्स ट्रांसफर कर सकते हैं. इसके लिए दोनों फोन का एक ही WiFi नेटवर्क पर होना जरुरी है. यदि आप गूगल ड्राइव अकाउंट में ही चैट बैकअप करना पसंद करते हैं तो आप चैट बैकअप के लिए ‘ओनली मैसेजस’ का ऑप्शन चुन सकते हैं. इसमें आपकी फोटो और वीडियो बैकअप नहीं होंगी और अकाउंट की स्टोरेज भी ज्यादा खर्च नहीं होगी.

द वर्ज की रिपोर्ट के मुताबिक, वॉट्सऐप ने ये अपडेट एंड्रॉइड बीटा वर्जन में रोलऑउट कर दिया है और जल्द ये आम एंड्रॉइड यूजर्स के लिए भी लाइव हो जाएगा. 2024 के पहले छमाही तक ये अपडेट सभी एंड्रॉइड यूजर्स पर लागू हो जाएगा और कंपनी 30 दिन पहले से इस बारे में आपको जानकारी देने लगेगी. आपको चैट बैकअप के अंदर एक बैनर दिखाई देगा जिसमें इस बारे में जानकारी दी हुई होगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *