AAj Tak Ki khabarHealth

दुनिया की सबसे ताकतवर सब्जी है ये, रिसर्च में बताया इससे ज्यादा हेल्दी कोई पावर फूड नहीं!

दुनियाभर में एक बड़ी आबादी वेजिटेरियन हो रही है। ऐसे में लगातार कुछ शोध आ रहे हैं जिनमें कुछ सब्जियों के गुणों पर बात हो रही है। ऐसे में Preventing Chronic Disease जो कि CDC Journal है, इसमें दुनिया के सबसे ताकतवर सब्जी के बारे में बताया गया है। इसमें बताया गया है कि वाटरक्रेस (watercress) यानी जलकुंभी दुनिया की सबसे हेल्दी सब्जी (world’s healthiest vegetable) है। ये सब्जी डायबिटीज, दिल की बीमारी और मोटापा सेमत कई बीमारियों से लड़ने में मदद करती है। इतना ही नहीं इस सब्जी को खाने के कई और फायदे भी हैं। जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

दुनिया की सबसे ताकतवर सब्जी है जलकुंभी

American Journal of Clinical Nutrition के अनुसार 8 हफ्तों तक 85 ग्राम जलकुंभी का सेवन डीएनए के डैमेज (DNA Damage) को कम करने में मदद कर सकता है। ये कैरोटीनॉयड से भरपूर है और इसमें कुछ खास प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट्स भी होते हैं जो कि आपको कई बीमारियों से बचा सकते हैं। इसके अलावा जलकुंभी में विटामिन ए, के और सी भी होता है जो कि कई प्रकार के क्रोनिक रोगों को भी कम कर सकता है। इसके अलावा इसका पोटेशियम, सोडियम कंट्रोल करने और ब्लड वेसेल्स को हेल्दी रखने में मदद करता है जिससे हाई बीपी की समस्या से बचाव होता है।

जलकुंभी खाने के फायदे

-जलकुंभी का सेवन ब्लड वेसेल्स को चौड़ा करता है और ब्लड सर्कुलेशन को सही करता है जिससे दिल की बीमारियों से बचाव होता है।

-जलकुंभी खाने से शरीर को विटामिन के, कैल्शियम और मैन्नीशियम मिलता है जिससे हड्डियां अंदर से मजबूत होती है।
-जलकुंभी, कुछ ऐसे फाइटोन्यूट्रीएंट्स से भी भरपूर हैं जो कि शरीर में सूजन कम कर सकते हैं। ये कुछ बड़ी बीमारियों के खतरे को कम करते हैं।

तो, इन तमाम कारणों से आपको जलकुंभी खाना चाहिए। इसे आप सब्जी बनाकर या फिर सैंडविच में, सलाद में या फिर सूप के रूप में इसे खा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *