AAj Tak Ki khabarIndia News UpdateNationalTaza Khabar

PM मोदी कोलकाता को देंगे पहली अंडरवॉटर मेट्रो का तोहफा, नदी के तल से भी 13 मीटर नीचे है टनल; जानें खासियत

कोलकाता : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज संदेशखाली से करीब 85 किलोमीटर दूर नॉर्थ 24 परगना जिले के बारासात में रैली करेंगे। इस रैली में संदेशखाली की पीडित महिलाएं भी शामिल होंगी। अब तक जो महिलाएं घूंघट में दिखती थीं, आज ये सभी पहली बार बिना घूंघट के दिखाई देंगी। खबर है कि इन पीड़ित महिलाओं को पीएम मोदी के साथ मंच पर भी बैठाया जा सकता है। संदेशखाली की महिलाओं ने टीएमसी नेता रहे शाहजहां शेख और उसके गुर्गों पर जबरन जमीन छीनने के साथ साथ उत्पीड़न के आरोप लगाए हैं।

बड़ा ऐलान करने वाली हैं ममता बनर्जी

बता दें कि पीएम मोदी पहले ही बंगाल की अपनी रैली में संदेशखाली में महिलाओं के उत्पीड़न को लेकर सीएम ममता बनर्जी को घेर चुके हैं। उनके ताबड़तोड़ दौरों ने टीएमसी का समीकरण पहले ही गड़बड़ा दिया है। इससे मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भी टेंशन में आ गई हैं। ममता बनर्जी ने अपनी फेसबुक पोस्ट पर लिखा है कि वो आज सुबह 10 बजे कोई बड़ा ऐलान करने वाली हैं। हालांकि उन्होंने ये नहीं बताया कि ये ऐलान किस बारे में होगा।

कोलकाता को मिलेगी रोमांचक सफर की सौगात

ममता बनर्जी ने वही समय चुना है जब प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कोलकाता में 15,400 करोड़ रुपये की कई कनेक्टिविटी परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। आज की सबसे बड़ी सौगात है कोलकाता-हावड़ा अंडरवाटर मेट्रो। ये वॉटर टनल हुगली नदी के नीचे बनाई गई है। यहां जमीन से 33 मीटर और हुगली नदी की सतह से 13 मीटर नीचे 520 मीटर लंबी टनल में दो ट्रैक बिछाए हैं। देश में इंजीनियर की मिसाल बनने जा रही इस टनल से कोलकाता वासियों के ना केवल समय की बचत होगी बल्कि उन्हें आरामदायक सफर भी मिलेगा। कोलकाता को मिलने वाली मेट्रो की ये सौगात लाखों लोगों को सीधा फायदा पहुंचाएगी। पीएम मोदी आज इसका उद्घाटन करेंगे और आज ही इस मेट्रो का सफर आम लोगों के लिए भी शुरू हो जाएगा।

PM मोदी कोलकाता को देंगे पहली अंडरवॉटर मेट्रो का तोहफा, नदी के तल से भी 13 मीटर नीचे है टनल; जानें खासियत

अंडरवॉटर मेट्रो की खासियत-

  1. कोलकाता मेट्रो का हावड़ा मैदान इस्पेलेनड सेक्शन बेहद खास है क्योंकि ये भारत की पहली अंडरवॉटर टनल है।
  2. ईस्ट-वेस्ट मेट्रो के 16.6 किलोमीटर में 10.8 किलोमीटर का हिस्सा अंडर ग्राउंड है।
  3. हुगली नदी के अदर की 520 मीटर की दूरी को ये मेट्रो महज पैंतालीस सेंकड में पूरा कर लेगी।
  4. इस मेट्रो का काम तो 13 साल से चल रहा था लेकिन 2015 के बाद इसने रफ्तार पकड़ी और इस सुरंग को बनाने में महज 66 दिन लगे।

कोलकाता को ये अनूठी सौगात देने के बाद प्रधानमंत्री दोपहर करीब साढ़े तीन बजे बिहार के बेतिया में 8,700 करोड़ रुपये की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन, लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे।

PRITI SINGH

Editor and Author with 5 Years Experience in INN24 News.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button