AAj Tak Ki khabar

हाथी को डंडे से मारकर परेशान कर रहा था शख्स, गुस्साए गजराज ने खदेड़ा और फिर जो किया, डर जाएंगे आप

सोशल मीडिया वन सेवा अधिकारियों के पोस्ट से भरा पड़ा है, जो लोगों को चेतावनी दे रहे हैं कि वे वन्यजीवों के बहुत करीब न जाएं या जंगली जानवरों के सामने आने पर कैसे व्यवहार करें. फिर भी, इंटरनेट पर ऐसे वीडियो हैं जो लोगों को बिल्कुल विपरीत करते हुए और इस प्रक्रिया में अपनी जान जोखिम में डालते हुए दिखाते हैं. एक आईएफएस अधिकारी ने एक्स पर एक पुराना वीडियो फिर से साझा किया, जिसमें एक आदमी को एक हाथी को छड़ी से मारते हुए दिखाया गया है.

आईएफएस अधिकारी सुरेंद्र मेहरा ने उस वीडियो को दोबारा पोस्ट किया जिसे मूल रूप से 2022 में माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म के एक यूजर कौशिक बरुआ द्वारा ट्वीट किया गया था. बरुआ ने लिखा और उल्लेख किया कि यह घटना असम में हुई थी, “जब मनुष्य वन्यजीवों से डर खो देते हैं और वन्यजीव मनुष्यों से डर खो देते हैं, तो यह सह-अस्तित्व नहीं बल्कि आपदा की वजह है.”

मेहरा ने वीडियो को दोबारा पोस्ट किया और लिखा, “सिर्फ पागलपन. किसी व्यक्ति के लिए उस तरह से सोचना क्या संभव बनाता है? इस तरह के उकसावे निश्चित रूप से मानव-पशु संघर्ष को जन्म देते हैं.”

वीडियो छोटा है लेकिन निश्चित रूप से डरावना है. इसमें दो लोगों को हाथियों के झुंड के सामने खड़ा दिखाया गया है. उनमें से एक शख्स सामने से एक हाथी के पास आता है और उस पर छड़ी से प्रहार करता है. वीडियो का अंत हाथी द्वारा आदमियों पर हमला करने और उन दोनों के भागने से होता है.

हाथी को डंडे से मारकर परेशान कर रहा था शख्स, गुस्साए गजराज ने खदेड़ा और फिर जो किया, डर जाएंगे आप

देखें Video:

वीडियो 23 फरवरी को शेयर किया गया था. तब से, इस क्लिप को लगभग 23,000 से ज्यादा बार देखा जा चुका है. इसे करीब 100 से ज्यादा लाइक्स भी मिल चुके हैं. पोस्ट पर लोगों ने ढेरों कमेंट्स भी किए हैं.

एक यूजर ने लिखा, “सच है, इससे बचना चाहिए.” दूसरे ने लिखा, “सख्त कार्रवाई की आवश्यकता है,” तीसरे ने पोस्ट किया, “और फिर इसे मानव-पशु संघर्ष कहा जाता है. यह वास्तव में मूर्खतापूर्ण-पशु संघर्ष है,” चौथे ने कहा, “वास्तव में चौंकाने वाला व्यवहार. जान का खतरा है. जिस तरह से युवक जंबो पर हमला कर रहा है, वह प्रतिशोध को आमंत्रित कर रहा है जो घातक होगा.”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *