Life Style

Sawan Maas 2024: मनचाहा जीवनसाथी पाने के लिए सावन सोमवार में कुंवारी कन्याएं करे ये अतभूत उपाय, जाने यहां

Sawan Maas 2024: मनचाहा जीवनसाथी पाने के लिए सावन सोमवार में कुंवारी कन्याएं करे ये अतभूत उपाय, जाने यहां

Sawan Maas 2024: मनचाहा जीवनसाथी पाने के लिए सावन सोमवार में कुंवारी कन्याएं करे ये अतभूत उपाय, जाने यहां भगवान शंकर की पूजा के लिए सबसे शुभ दिन सोमवार का माना गया है. ऐसा माना जाता है कि इस दिन जो भी भक्त भगवान शिव की पूरे विधि विधान से पूजा करता है, उससे भोलेनाथ जल्द प्रसन्न होते हैं. वहीं सावन सोमवार का महत्व और भी ज्यादा बढ़ जाता है. फिलहाल आषाढ़ माह चल रहा है और इसके बाद शुरू होगा हिन्दू पंचांग का पांचवां महीना सावन. इस बार श्रावण मास की शुरुआत सोमवार के साथ हो रही है. ऐसे में यह बहुत ही शुभ योग कहा जा रहा है.




सावन के आने से पहले भक्त कई सारी तैयारियां करते हैं, चूंकि पूरा महीना भोलेनाथ को समर्पित है. ऐसे में आपको सावन से पहले कुछ बदलाव अपने घर में करना चाहिए, जो आपके लिए हितकारी होगा. यहां हमें बताने जा रहे हैं भोपाल निवासी ज्योतिषी एवं वास्तु सलाहकार पंडित हितेंद्र कुमार शर्मा कुछ ऐसे बदलावों के बारे में, जिन्हें करने से जीवन में सकरात्मकता आएगी. वहीं यदि इन बदलावों को आप घर में नहीं लाते तो आपको समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. आइए जानते हैं इनके बारे में.

Sawan Maas 2024: मनचाहा जीवनसाथी पाने के लिए सावन सोमवार में कुंवारी कन्याएं करे ये अतभूत उपाय, जाने यहां

मिडिल क्लास के बजट में फिट बैठने आ गया OnePlus Nord CE 3 Lite 5G स्मार्टफोन 108MP ट्रिपल कैमरा  सेटअप और Full HD डिस्प्ले के साथ…

1. घर में करें सफाई
सावन आने से पहले अपने घर की अच्छी तरह से साफ-सफाई कर लें. खासतौर पर पूजा स्थल को साफ करें. वहां गंगा जल का छिड़काव करें और सावन शुरू होने पर वहां शिव-पार्वती की प्रतिमा या तस्वीर स्थापित करें.

2. खंडित मूर्तियां ना रखें
यदि आपके घर में खंडित मूर्ति है तो सावन से पहले उसे नदी में प्रवाहित कर दें. बता दें कि खंडित मूर्ति घर में रखना अशुभ माना जाता है. यदि आप बारिश में नदी नहीं जा पा रहे हैं तो इन्हें किसी मंदिर या पीपल के पेड़ के नीचे रख सकते हैं.

3. घर लाएं ये चीजें
सावन का महीना शुरू होने से पहले अपने घर में एक त्रिशूल लाना चाहिए. हालांकि ध्यान रखें कि त्रिशूल चांदी या तांबे का हो और इसे आप घर के हॉल में ​स्थापित करें. इस उपाय से घर की नेगेटिविटी खत्म होगी और पॉजिटिविटी आएगी.

4. तामसिक पदार्थों से दूरी
सावन माह से पहले ही घर में ता​मसिक पदार्थों को लाना बंद कर दें. इनमें प्याज और लहसुन का सेवन भी वर्जित है. इसके ​अलावा यदि आप शराब या किसी भी तरह के नशे और मांसाहार का सेवन करते हैं तो इसका तुरंत सेवन बंद ​कर दें.

5. जमीन पर सोएं
सावन के महीने में जमीन पर सोने का महत्व बताया गया है. ऐसा कहा जाता है कि जमीन पर सोने से भगवान शिव की कृपा प्राप्त होती है. साथ ही आपको अपने जीवन में कई सकारात्मक प्रभाव भी देखने को मिलेंगे.

PM Kusum Solar Subsidy Yojana 2024: किसानों के लिए बड़ी लौटरी, सरकार द्वारा इस PM कुसुम योजना के तहत मिलेगी हर किसानो को 90% तक की सब्सिडी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *