सरकारी योजना

Ration card : राशन कार्ड वालो की हुई बल्ले बल्ले जल्दी उठाये एक से एक योजनाओं का लाभ जल्दी देखे

Ration card : राशन कार्ड वालो की हुई बल्ले बल्ले जल्दी उठाये एक से एक योजनाओं का लाभ जल्दी देखे

Ration card : राशन कार्ड वालो की हुई बल्ले बल्ले जल्दी उठाये एक से एक योजनाओं का लाभ जल्दी देखेबैंक खाता खुलवाना हो या पासपोर्ट बनवाना हो, राशन कार्ड को पहचान और निवास प्रमाण के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है। ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए भी इसे वैध प्रमाण पत्र माना जाता है। राशन कार्ड के जरिए आप कई योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं।




also read: –नए कलर एडिशन के साथ मार्केट में पेश हुई Mahindra XUV300 की नई फीचर्स वाली कार

Ration card : राशन कार्ड वालो की हुई बल्ले बल्ले जल्दी उठाये एक से एक योजनाओं का लाभ जल्दी देखे

भारत में 80 करोड़ से ज्यादा लोग राशन कार्ड के जरिए मुफ्त राशन का लाभ उठा रहे हैं। सरकार की ओर से वन नेशन वन राशन कार्ड लागू किया गया है। अब इस बदलाव के बाद देश में कहीं भी किसी भी राज्य के राशन कार्ड का लाभ उठाया जा सकता है

साथ ही इसे बनवाने की प्रक्रिया भी बेहद सरल कर दी गई है। अगर आपके पास राशन कार्ड है तो आप लाखों रुपये की सरकारी योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं। आइए जानते हैं वो कौन सी योजनाएं हैं जिनका लाभ राशन कार्ड के जरिए उठाया जा सकता है।

Also read :-DSLR कैमरा क्वालिटी और प्रीमियम कलर के साथ मार्केट पेश हुआ Vivo Y18 का 5G स्मार्टफोन

राशन कार्ड से उज्ज्वला योजना के लाभ उठाये

राशन कार्ड के जरिए आप उज्ज्वला योजना का लाभ उठा सकते हैं। इस योजना के जरिए ग्रामीण और वंचित परिवारों को एलपीजी गैस सिलेंडर उपलब्ध कराया जाता है, साथ ही गैस सिलेंडर को रिफिल कराने पर सरकार की ओर से सब्सिडी भी दी जाती है। इस योजना का लाभ सिर्फ राशन कार्ड धारकों को ही मिलता है। अगर आपके पास राशन कार्ड है तो आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

Ration card : राशन कार्ड वालो की हुई बल्ले बल्ले जल्दी उठाये एक से एक योजनाओं का लाभ जल्दी देखे

राशन कार्ड से आयुष्मान कार्ड योजना के लाभ उठाये

अगर आपके पास राशन कार्ड है तो आप आयुष्मान कार्ड योजना का लाभ उठा सकते हैं। इस योजना के तहत आप ₹500000 तक का मुफ्त इलाज करवा सकते हैं। आयुष्मान कार्ड के जरिए आप किसी भी सरकारी या निजी अस्पताल में जाकर मुफ्त इलाज करवा सकते हैं।

Also read: –Creta का सूपड़ा साफ़ करने आ गई Maruti Suzuki Hustle की न्यू फीचर्स वाली जबरदस्त कार

राशन कार्ड से पीएम आवास योजना के लाभ उठाये

प्रधानमंत्री आवास योजना का मुख्य उद्देश्य गरीब और बेघर लोगों को पक्का मकान उपलब्ध कराना है। जिन परिवारों के पास अपना घर नहीं है वे इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। इस योजना के तहत शहरी लाभार्थियों को 130000 रुपये और 120000 रुपये की सरकारी सहायता मिलती है।

श्रमिक कार्ड योजना के लाभ उठाये

श्रमिक कार्ड मजदूरों और गरीब मजदूरों के लिए बनाए जाते हैं। ऐसे व्यक्ति जिनकी उम्र 18 से 59 वर्ष के बीच है वे श्रमिक कार्ड बनवा सकते हैं। वे राशन कार्ड के जरिए श्रमिक कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं।

सरकार की ओर से श्रमिक कार्ड धारकों को कई तरह की सुविधाएं दी जाती हैं, साथ ही 60 साल पूरे होने पर श्रमिक कार्ड धारकों को पेंशन भी दी जाती है। राशन कार्ड में जिन भी सदस्यों के नाम होते हैं, उन्हें कई तरह के लाभ दिए जाते हैं। इस कार्ड के जरिए स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों को छात्रवृत्ति दी जाती है, साथ ही परिवार के सदस्यों को बीमा क्लेम भी दिया जाता है। साथ ही इस कार्ड की मदद से बेटी की शादी के लिए भी सरकार की ओर से मदद की जाती है।

राशन कार्ड फ्री राशन योजना का लाभ उठाये

कोरोना महामारी के दौरान सरकार की ओर से शुरू की गई फ्री राशन योजना का लाभ अभी भी मिल रहा है, ऐसे सभी लाभार्थी जिनके पास राशन कार्ड हैं, वे फ्री राशन योजना का लाभ उठा सकते हैं। राशन कार्ड के जरिए हर महीने फ्री राशन के साथ कई अन्य जरूरी चीजें भी मुहैया कराई जाती हैं।

पीएम विश्वकर्मा योजना के लाभ उठाये

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना की शुरुआत पिछले साल भारत के प्रधानमंत्री ने की थी। इस योजना के तहत फ्री ट्रेनिंग के साथ टूल किट खरीदने के लिए 15000 रुपये भी दिए जाते हैं। साथ ही इस योजना के तहत ₹100000 तक का लोन बेहद कम ब्याज पर मिलता है। अगर आपके पास राशन कार्ड है तो आप इस योजना का लाभ आसानी से उठा सकते हैं।

राशन कार्ड से ये पूरे काम भी आसान हो जाते हैं

अगर आपके पास राशन कार्ड है तो आप इसका इस्तेमाल पासपोर्ट बनवाने, बैंक खाता खुलवाने, राशन कार्ड को पहचान के तौर पर इस्तेमाल करने, निवास प्रमाण के तौर पर इस्तेमाल करने, ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के बाद प्रमाण पत्र बनवाने, राशन कार्ड से एलपीजी कनेक्शन लेने, नया सिम कार्ड खरीदने, लैंडलाइन कनेक्शन लेने के अलावा केंद्र और राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही कई सरकारी योजनाओं का लाभ राशन कार्ड के जरिए उठा सकते हैं। इस तरह राशन कार्ड धारकों को लाखों रुपए का लाभ मिल सकता है। है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button