AAj Tak Ki khabarChhattisgarhRaipurTaza Khabar

CG News : लोकसभा चुनाव में पुलिस का एक्शन जारी, 51 दिन में रायपुर में 4.46 करोड़ रुपये के जेवर, कपड़ा, कैश और शराब जब्त

रायपुर : रायपुर पुलिस ने लोकसभा चुनाव के लिए आचार संहिता लागू के बाद 16 मार्च से लेकर पांच मई तक 51 दिनों में चेकिंग के दौरान 1.71 करोड़ रुपये जब्त किए हैं। इसके अलावा 2.75 करोड़ से ज्यादा के जेवर, कपड़ा, कैश और शराब जब्त की जा चुकी है। पुलिस ने कैश व जेवर आयकर विभाग को सौंप दिया है।




जांच के दौरान नकदी, जेवर आदि जब्त किए जा रहे हैं। मतदान होने में अभी केवल दो दिन ही बाकी है। ऐसे में पुलिस की सख्ती और बढ़ गई है। 24 फ्लाइंग स्क्वाड टीम (एफएसटी) एवं 25 स्थैतिक सर्विलेंस टीम (एसएसटी) लगाकर समस्त प्रकार के दोपहिया और चारपहिया वाहनों सहित संदिग्ध व्यक्तियों की लगातार चेकिंग की जा रही है।

प्रतिबंध के बाद भी ज्यादा कैश ले जा रहे

आचार संहिता के दौरान 50 हजार से ज्यादा कैश नहीं रखा जा सकता है। इससे ज्यादा कैश रखने पर लोगों को उससे संबंधित दस्तावेज भी रखने भी होंगे। इसके बावजूद लोग ज्यादा कैश लेकर चल रहे हैं। पुलिस की जांच में लगातार लाखों रुपये जब्त किए गए हैं। आचार संहिता लगने के बाद 51 दिनों की जांच में 1.71 करोड़ रुपए कैश जब्त हो चुका है।

लाइसेंसी बंदूक मतदान से पहले जमा

पुलिस ने 125 आरोपितों के विरूद्ध आर्म्स एक्ट की कार्रवाई की गई। इसमें से 122 आरोपितों के कब्जे से धारदार चाकू एवं तीन आरोपितों के कब्जे से कट्टा जब्त किया गया। कुल 1838 शस्त्र लाइसेंसी व्यक्तियों जिनमें से 1549 व्यक्यिों के शस्त्र जमा कराए गए हैं। 244 व्यक्तियों जो विशेष संस्थानों के सुरक्षा में तैनात हैं, उनके शस्त्र जमा नहीं कराया जाकर छूट प्रदान की गई है।

लिस ने प्रतिबंधात्मक धाराओं के तहत कुल 6,544 आरोपितों के विरूद्ध कार्रवाई करने के साथ ही 923 आरोपितों के विरूद्ध बाउंड ओवर की कार्रवाई की गई। 3,997 स्थाई गिरफ्तारी वारंटों की तामील, 6,544 लोगों पर प्रतिबंधात्मक कार्रवाई, 4723 लीटर अवैध शराब जब्त की है।

CG News : लोकसभा चुनाव में पुलिस का एक्शन जारी, 51 दिन में रायपुर में 4.46 करोड़ रुपये के जेवर, कपड़ा, कैश और शराब जब्त

33 लाख की चांदी भी जब्त

पुलिस ने 33 लाख की चांदी भी जब्त की है। जांच के दौरान 46 लाख का गांजा, अफीम, चरस, टेबलेट और सिरप भी जब्त किया गया है। इसमें 340 किलो से ज्यादा गांजा है। 90 फीसदी तस्कर ओडिशा से गांजा लेकर रायपुर आए थे। 19 लाख रुपये की 4600 लीटर शराब भी जब्त की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button