सरकारी योजना

RBI big Update आरबीआई ने 500 के नोट को लेकर दिया बड़ा आदेश जाने

RBI big Update आरबीआई ने 500 के नोट को लेकर दिया बड़ा आदेश जाने। बताया जा रहा की अगर आपके पास भी 500 के नोट मौजूद हो तो आपको बता दें कि reserve Bank of India यानी rbi ने 500 के नोटों को लेकर नई गाइडलाइंस भी जारी कर दी।




बताया जा रहा की अब देश में 2000 के नोट बंद होने के बाद सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर 500 के नोट को लेकर बहुत प्रकार की खबरें सामने आ रही।अब ये भी दिन-ब-दिन फेमस हो रहा ऐसे में आपके लिए ये बात जानना बहुत ही अनिवार्य होगी। RBI ने 500 के नोट को लेकर क्या गाइडलाइन जारी की जाने

500 रुपये के नोट के रूल्स

जानकारी के मुताबित अगर आपके पास भी 100, ₹200, ₹500 के नोट को लेकर RBI के दौरान जारी किए जायेगे। आज के टाइम में 500 के नोट भारत में सबसे बड़े नोट बताये जा रहे। ऐसे में अक्सर atm से पैसे निकालते टाइम अक्सर atm से कटे-फटे नोट भी निकल सकते हो। ऐसे में लोगों को बहुत सी परेशानी का भी सामना करना पड़ सकता है।

कोई गलत इस्तेमाल नहीं कर पायेगा आपका Aadhaar card बस करना होगा ये काम

बता दें कि बीते कुछ टाइम से सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर नोटों को लेकर बहुत प्रकार की खबरे भी फेमस होती जा रही।जिसे देखते हुए अब ये नोटों की पहचान के लिए नए तरीके भी बताये जा रहे।

अगर आपके पास भी नोट के किनारे से लेकर बीच तक का हिसाब-किताब है तो वह नोट बेकार बताया जारहा। साथ ही आपके पास जो पुराना नोट है वह बहुत गंदा हो या उस पर मिट्टी लगी हो तो वह नोट बेकार होगा। जानकरी के मुताबित बहुत बार ज्यादा उपयोग के वजह से नोट भी खराब हो जाते।

जिसके मुराबित आपको 500 रुपये के नोट में ग्राफिक चेंज भी अनफेडेड माने जाएंगे। RBI big Update rbi ने 500 के नोट को लेकर दिया बड़ा आदेश जाने

क्या है RBI का आदेश

बताया जा रहा की अगर आप भी reserve Bank के रूल्स के मुताबिक अगर आपके पास भी 500 के पुराने या कटे-फटे नोट हो तो अब आपको बिल्कुल भी चिंता करने की आवश्कता नहीं होगी। क्योंकि अब आप किसी भी ब्रांच में जाकर 500 के कटे-फटे नोट को भी चेंज कर सकते हो।

टनाटन माइलेज और स्मार्ट फीचर्स के साथ होंगी एंट्री Tvs Apache की धांसू बाइक

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *