सरकारी योजना

36 दिन बाद फिर बंद हो जायेगा 100 रुपए का नोट RBI ने जारी की नई गाइडलाईन 

36 दिन बाद फिर बंद हो जायेगा 100 रुपए का नोट RBI ने जारी की नई गाइडलाईन। जानकारी के मुताबित अब ये सोशल मीडिया पर एक दावा भी किया जायेगा। अब ये अधिक फेमस हो रहा 100 रुपये का पुराने नोट जल्द ही बंद हो जाएंगे। फेमस दावे में भारतीय रिजर्व बैंक ने बताया की 31 मार्च, 2024 तक पुराने नोट चेंज भी कर सकते है। जिसके बाद उनकी कानूनी वैधता को खत्म किया जायेगा।




जानकारी के मुअतबित अब सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X  पर यूजर @nawababrar131 ने 20 दिसंबर, 2023 को एक पोस्ट भी किया जायेगा। अब ये दावा किया जायेगा कि 100 रुपये के पुराने नोट बहुत ही जल्दी बंद होने जा रहे है। साथ ही ये पोस्ट में 100 रुपये के पुराने नोट का एक तस्वीर भी पोस्ट किया जायेगा। जिसके साथ उन्होंने लिखा की ये 100 रुपये का पुराना नोट बड़े ही जल्दी बंद हो जायेगा। RBI ने बताया की चेंज करने के लिए 31 मार्च 2024 की आखिरी तारीख बताई जा रही है।

280km की तेज रफ़्तार के साथ कम कीमत में हाजिर है Activa Electric Scooter टनाटन फीचर्स के साथ

वायरल दावे की सच्चाई

बता दे की अब ये फेक्ट-चेक में ये वायरल दावा किया जा रहा की बिल्कुल गलत बताया जा रहा जो की केंद्र सरकार या आरबीआई की और से ऐसा कोई सर्कुलर अभी तक जारी नहीं हुआ है। जिसका दावा 100 रुपये के पुराने नोट को बंद करने के लिए किया जा रहा है। फेमस दावे की जांच करने के लिए अब गूगल पर उसके मुताबित खबरें को सर्च भी किया जायेगा। जिसके बाद RBI की आधिकारीक वेबसाइट को भी चेक करना होगा।

 2018 का पोस्ट

RBI के मुताबित अब सोशल मीडिया हैंडल पर भी कहीं इस तरह की कोई जानकारी सामने नहीं आई है। बल्कि 19 जुलाई 2018 का एक पोस्ट RBI के X अकाउंट पर उपस्थित भी किया जायेगा। जिसमें 100 रुपये के नए नोट की फोटो को पोस्ट भी किया जायेगा। जिसमे साफ लिखा कि ये पुराने नोट भी चलन में रहने वाला है। 36 दिन बाद फिर बंद हो जायेगा 100 रुपए का नोट RBI ने जारी की नई गाइडलाईन।

Madhuri Dixit Viral Video माधुरी दीक्षित ने पहनी ऐसी साड़ी 56 की उम्र में लग रही 26 जैसी दीदी तेरा देवर दीवाना में जाने जवानी का राज

Madhuri Dixit Viral Video माधुरी दीक्षित ने पहनी ऐसी साड़ी 56 की उम्र में लग रही 26 जैसी दीदी तेरा देवर दीवाना में जाने जवानी का राज

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button