AAj Tak Ki khabar

RBI ने जारी किये नए नियम, अब इतना ही रख सकते है Savings Account में पैसा, जानिए नहीं तो उठाना होगा भारी नुकसान

RBI ने जारी किये नए नियम, अब इतना ही रख सकते है Savings Account में पैसा, जानिए नहीं तो उठाना होगा भारी नुकसान

RBI ने जारी किये नए नियम, अब इतना ही रख सकते है Savings Account में पैसा, जानिए नहीं तो उठाना होगा भारी नुकसान। आजकल डिजिटल बैंकिंग का चलन तेजी से बढ़ गया है। एक रिपोर्ट के मुताबिक पूरे देश भर में लगभग 80% लोग ऐसे हैं जो बैंकिंग से जुड़े हुए लोग हैं। आज की डिजिटल युग में कोई भी व्यक्ति चाहता है कि उसके पैसे बैंक में रहे। क्योंकि उन बैंकों पर लोगों का भरोसा होता है और उनका पैसा सेफ रहता है सरकार की तरफ से जनता के लिए भी सुविधा पहुंचना आसान हो गया है।



अगर आप बैंक खाता खुलवाते हैं तो न सिर्फ आपका पैसा सुरक्षित रहता है बल्कि आपको उस बैंक से भी ब्याज मिलता है। कई बार लोग अपनी लाखों की बचत सेविंग अकाउंट में डाल देते हैं ऐसे में आपको पता होना चाहिए कि आप सेविंग अकाउंट में कितना पैसा रख सकते हैं आईए जानते हैं का नियम क्या कहता है?

यह भी पढ़े:-मध्यप्रदेश में NHAI इन किसानों को बांटेगा 600 करोड़ का दुगना मुवावजा, जानिए जानकारी

अगर आपके पास सेविंग अकाउंट है तो आपके मन में एक सवाल जरूर आता होगा कि हम अपने सेविंग अकाउंट में कितना पैसा रख सकते हैं। तो आपको बता दें की सेविंग अकाउंट में पैसे रखने की कोई लिमिट नहीं है। आप जितना चाहे उतना पैसा रख सकते हैं। लेकिन ध्यान देने वाली बात यह होगी कि अकाउंट में जमा रकम इनकम टैक्स के दायरे में भी आ सकता है तो आपको इसकी आधिकारिक जानकारी इनकम टैक्स डिपार्टमेंट को देना होगा।

Saving Account में कितना पैसा रख सकते हैं।

इसके साथ ही कमाई का स्रोत भी बताना पड़ेगा। अगर आप एक वित्त वर्ष में लगभग 10 लख रुपए से अधिक बैंक अकाउंट (Bank Account)  में पैसा जमा करते हैं तो उसकी जानकारी सेंट्रल बोर्ड आफ डायरेक्ट टैक्स को देना होगा। इसके साथ ही यह लिमिट एफडी में कैश डिपॉजिट, बॉन्ड, म्युचुअल फंड (Mutual Fund) और शेयर में निवेश पर भी लागू होगा।

RBI ने जारी किये नए नियम, अब इतना ही रख सकते है Savings Account में पैसा, जानिए नहीं तो उठाना होगा भारी नुकसान

अगर आपके खाते में 10 लाख से अधिक की रकम जमा किए हुए हैं तो इनकम टैक्स डिपार्टमेंट उसका पूरा रिपोर्ट आपसे मांगेगा। अगर वह आपके दिए गए जवाब से संतुष्ट होता है तो वह जांच भी कर सकता है। अगर जांच में आप पकड़े जाते हैं तो आपको भारी जुर्माना देना पड़ेगा। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट जमा रकम पर लगभग 60% टैक्स 25% सर चार्ज और 4 प्लस सेल्स टैक्स को लगा सकता है।

Saving Account में पैसे रखना सही है या गलत? नीचे जाने पूरी जानकारी।

  1. अगर आपका सेविंग अकाउंट है तो मोटी रकम रखने का कोई मतलब नहीं होता है।
  2. आप ऐसे पैसों से शेयर बाजार या फिर म्युचुअल फंड में भी निवेश कर सकते हैं।
  3. यहां पर आपको अच्छा रिटर्न मिलेगा।
  4. इसके साथ ही अगर आप जोखिम नहीं उठाना चाहते हैं तो फिर बैंक में ही पैसे को रखना सही होगा।
  5. आप सेविंग अकाउंट के जरिए फिक्स्ड डिपॉजिट भी करवा सकते हैं। इसमें आपका पैसा भी सुरक्षित रहेगा और उस पैसे का अच्छा रिटर्न भी मिलेगा।

यह भी पढ़े:-Aadhaar Card Update 2024: अब बंद होने जा रहा 14 जून के बाद 10 साल पुराना आधार कार्ड यहाँ जाने ऐसे फ्री में तुरंत करवाए अपडेट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button