सरकारी योजना

MP News today 2024 27 हजार बहने लाड़ली योजना से हुई वंचित शिवराज Singh और Mohan Yadav ने किया बड़ा ऐलान बयान

आप की जानकारी के लिए बता दे की मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के द्वारा चालू की गई लाडली बहना योजना अब लगभग 9 महीने हो चुके है। अब ये योजना से बहनों को पहली किस्त 10 जून 2023 को दी गई थी। अब बहनों को योजना की 8वीं किस्त का पैसा 10 दिसंबर को बहनों के खाते में डाला जाएगा।अब बहनों को योजना की आठवी किस्त का बेसब्री से इंतजार हैं। आपको बता दें योजना की किस्त को राशि को 3000 तक बढ़ाने के बारे में घोषणा पूर्व मुख्यमंत्री के द्वारा की गई थी। MP News today 2024 27 हजार बहने लाड़ली योजना से हुई वंचित शिवराज Singh और Mohan Yadav ने किया बड़ा ऐलान बयान।




अब प्रदेश के मौजूदा मुख्यमंत्री डॉ मोहन लाल यादव के द्वारा योजना की किस्त की राशि में बढ़ोतरी को लेकर कोई नया बयान नहीं आया है। अब बहनों को किस्त की राशि ₹3000 महीना प्राप्त करने के लिए लंबा इंतजार करना पड़ सकता है। अब ये योजना के इसी 9 महीने के अंतराल में कुछ महिलाएं योजना के नियमों के मुताबित अपात्र हुई हैं। जिससे योजना में पात्र आवेदकों की संख्या में थोड़ी सी कमी आई हैं।

लाडली बहना योजना 27 हजार से अधिक बहनें अपात्र

आपको बता दे लाडली बहना योजना में प्राप्त कुल आवेदको की संख्या 1,25,33,147 हैं। जिसमें से कुल पात्र हितग्राहियों की संख्या 1,25,05,947 हैं। अब ये जानकारी आप लाडली बहना योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर भी देख सकते हैं। अब प्राप्त आवेदन की संख्या और पात्र आवेदन की संख्या में कुल 27,198 ऐसी बहनें हैं। जिनके नाम योजना के लिए सही दस्तावेज या सर्वर की वजह से काटे गए है। आपको बता दे जिन बहनों को इस योजना को पहली किस्त से पैसा मिल रहा हैं। अब इन बहनों को सभी किस्त का पैसा मिलेगा।

8GB रैम और 5000mAh की पावरफूल बैटरी के साथ मार्केट में आ रहा Vivo Y36 Pro का 5G स्मार्टफोन,जाने कीमत

लाडली बहना योजना इन बहनों को भी योजना से हटाया जायेगा

MP News today 2024 27 हजार बहने लाड़ली योजना से हुई वंचित शिवराज Singh और Mohan Yadav ने किया बड़ा ऐलान बयान। जिसके अलावा आपको बता दे योजना में कुछ ऐसी बहनों के नाम भी कम हुए हैं। जिन्होंने योजना में नियमों को पूरा नहीं करने पर लाभ परित्याग का फॉर्म भरकर योजना से लाभ परित्याग किया है। आपको बता दें जिन बहनों ने योजना में लाभ का परित्याग किया है। उन्हें भविष्य में लाडली बहना योजना से लाभ नहीं मिलेगा। अब उन्हें आवेदन करने का मौका नहीं दिया जाएगा। आप को बता दे की अब लाडली बहना योजना आठवी किस्त से पहले महिला एवम बाल विकास विभाग के द्वारा एक आदेश जारी कर योजना मैं पात्र बहनों की सूची मांगी हैं।

Iphone का धंदा बंद करने आ रहा Oneplus का धाकड़ स्मार्टफोन,कैमरा क्वालिटी के साथ मिलेंगी तगड़ी बैटरी

जानें इस अपात्रता का क्या कारण

मध्य प्रदेश में लाडली बहना योजना को आरंभ करने का राज्य सरकार का प्रमुख उद्देश्य आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग की महिलाओं सशक्त और आत्मनिर्भर बनाना था। अब लाडली बहना योजना का लाभ आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग की महिलाओं को ही दिया जाएगा। क्योंकि इस योजना में अनेक महिलाएं ऐसी है। आप को बता दे की अब ये योजना के लिए पात्र नहीं है। जिसके अलावा कुछ बहनें तो ऐसी है। जिन्होंने धोखाधड़ी से या गलती से गलत जानकारी भरकर योजना में अपना नाम जुड़वा लिया है। अब उन सभी महिलाओं को जांच के बाद लाडली बहना योजना से हटाया जा रहा है। अब ये योजना मैं पात्र हितग्राही की संख्या में कमी देखने को मिल रही हैं।

Business Idea बनना चाहते हो करोड़पति और आपके पास है खाली जगह तो जल्दी करे शुरू ये काम और पाए मोटी कमाई

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button