देशसरकारी योजना

RBI ने 1 rupee coin को लेकर जारी किया नया अपडेट सभी को जानना होगा जरूरी

RBI ने 1 rupee coin को लेकर जारी किया नया अपडेट सभी को जानना होगा जरूरी। मिली जानकारी के मुताबित 1 rupee coin ₹1 के सिक्के को लेकर बहुत से राज्यों में अफवाहें फैली चुकी है की दुकानदार से लेकर आम आदमी भी 1 का सिक्का नहीं लेना पसंद कर रहे। खासकर छोटे 50 पैसे के रूप में आने वाले 1 रुपए के सिक्के को तो लोगों ने फेंकना भी चालू कर दिया। ऐसे में Reserve Bank of India को आगे जाकर लोगों को बताया की ऐसा करने पर उन पर बड़ी कार्यवाही भी की जाएगी। फिर भी बहुत से लोग को लगता कि ₹1 का सिक्का बंद हो चुका है।




बताया जा रहा की अब खासकर यूपी बिहार झारखंड जैसे जगह पर ₹1 के छोटे सिक्के को लोगों ने लेना पसंद कर दिया। अब लोगों ने खुद से ही उसे बंद कर दिया। जिससे की लोग ना दुकानदार को दे रहे ना दुकानदार ले रहा। ऐसे में आम आदमी या आम जनता सिक्के लेती जिसमे आपको बहुत बार उसके चक्कर में बस भी हो जाती है। फिर rbi क्या कहती आईए जानते।

दनदनाते फीचर्स के साथ गरीबो का सपना पूरा करने launch हुई TATA Nano की जबरदस्त कार

RBI Guideline on 1 rupee coin

जनकारी के मुताबित बताया जा रहा की अब Reserve Bank of Indiaने एक फरमान जारी किया। जिसमे बताया गया कि अब की कोई भी सिक्के जो भारत में अभी चल रहा  चाहे ₹1 का हो चाहे ₹10 का हो या कोई भी हो किसी भी बंद नहीं किया जायेगा। खास करके छोटे ₹1 के सिक्के को बिल्कुल बंद नहीं कराया गया। जिसका लोग उपयोग भी कर सकते है। लोग bank में देखकर पैसे चनेज भी कर सकते है। अगर कोई इंसान और कोई दुकानदार ये 1 रूपए के सिक्के को लेने से इनकार करता है। RBI ने 1 rupee coin को लेकर जारी किया नया अपडेट सभी को जानना होगा जरूरी

8GB +128GB स्टोरेज के साथ launch हुआ 5000mAh की सुपर बैटरी वाला Realme 9i 5G Smartphone

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *