AAj Tak Ki khabarTaza KhabarTechTrending News

PhonePe UPI Transaction Limit: एक दिन में PhonePe UPI ट्रांजेक्शन की क्या तय की गई सीमा, जानें- यहां

डिजिटल पेमेंट प्लेटफॉर्म PhonePe ने बिना किसी रुकावट और सुविधाजनक यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) ट्रांजेक्शन के लिए काफी लोकप्रियता हासिल की है. PhonePe के साथ, यूजर आसानी से पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं, बिलों का पेमेंट कर सकते हैं, मोबाइल रिचार्ज कर सकते हैं और ऑनलाइन खरीदारी कर सकते हैं. हालांकि, सहज अनुभव सुनिश्चित करने के लिए PhonePe द्वारा लगाई गई ट्रांजेक्शन सीमाओं को समझना आवश्यक है.

PhonePe UPI अधिकतम ट्रांजेक्शन लिमिट

PhonePe यूजरओं को UPI ट्रांजेक्शन के लिए नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) द्वारा निर्धारित अधिकतम सीमा तक ट्रांजेक्शन करने की अनुमति देता है. प्रति UPI ट्रांजेक्शन की अधिकतम ट्रांजेक्शन सीमा 1 लाख रुपये है. इसका मतलब है कि आप PhonePe के जरिए एक ट्रांजेक्शन में 1 लाख तक ट्रांसफर कर सकते हैं.

दैनिक ट्रांजेक्शन लिमिट (Phone Pay Transaction Limit Per Day)

PhonePe यूजर की सेक्योरिटी और फ्रॉड गतिविधियों को रोकने के लिए दैनिक ट्रांजेक्शन सीमा तय करता है. दैनिक ट्रांजेक्शन की सीमा नियामक दिशानिर्देशों और सेक्योरिटी उपायों के आधार पर परिवर्तन के अधीन है. PhonePe यूजर प्लेटफॉर्म के जरिए प्रति दिन 20 ट्रांजेक्शन तक कर सकते हैं. बता दें, इन ट्रांजेक्शन का कंपाउंड वैल्यू एक लाख से अधिक नहीं होना चाहिए.

पैसे ट्रांसफर करने के लिए प्रति ट्रांजेक्शन लिमिट (Phone Pay Per Transaction limit)

PhonePe यूजर्स को UPI के जरिए सीधे अपने लिंक किए गए बैंक खातों में पैसे ट्रांसफर किए जा सकते हैं. NPCI की गाइडलाइंस के मुताबिक, PhonePe से बैंक खाते में पैसे ट्रांसफर करने की अधिकतम सीमा 1 लाख रुपये प्रति ट्रांजेक्शन है.

अन्य ट्रांजेक्शन लिमिट्स

अधिकतम ट्रांजेक्शन सीमा के अलावा, PhonePe अकाउंट एक्टिविटी, यूजर हिस्ट्री या सेक्योरिटी की चिंता जैसे कारकों के आधार पर कुछ प्रकार के ट्रांजेक्शन या यूजर्स पर एडिशनल बैन भी लगा सकता है. ये सीमाएं ट्रांजेक्शन की सेक्योरिटी सुनिश्चित करने और किसी भी संभावित दुरुपयोग को रोकने के लिए लागू की गई हैं.

किन बातों का रखें ध्यान

ट्रांजेक्शन सीमाओं के संबंध में ताजा जानकारी से अपडेट रहना जरूरी है, क्योंकि नियामक अपडेट या PhonePe या NPCI द्वारा नीति में बदलाव के कारण समय के साथ बदल सकते हैं.

गौरतलब है कि PhonePe डिजिटल पेमेंट को परेशानी मुक्त बनाते हुए, UPI ट्रांजेक्शन करने के लिए एक यूजर-अनुकूल प्लेटफॉर्म प्रदान करता है. आपके फाइनेंशियल ट्रांजेक्शन के दौरान किसी भी असुविधा से बचने के लिए ट्रांजेक्शन की सीमा को समझना जरूरी है. PhonePe पर्सनल यूजर्स को 20 ट्रांजेक्शन की दैनिक सीमा के साथ, प्रति UPI ट्रांजेक्शन 1 लाख तक किया जा सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *