सरकारी योजना

किसानों के लिए एक बड़ी योजना ,जिससे मिलेंगे 2000 रूपए आइये जानते है कैसे मिलेंगे

किसानों के लिए एक बड़ी योजना ,जिससे मिलेंगे 2000 रूपए आइये जानते है कैसे मिलेंगे

किसानों के लिए एक बड़ी योजना ,जिससे मिलेंगे 2000 रूपए आइये जानते है कैसे मिलेंगे लघु-सीमांत किसानों को अब किसी भी दिन गुड न्यूज मिलने वाली है, क्योंकि केंद्र सरकार की तरफ से 2,000 रुपये किस्त का पैसा अकाउंट में ट्रांसफर होने जा रहा है। अगर ऐसा हुआ तो फिर करीब 12 करोड़ किसानों को फायदा होना संभव माना जा रहा है। इस योजना के तहत सरकार अभी तक सरकार इस योजना के तहत 2,000 रुपये की 16 किस्तें ट्रांसफर कर चुकी हैं, जिन्हें अगली का बड़ी बेसब्री से इंतजार है।





यह भी जानिए :- वेल्यू फोर किंग बन कर आयी मार्केट मे Hero Splendor X-tec बाइक जाने, डिटेल्स

लोकसभा चुनाव बाद अगली यानी 17वीं किस्त का जल्द खाते में डालने का काम किया जाएगा। चर्चा है कि कि सरकार 20 जून या फिर आखिरी सप्ताह में किस्त का पैसा ट्रांसफर करेगी, जिसके बाद किसानों के चेहरे पर काफी खुशी झलक उठेगी। अभी आधिकारिक रूप से तो कोई फैसला नहीं हुआ है, लेकिन किस्त का पैसा ट्रांसफर होने को लेकर जल्द का बड़ा दावा किया जा रहा है।

केंद्र सरकार की ओर से किसानों के लिए शुरू की गई योजना के तहत हर साल 2,000 रुपये की तीन किस्तों में 6 हजार रुपये जारी किए जाते हैं। प्रत्येक किस्त भेजने का अंतराल 4 महीने होता है। सरकार ने किसानों को फसलों के लिए खाद बीज के लिए सहूलियत के हिसाब से इस योजना का आगाज किया था। इसका बड़े स्तर पर किसानों को फायदा भी मिल रहा है।

यह भी जानिए :-एक 50 रुपय का नोट बनाएंगे आपको मालामाल आइये जानते है कैसे

 किसानों के लिए एक बड़ी योजना ,जिससे मिलेंगे 2000 रूपए आइये जानते है कैसे मिलेंगे

अब तक इस योजना से जुड़े किसानों को 16 किस्तों में 32,000 रुपये का फायदा मिल चुका है। किसान समय-समय पर किस्त की राशि बढ़ाने का ऐलान करते रहे हैं, लेकिन अभी तक सरकार की तरफ से इस पर कोई फैसला नहीं लिया गया है। अब चर्चा है कि नई सरकार के गठन के बाद इसे बढ़ाया जा सकता है। किसानों की मांग है कि किस्त की राशि बढ़कर 4,000 रुपये हो जाए, जिससे हर साल तीन किस्तों में 12 हजार रुपये का फायदा मिल सके।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की अगली किस्त का फायदा नहीं मिलता है तो तुरंत एक्शन ले सकते हैं। इसके लिए आपकोक सबसे पहले आप आधिकारिक ईमेल आईडी pmkisan-ict@gov.in पर संपर्क करना होगा। इसके साथ ही हेल्पलाइन नंबर- 155261 या 1800115526 (Toll Free) या फिर 011-23381092 पर शिकायत दर्ज कराने का काम कर सकते हैं। यहां आपके हर समस्या का समाधान किया जाएगा। किसानों के लिए एक बड़ी योजना ,जिससे मिलेंगे 2000 रूपए आइये जानते है कैसे मिलेंगे

यह भी पढ़िए :-2024 मे आ रहे लेटेस्ट स्मार्टफोन कम कीमत मे दमदार फोन मिलेंगे आइये जानते है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button