खेती-किसानी

मूंग की फसल में इस खाद को डालने से होगी 1 एकड़ में 10 क्विंटल से भी अधिक फसल जाने A To Z जानकारी

मूंग की फसल में इस खाद को डालने से होगी 1 एकड़ में 10 क्विंटल से भी अधिक फसल जाने A To Z जानकारी मूंग की फसल में कौन सा खाद देना चाहिए की खेती कई किसान करते है और मूग की फसल से किसान को अतरिक कमाई भी होती है। मूग की फसल से अधिक उत्पादन प्राप्त करने के लिए पौधे को जरुरी पोषक तत्व देना होगा। जब पौधे की अच्छी विकास होगी तब आप को अधिक उत्पादन मिलेगा।





मूग की खेती से किसान को कम लगत और कम समय में अच्छी कमाई होती है इस लिए कुछ समय से किसान मूग की खेती की अधिक कर रहे है। मूंग की खेती से अधिक उत्पादन प्राप्त करने के लिए पौधे की ग्रोथ अच्छी होनी चाहिए। इन्हे जरुरी पोषक तत्व की पूर्ति हो शके इस लिए इन्हे कुछ खाद और उर्वरक डाले तब जाकर मूंग की फसल से अधिक उत्पादन मिलेगा।

Also read this:-Dhan Bonus 2024: CM मोहन यादव ने दि किसानों को बड़ी खुशखबरी किया धान बोनस का ऐलान, किसानो के अकाउंट में आएगी इतनी राशि जाने

मूंग की फसल में इस खाद को डालने से होगी 1 एकड़ में 10 क्विंटल से भी अधिक फसल जाने A To Z जानकारी 

मूंग की फसल में कौन सा खाद देना चाहिए और यह खाद कितनी मात्रा में देना चाहिए ताकि पौधे की अच्छी विकास हो शके और उत्पादन अधिक मिले इन सभी बातो पर विस्तार से जानेंगे इस लिए आप इस आर्टिकल के अंत तक हमारे साथ बने रहे।

मूंग की फसल में कौन सा खाद देना चाहिए 

मूंग की खेती से अधिक उत्पादन प्राप्त करने के लिए कुछ खाद और उर्वरक का इस्तेमाल करना बेहद जरूरी है। अगर आप ने एक हेक्टर जमीन में मूंग की खेती करनी है तो बीज बुवाई से पहले नाट्रोजन 20 किलोग्राम और स्फुर 50 किलोग्राम और डायअमोनियम फास्फेट डी.ए.पी. खाद भी देना चाहिए। और जीस मिट्टी में पोटाष और गंधक की कमी है इस मिट्टी में एक हेक्टर के हिसाब से 20 किलोग्राम की मात्रा से देना चाहिए।

TechnoZ fertilizer

यह खाद आधुनिक ओआरटी तकनीक आधारित सूक्ष्म कणों द्वारा तैयार किया जिंक उर्वरक है। इस में जिंक ऑक्साइड 14% और सल्फर 67% डब्ल्यूडीजी (WDG) पाया जाता है। मूंग के पौधे की जड़ो अधिक जिंक अवशोषित करती है। इस लिए इन खाद की कम मात्रा में भी अच्छा उत्पादन प्राप्त होता है।

मूंग की फसल में इस खाद को डालने से होगी 1 एकड़ में 10 क्विंटल से भी अधिक फसल जाने A To Z जानकारी 

सल्फर पौधे को प्रोटीन, क्लोरोफिल, एंजाइम गतिविधि यह मूंग की फसल में उत्पादन बढ़ाने का कार्य करता है। सल्फर में एमिनो एसिड और विटामिन का घटक पाया जाता है। मूंग के पौधे को सल्फर की कमी होने से पौधे की विकास रुकजाती है और उत्पादन भी कम प्राप्त होता है। इन से उत्पादन की क्वालिटी भी अच्छी होती है।

Moong Ki Fasal Me Konsa Khad Dena Chahiye

सल्फर मिट्टी के कणो को जोड़ के रखता है। इस लिए जल संघरान शक्ति बढ़ती है और पौधे की जड़ो को अच्छे से जल मिलने से पौधे की विकास भी अच्छी होती है। इन से पौधक तत्व का अवशेष बढ़ जाता है। इस लिए सल्फर मूंग की फसल के लिए सब से अच्छा खाद है। यह फर्टिस और टेक्नोज़ेड खाद से पौधे की जड़ो का विकास अच्छा होता है इस लिए पौधे की वृद्धि भी अधिक होती है।

How much fertilizer should be given to Fertis and TechnoZ moong crop? फर्टिस और टेक्नोज़ मूंग की फसल में कितना उर्वरक देना चाहिए?

मूंग की खेती में यह खाद डालके अधिक उत्पादन प्राप्त कर शकते हैं। इन्हे एक एकड़ के हिसाब से टेक्नोज़ेड 4 किलोग्राम और फर्टिस 6 किलोग्राम के दर से देना चाहिए। मूंग की उन्नत किस्में के बीज बुवाई के बाद जब फसल 20 से 25 दिन की हो जाए तब 3 किलोग्राम फर्टिस और बाकि 3 किलोग्राम जब फसल 45 से 50 दिन की हो जाए तब डाले। और यह टेक्नोज़ेड को आप 4 किलोग्राम की मात्रा जब फसल 25 से 30 दिन की हो जाए तब देना चाहिए।

Market price of Fertis and TechnoZ fertilizer फर्टिस और टेक्नोज़ उर्वरक का बाजार मूल्य

किसान को यह खाद बहुत कम जगह पर मिलेगा। इस लिए आप को इस खाद को ऑनलाइ मगवाना होगा इन की ऑनलाइन कीमत टेक्नोज़ेड खाद की 4 किलो की बोरी 259 में मिलती है। और फर्टिस खाद की बोरी 15 किलोग्राम की अति है यह 2160 में मिलेगी। अलग अलग राज्य में इन की कीमत थोड़ी कम या ज्यादा हो शक्ति है।

Also read this:-MP Weather Update: गर्मी के बढ़ते कहर से मिलेगी राहत, फिर छाएंगे काले घने बादल, जानिए ताजा अपडेट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button