AAj Tak Ki khabar

NHAI की ओर से देशभर में लागू होने जा रहा One Vehicle, One Fastag, जानिए क्‍या होगा इसका असर

NHAI की ओर से देशभर में लागू होने जा रहा One Vehicle, One Fastag, जानिए क्‍या होगा इसका असर

NHAI की ओर से देशभर में लागू होने जा रहा One Vehicle, One Fastag, जानिए क्‍या होगा इसका असर भारत में नेशनल हाइवे और एक्‍सप्रेसवे पर टोल टैक्‍स लेने के साथ ही इनको बनाने वाली संस्‍था NHAI की ओर से एक अप्रैल 2024 से One Vehicle, One FASTag को लागू कर दिया गया है। हम इस खबर में आपको बता रहे हैं कि One Vehicle, One FASTag को लागू करने के बाद क्‍या असर होगा।



One Vehicle, One FASTag implemented

नेशनल हाइवे अथारिटी ऑफ इंडिया की ओर से जानकारी दी गई है कि पूरे देश में एक वाहन, एक फास्‍टैग को लागू कर दिया गया है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि राज्य के स्वामित्व वाले भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण का उद्देश्‍य ‘एक वाहन, एक फास्टैग’ के जरिए सिर्फ एक फास्टैग के उपयोग को बढ़ावा देना है।

Also read this:-3,500 रुपए की कटौती के साथ घर बैठे आर्डर करे Samsung Galaxy का A34 5G स्मार्टफोन DSLR कैमरा क्वालिटी और 5000mAh की दमदार बैटरी के साथ

NHAI की ओर से देशभर में लागू होने जा रहा One Vehicle, One Fastag, जानिए क्‍या होगा इसका असर

अधिकारी ने बताया कि एक से ज्‍यादा फास्टैग अब काम नहीं करेंगे। उन्‍होंने कहा कि जिन लोगों के पास एक वाहन के लिए कई फास्टैग हैं, वे आज यानि 1 अप्रैल 2024 से उन सभी का उपयोग नहीं कर पाएंगे।

Paytm FASTag की समय सीमा बढ़ाई गई

Paytm FASTag उपयोगकर्ताओं की समस्याओं को देखते हुए NHAI ने ‘एक वाहन, एक FASTag’ पहल अनुपालन की समय सीमा मार्च के अंत तक बढ़ा दी थी। लेकिन आज से नए वित्‍त वर्ष की शुरूआत होने के साथ ही एनएचएआई की ओर से इसे भी लागू कर दिया गया है। पिछले महीने, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (PPBL) के ग्राहकों और व्यापारियों को 15 मार्च तक अपने खाते दूसरे बैंकों में स्थानांतरित करने की सलाह दी थी।

आठ करोड़ से अधिक ग्राहक हैं

FASTag के जरिए देशभर के नेशनल हाइवे और एक्‍सप्रेसवे पर टोल टैक्‍स लिया जाता है। इस संग्रह प्रणाली को भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) की ओर से संचालित किया जाता है। मौजूदा समय में देशभर में करीब आठ करोड़ से ज्‍यादा इसके यूजर्स हैं। यह सीधे टोल मालिक से जुड़े प्रीपेड या बचत खाते से टोल भुगतान करने के लिए रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन (आरएफआईडी) तकनीक का उपयोग करता है।

Also read this:-भारतीय बाजार में Bullet और Jawa का गेम ओवर करने आ रही Mahindra की BSA Gold Star 650 बाइक माइलेज में एकदम दमदार कीमत भी सिर्फ इतनी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *