AAj Tak Ki khabarTechटेक्नोलॉजी

RBI ने जारी की वॉर्निंग, ना करें ये गलती, वर्ना खाली हो जाएगा आपका बैंक अकाउंट

डिजिटल वर्ल्ड में एक गलती आपको भारी पड़ सकती है. चूंकि, स्मार्टफोन और इंटरनेट हमारी रोजमर्रा की लाइफ का हिस्सा बन चुके हैं. ऐसे में ऑनलाइन वर्ल्ड में की एक गलती की वजह से आपका नुकसान हो सकता है. इसे लेकर RBI ने अलर्ट जारी किया है. केंद्रीय बैंक ने लोगों को सवाधान किया है.

स्कैमर्स लोगों को ठगने के लिए हर दिन कोई ना कोई नई चाल चलते रहते हैं. ऐसा ही एक तरीका अनजान लिंक के जरिए लोगों को फंसाने का है. दरअसल, स्कैमर्स फिशिंग लिंक के जरिए लोगों को टार्गेट करते हैं. जैसे ही कोई इनके जाल में फंसता है, स्कैमर्स उसकी बैंकिंग डिटेल्स चोरी कर लेते हैं.

किस तरह से लोगों को फंसाते हैं स्कैमर्स?

RBI ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर एक वीडियो पोस्ट किया है. इस वीडियो में केंद्रीय बैंक ने लोगों को अनजान लिंक्स पर क्लिक ना करने की सलाह दी है. ये लिक्स SMS या ईमेल किसी भी तरीके से आप तक पहुंच सकते हैं. बैंक का कहना है कि अगर आप किसी अनजान लिंक पर क्लिक करते हैं, तो स्कैमर्स आपके बैंकिंग क्रेडेंशियल्स को चुरा लेते हैं.

इन डिटेल्स की मदद से स्कैमर्स आपके बैंक अकाउंट में सेंधमारी कर सकते हैं और आपके पैसे चुरा सकते हैं. इस तरह के कई मामले हमें पिछले दिनों देखने को मिले हैं, जब लोग ऑनलाइन फ्रॉड का शिकार हो जाते हैं. स्कैमर्स सिर्फ फिशिंग लिंक के जरिए ही नहीं OTP के नाम पर, कस्टमर केयर, सेक्सटॉर्शन और दूसरे तरीकों से भी फ्रॉड करते हैं.

इन दिनों सबसे ज्यादा चर्चा पुलिस या कोई अन्य अधिकारिक बनकर कॉल करके फ्रॉड करने की है. इस तरह के फ्रॉड में स्कैमर्स लोगों को कॉल करते हैं और उन्हें किसी अधिकारी के नाम पर धमकाते हैं. इतना ही नहीं ये स्कैमर्स लोगों को डराने के लिए उन्हें डिजिटल अरेस्ट भी करते हैं.

कैसे बच सकते हैं आप?

ऑनलाइन वर्ल्ड में खुद को सुरक्षित रखने का सबसे आसान तरीका सावधान रखना है. इसके साथ ही आपको नए-नए तरीके के स्कैमर्स के प्रति भी जागरूक रहना होगा. सामान्य रूप से आप खुद को सुरक्षित रखने के लिए कुछ स्टेप्स फॉलो कर सकते हैं.

RBI ने जारी की वॉर्निंग, ना करें ये गलती, वर्ना खाली हो जाएगा आपका बैंक अकाउंट

  • अनजान लिंक्स पर क्लिक ना करें.
  • किसी भी लुभावने मैसेज या ईमेल के जाल में ना फंसे.
  • अनजान नंबर से आने वाली कॉल्स पर शांति से रिएक्ट करें.
  • अगर कोई आपको पुलिस के नाम पर धमकाता है, तो उसकी बातों में ना आएं.
  • किसी भी परिस्थिति में अगर आपको लगता है कि कोई आपके साथ स्कैम करने की कोशिश कर रहा है, तो पुलिस को इसकी जानकारी दें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *