AAj Tak Ki khabarशिक्षा

टाटा पंच छात्रवृत्ति 2024: 10वीं,12वीं पास विद्यार्थियों को मिलेंगे टाटा के तरफ से 12,000 की स्कॉलरशिप जाने कैसे उठाये इस योजना का लाभ

टाटा पंच छात्रवृत्ति 2024: 10वीं,12वीं पास विद्यार्थियों को मिलेंगे टाटा के तरफ से 12,000 की स्कॉलरशिप जाने कैसे उठाये इस योजना का लाभ। टाटा पक स्कॉलरशिप योजना के लिए आवेदन शुरू हो चुके हैं इसके लिए दसवीं पास ग्यारहवीं 12वीं स्नातक डिप्लोमा डिग्री के सभी अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं जिसके तहत लगभग ₹10000 से लेकर ₹12000 की छात्रवृत्ति दी जाएगी टाटा पक छात्रवृत्ति योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तारीख 10 मार्च रखी गई है।




टाटा पंच स्कॉलरशिप योजना के तहत 11वीं 12वीं स्नातक और डिप्लोमा की पढ़ाई कर रहे छात्र जिनकी आर्थिक स्थिति खराब है उनको यह छात्रवृत्ति देता है ताकि वह आगे की पढ़ाई पूरी कर सके इसके तहत 11वीं और 12वीं के छात्र-छात्राओं को ₹10000 छात्रवृत्ति दी जाती है और स्नातक डिप्लोमा डिग्री करने वालों को ₹12000 छात्रवृत्ति दी जाती है।

यह भी पढ़े :-108MP Camera Quality और 5000mAh की बैटरी बैकअप के साथ Realme C53 5G स्मार्टफोन बिग ऑफर के साथ मात्र इतने में

TATA Panch Scholarship yojana 2024: पात्रता

11वीं और 12वीं के छात्रों के लिए छात्रवृत्ति: भारत में किसी मान्यता प्राप्त शैक्षणिक संस्थान में कक्षा 11 और 12 में पढ़ने वाले छात्र आवेदन कर सकते हैं, आवेदकों को पिछली कक्षा में कम से कम 60% अंक प्राप्त होने चाहिए, सभी स्रोतों से आवेदकों की वार्षिक पारिवारिक आय 2.5 लाख रुपये से कम या उसके बराबर होनी चाहिए।

TATA Panch Scholarship yojana 2024:स्नातक डिप्लोमा डिग्री छात्रों के लिए छात्रवृत्ति

जो छात्र वर्तमान में भारत में मान्यता प्राप्त संस्थानों में स्नातक डिग्री कार्यक्रमों जैसे बी.कॉम, बी.एससी., बीए, आदि या डिप्लोमा/पॉलिटेक्निक पाठ्यक्रमों में नामांकित हैं, वे आवेदन कर सकते हैं, आवेदकों को पिछली कक्षा में कम से कम 60% अंक प्राप्त होने चाहिए, सभी स्रोतों से आवेदकों की वार्षिक पारिवारिक आय 2.5 लाख रुपये से कम या उसके बराबर होनी चाहिए।

TATA Panch Scholarship yojana 2024: आवश्यक दस्तावेज

  • फोटो पहचान प्रमाण (आधार कार्ड)
  • आवेदक का पासपोर्ट आकार का फोटो
  • आय प्रमाण (फॉर्म 16ए/सरकारी प्राधिकारी द्वारा जारी आय प्रमाण पत्र/वेतन पर्ची, आदि)
  • प्रवेश का प्रमाण (कॉलेज/संस्था आईडी कार्ड/बोनाफाइड प्रमाण पत्र, आदि)
  • वर्तमान शैक्षणिक वर्ष की शुल्क रसीद
  • छात्रवृत्ति आवेदक का बैंक खाता विवरण (रद्द चेक/पासबुक कॉपी)
  • पिछली कक्षा की मार्कशीट या ग्रेड कार्ड
  • विकलांगता और जाति प्रमाण पत्र (यदि लागू हो)

TATA Panch Scholarship yojana 2024: आवेदन प्रक्रिया

  • टाटा पंच स्कॉलरशिप योजना के लिए ऑनलाइन मोड में आवेदन करना होगा आवेदन करने के लिए डायरेक्ट नीचे अप्लाई ऑनलाइन का लिंक दिया है जिस पर क्लिक करना है।
  • यहां पर आपको रजिस्टर्ड ईमेल आईडी के साथ में बड़ी फॉर स्टडी में लॉगिन कर लेना है और एप्लीकेशन फॉर्म ओपन कर लेना है अब आवेदन फार्म में पूछी गई सभी जानकारी सही से भरनी है।
  • अब आपको ल टाटा केपिटल पंख स्कॉलरशिप प्रोग्राम की संपूर्ण जानकारी यहां पर दिखाई देगी इसके बाद में आवेदन फार्म में पूछी गई सभी जानकारी सही-सही भरनी है अपने आवश्यक डॉक्यूमेंट अपलोड कर देने हैं और फाइनल सबमिट पर क्लिक करके सुरक्षित प्रिंट आउट निकाल लेना है।

यह भी पढ़े :-Nissan का धुआँ निकालने आ गयी किलर लुक में Mahindra की XUV 200 नई कार, झन्नाटेदार माइलेज के साथ स्मार्ट फीचर्स के आगे Tata की बोलती बंद 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *