AAj Tak Ki khabarChhattisgarhTaza Khabar

Chhattisgarh : ‘नक्सली का पता बताओ, 5 लाख रुपया और सरकारी नौकरी पाओ’, यहां SP ने दिया ऑफर

बस्तर : छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित बस्तर में माओवादियों के खिलाफ हो रही ताबड़तोड़ कार्रवाई के बाद अब कबीरधाम (कवर्धा) पुलिस भी अलर्ट मोड पर है। बस्तर में सुरक्षा बलों के दबाव के बाद बैकफुट पर चल रहे नक्सली अब अपना नया ठिकाना ढूंढ रहे हैं। नक्सली छत्तीसगढ़ के बॉर्डर से लगे महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश के इलाकों में पहुंच सकते हैं। इसकी भनक लगने के बाद कबीरधाम पुलिस एक्शन मोड में है। नक्सलियों को दबोचने के लिए पुलिस अधीक्षक डॉक्टर अभिषेक पल्लव ने बड़ी घोषणा की है। ऐलान किया गया है कि नक्सलियों की सूचना देने वालों को 5 लाख रुपये का इनाम और पुलिस विभाग में सरकारी नौकरी दी जाएगी।





छत्तीसगढ़ का कबीरधाम जिला नक्सलियों के MMC (मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और छत्तीसगढ़) जोन के बॉर्डर पर पड़ता है। खैरागढ़ की चुनावी सभा में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने भी छत्तीसगढ़ से नक्सलियों के सफाए का ऐलान कर दिया है। अब इस बीच कबीरधाम पुलिस ने भी बड़ी पहल करते हुए नक्सलियों की सूचना देने वालों को 5 लाख रुपये का इनाम देने की घोषणा की है। पुलिस ने जिले के नक्सल प्रभावित बॉर्डर के गांवों में रहने वाले लगभग 35 हजार लोगों के मोबाइल पर इससे संबंधित मैसेज भेजा है।

इसमें ये कहा गया है कि नक्सलियों की सूचना देने, सरेंडर करवाने और एनकांउटर में नक्सली के मारे जाने पर सूचना देने वाले को 5 लाख रुपये का इनाम तुरंत दिया जाएगा। साथ ही पुलिस विभाग में सरकारी नौकरी भी दी जाएगी। पुलिस द्वारा बॉर्डर और जंगल के अंदर बसे गांवों में पोस्टर भी चस्पा किए जा रहे हैं। ग्रामीणों को सुरक्षा देने के साथ-साथ उन्हें पुलिस का साथ देने के लिए भी जागरूक भी किया जा रहा है।

सूचना दो और इनाम पाओ

कबीरधाम SP डॉ. अभिषेक पल्लव ने बताया कि किसी भी व्यक्ति के द्वारा नक्सलियों को पकड़वाया जाएगा या सूचना देने पर मुठभेड़ में नक्सली मारा जाएगा तो सूचनाकर्ता को कबीरधाम पुलिस की ओर से 5 लाख रुपये तुरंत नकद इनाम और पुलिस की शासकीय नौकरी दी जाएगी। उन्होंने कहा कि जिले को नक्सल मुक्त बनाने के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। सूचना देने वालों का नाम गोपनीय रखा जाएगा। इस घोषणा पर ग्रामीणों की तरफ से सकारात्मक प्रतिक्रिया आई है। बॉर्डर इलाकों पर कैंप खोले जा रहे हैं। बस्तर में नक्सलियों के खिलाफ हो रही कार्रवाई के बाद नक्सली नए ठिकानें खोज रहे हैं। अभी जिले में 17 इनामी नक्सली हैं, जिनकी तलाश की जा रही है।

इनामी नक्सलियों जारी की सूची

बता दें कि कवर्धा पुलिस ने इलाके में सक्रिय नक्सलियों की सूची जारी की है। क्षेत्र में 2 लाख रुपये से लेकर 50 लाख रुपये तक के कुल 17 इनामी नक्सली हैं। पहले यहां नक्सलियों की संख्या 21 थी, लेकिन 5 नक्सलियों को पुलिस ने हाल ही में मुठभेड़ में मार गिराया है। इन इनामी नक्सलियों की सूची को पुलिस के जवान गांव- गांव में चस्पा भी कर रहे हैं और ग्रामीणों को नक्सलवाद खत्म करने में पुलिस को सहयोग देने की बात भी कह रहे हैं।

Chhattisgarh : ‘नक्सली का पता बताओ, 5 लाख रुपया और सरकारी नौकरी पाओ’, यहां SP ने दिया ऑफर

दंतेवाड़ा में शुरू किया ‘लोन वर्राटू’

बता दें कि एसपी डॉ. अभिषेक पल्लव ने दंतेवाड़ा में पोस्टिंग के दौरान नक्सलियों को मुख्यधारा में लौटने के लिए ‘लोन वर्राटू’ यानी ‘घर वापस आइए’ अभियान शुरू किया था। इस अभियान को लगातार सफलता भी मिल रही है। 3 सालों में 717 से ज्यादा नक्सलियों ने ‘लोन वर्राटू अभियान’ के तहत सरेंडर किया है। इनमें कई इनमें नक्सली हैं। दंतेवाड़ा की तरह कवर्धा जिले में अब नक्सलियों के खात्मे के लिए एसपी पल्लव की यह पहल काफी चर्चा में है।

PRITI SINGH

Editor and Author with 5 Years Experience in INN24 News.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button