Automobile

ताबातोड़ फीचर्स के साथ फैमिली पैक बन के आ गई Maruti EECO की 7-सीटर कार बाहुबली इंजन के साथ मचाएगी शोर

ताबातोड़ फीचर्स के साथ फैमिली पैक बन के आ गई Maruti EECO की 7-सीटर कार बाहुबली इंजन के साथ मचाएगी शोर

ताबातोड़ फीचर्स के साथ फैमिली पैक बन के आ गई Maruti EECO की 7-सीटर कार बाहुबली इंजन के साथ मचाएगी शोर भारत देश में अगर गाड़ियों की बात की जाए तो सबसे पहले एक से बढ़कर एक तगड़ी गाड़ी आपके सामने लॉच की जाएगी। जो हमेशा से ही अपने जानदार और शानदार के साथ ही जोरदार फीचर्स और मॉडल लुक में हमेशा सोशल मीडिया पर छाई हुई दिखाई देती है। उसी के चलते ही Maruti Suzuki कंपनी पेश करने की सोची है। मार्केट में मचाएगी तहलका Maruti EECO की 7-सीटर कार बाहुबली इंजन के साथ मचाएगी शोर।





मारुति ईको वैन कैटेगरी में आती है। साथ ही, मारुति ने इस मल्टी यूजेज के लिए डिजाइन किया है। इसका इस्तेमाल वैन के साथ कार्गो और एम्बुलेंस में भी किया जाता है। पिछले महीने ईको की 12,060 यूनिट बिकीं। जबकि मार्च में ये आंकड़ा 12,019 यूनिट का था। ईको पर मिलने वाले डिस्काउंट की बात करें तो इस पर कंपनी 20 हजार रुपए का कैश डिस्काउंट, 15 हजार रुपए का एक्सचेंज बोनस और 3100 रुपए का कॉर्पोरेट डिस्काउंट दे रही है।

यह भी पढ़े:-4K वीडियो रिकॉर्डिंग के साथ मार्केट में पेश हुआ Sony Xperia 1 V का जबरदस्त स्मार्टफोन नए लुक और पावरफुल बैटरी

Maruti EECO गाड़ी के माइलेज की अगर बात करें तो ये Maruti SUZUKI Eeco 2024 में आपको पेट्रोल और माइलेज की बात करें तो उसमे आपको 20.20 kmpl तक का माइलेज भी उपलब्ध करता है। जिसके CNG वेरिएंट की अगर बात करें तो ये maruti eeco 2024 कार के S-CNG वेरियंट में आपको 29 का माइलेज भी दिया जायेगा। मार्केट में मचाएगी तहलका Maruti EECO की 7-सीटर कार बाहुबली इंजन के साथ मचाएगी शोर।

ताबातोड़ फीचर्स के साथ फैमिली पैक बन के आ गई Maruti EECO की 7-सीटर कार बाहुबली इंजन के साथ मचाएगी शोर

न्यू ईको पेट्रोल से मैक्सिमम आउटपुट 80.76 PS और 104.5 Nm का पीक टॉर्क जनरेट करती है। जबकि CNG से घटकर 71.65 PS और 95 Nm का अधिकतम टॉर्क हो जाता है। टूर वैरिएंट के लिए कंपनी का दावा है कि गैसोलीन ट्रिम के लिए 20.2 km/l और CNG के लिए 27.05 km/kg है। वहीं, पैसेंजर ट्रिम के लिए पेट्रोल के लिए माइलेज 19.7 km/l और CNG के लिए 26.78 km/kg तक कम हो जाता है।

यह भी पढ़े:- Electric thar: 180KM की टॉप स्पीड के साथ मार्केट में पेश होने जा रही Electric Thar

कार में आपको डुअल एयरबैग, रियर पार्किंग सेंसर, एबीएस, म्यूजिक सिस्टम, फ्रंट पावर विंडो, चाइल्ड लॉक, स्पीड सेंसिंग लॉक्स सहित ढेरों फीचर्स मिलते हैं. वहीं हाल ही में कार को कंपनी ने अपडेट कर इसकी अपहॉल्‍स्ट्री को भी काफी बदल दिया हैं. इसमें आपको डुअल टोन में फैब्रिक सीट्स का ऑप्‍शन मिलता है. अब बात की जाए कार की मेंटेनेंस की तो ये सालाना 4 से 5 हजार रुपये की लागत है. इसको महीने के तौर पर देखा जाए तो ये 500 से 600 रुपये के करीब बैठती है. यानि एक मोटरसाइकिल की मेंटेनेंस से भी कम.

 

मारुति सुजुकी ईको वैन (Maruti Suzuki Eeco Van) अब देश के जवानों के लिए भी उपलब्ध है। सीएसडी (Canteen Stores Department- CSD) के माध्यम से यह वैन ग्राहकों को काफी सस्ते में मिल सकती है, क्योंकि उन ग्राहकों के लिए GST फ्री है, जो इसे सीएसडी के माध्यम से खरीदते हैं। मारुति ने हाल ही में ईको की सीएसडी कीमतों में अपडेट किया है। इसीलिए, आज हम यहां आपको मारुति सुजुकी ईको की कैंटीन और एक्स-शोरूम कीमत के बीच का अंतर बताने वाले हैं। इससे यह पता लगाने की कोशिश करेंगे कि सीएसडी के माध्यम से इस वैन को लेने वाले हमारे सैनिक कितनी बचत कर सकते हैं, तो आइए नीचे ग्राफ के माध्यम से ईको पेट्रोल और सीएनजी वैरिएंट की नई सीएसडी कीमतों के बारे में जानते हैं।

यह भी पढ़े:- बस इत्ती सी कीमत में मिल रहा Jio Electric Scooter नए लुक और पावरफुल बैटरी के साथ

मारुति सुजुकी ईको भारतीय बाजार में बिकने वाली सबसे सस्ती 7-सीटर कार है। यह 5-सीटर और 7-सीटर दोनों ही मॉडल में आती है। इसका इस्तेमाल कार्गो के लिए भी होता है। कंपनी इसके पेट्रोल और सीएनजी दोनों ही मॉडलों की बिक्री करती है।

ताबातोड़ फीचर्स के साथ फैमिली पैक बन के आ गई Maruti EECO की 7-सीटर कार बाहुबली इंजन के साथ मचाएगी शोर

हम यहां पर बात कर रहे हैं मारुति सुजुकी ईको की. ईको मारुति के पोर्टफोलियो में एक ऐसी कार है जो कमर्शियल के साथ ही प्राइवेट यूज के लिए भी काफी ज्यादा सेल होती है. कार में आपको जरूरत भर के फीचर्स भी दिए जाते हैं. कभी मारुति की टॉप सेलिंग कार रही ओमनी के डिस्कंटिन्यू होने के बाद ईको को इंट्रोड्यूस किया गया था और तभी से लगातार ये कार अपनी एक अलग जगह बनाती आई है. आइये जानते हैं क्यों है ये कार इतनी खास….

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *