Taza Khabar

MP Board 12th Result 2024: 12th क्लास Result की तिथि हुई जारी, ऐसे कर सकते हैं Check

MP Board 12th Result 2024: 12th क्लास Result की तिथि हुई जारी, ऐसे कर सकते हैं Check . एमपी बोर्ड 12वी रिजल्ट कब आएगा की जानकारी अब आपको जान लेनी चाहिए क्योंकि सफलतापूर्वक एमपी बोर्ड 12वी कक्षा की परीक्षा का आयोजन हो चुका है हर बार की तरह इस बार भी लाखों विद्यार्थी 12वीं की बोर्ड परीक्षा में शामिल हुए हैं। 12वीं की बोर्ड परीक्षा का आयोजन 6 फरवरी से 5 मार्च 2024 तक किया गया था।



अब जो भी विद्यार्थी परीक्षा में शामिल हुए हैं उन सभी के लिए ऑनलाइन ऑफिशल वेबसाइट पर रिजल्ट जारी किए जाएंगे। एक बार जैसे ही रिजल्ट जारी कर दिए जाएंगे उसके बाद में सभी विद्यार्थी अपने रिजल्ट को देखकर अपने डिवाइस में डाउनलोड कर सकेंगे और जान सकेंगे कि आखिर में परीक्षा उन्होंने कितने अंको को हासिल किया है। मीडिया पर उपलब्ध जानकारी से मिलने वाली जानकारी के अनुसार इस बार 7 लाख से भी अधिक विद्यार्थी 12वीं की बोर्ड परीक्षा में शामिल हुए हैं।

MP Board 12th Result 2024

परीक्षा में शामिल होने वाले लगभग सभी विद्यार्थी चाहते हैं कि उनका रिजल्ट जल्द से जल्द जारी किया जाए तो उनकी जानकारी के लिए बता दे की 5 मार्च को परीक्षा पूरी हो चुकी है अब सभी कॉपियो का मूल्यांकन किया जाएगा कॉपियां का मूल्यांकन हो जाने के बाद में सभी आवश्यक अन्य कार्यों को पूरा किया जाएगा और उसके बाद में विद्यार्थियों के रिजल्ट को तैयार करके उन्हें ऑनलाइन वेबसाइट पर लाइव किया जाएगा।

यह भी पढ़े :-नोटों को लेकर चली अफरा-तफरी RBI ने 500 रुपये के नोट को लेकर उठाया गंभीर कदम जाने क्या होंगे आगे नए नियम ?

पहले जब भी एमपी बोर्ड 12वी कक्षा के रिजल्ट को जारी किया गया है उससे पहले ऑफिशियल रूप से घोषणा की गई है और इस बार भी जब भी रिजल्ट जारी किया जाएगा उससे पहले ऑफिशियल रूप से घोषणा जरूर की जाएगी। एमपी बोर्ड 12वी रिजल्ट कब आएगा को लेकर अगर हम जानकारी को जाने तो संभावना है कि मई महीने की शुरुआत में रिजल्ट को जारी कर दिया जाएगा। हालांकि अभी कोई भी ऑफिशियल जानकारी जारी नहीं की गई है।

MP Board 12th Result: 12वी की कॉपियां का मूल्यांकन शुरू

जो विद्यार्थी परीक्षा में शामिल हुए हैं उनकी बोर्ड की कॉपियां चेक की जा रही है अनेक कॉपियां चेक की जा चुकी है तथा वही अभी भी चेकिंग चालू है। जब रिजल्ट जारी कर दिए जाएंगे तो उसके बाद में ऑफिशल वेबसाइट पर रिजल्ट को चेक करने को लेकर लिंक उपलब्ध रहेगा जिस पर क्लिक करके पूछी जाने वाली जानकारी दर्ज करके आप अपना रिजल्ट देख सकेंगे।

MP Board 12th Result 2024: 12th क्लास Result की तिथि हुई जारी, ऐसे कर सकते हैं Check

रिजल्ट चेक करने के लिए आपको रोल नंबर की आवश्यकता होगी तथा कुछ अन्य जानकारी और आपसे पूछी जा सकती है सही जानकारी दर्ज करने पर ही आपके सामने आपका रिजल्ट प्रदर्शित होगा और फिर रिजल्ट में आप जान सकेंगे की प्रत्येक विषय में आपने कितने अंकों को हासिल किया है कुल अंक कितने आपको हासिल हुए हैं कुल कितने प्रतिशत अंकों को आपने हासिल किया है इस प्रकार की संपूर्ण जानकारी आप रिजल्ट में देख सकेंगे।

MP Board 12th Result: सम्पूर्ण जानकारियां

रिजल्ट पर आपको कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां देखने को मिलेगी उन जानकारीयो को आपको ध्यानपूर्वक देखना है और चेक करना है कि कहीं किसी प्रकार की कोई गलती तो रिजल्ट के अंतर्गत नहीं है। जानकारी में आपको नाम, स्कूल का नाम, विषय का नाम, प्रत्येक विषय में प्राप्त किए जाने वाले अंक, माता-पिता का नाम, परिणाम की स्थिति यह जानकारी तथा इसके अतिरिक्त भी कुछ अन्य जानकारी देखने को मिलेगी तो आप ध्यान पूर्वक जानकारी को पढ़ें। वही रिजल्ट जारी कर देने के बाद में आप अपने डिवाइस में रिजल्ट को डाउनलोड कर ले और ओरिजिनल रिजल्ट आपको स्कूल के द्वारा दिया जाएगा तो ओरिजिनल रिजल्ट को भी जरूर प्राप्त करना है क्योंकि ओरिजिनल रिजल्ट अनेक स्थानों पर काम आयेगा।

MP Board 12th Result 2024: ऐसे करे रिजल्ट चेक ?

  1. एमपी बोर्ड 12वी रिजल्ट को देखने के लिए एमपी बोर्ड की ऑफिसियल वेबसाइट अपने डिवाइस में ओपन करें।
  2. अब होम पेज पर आपको 10वीं कक्षा और 12वीं कक्षा को लेकर रिजल्ट से संबंधित लिंक देखने को मिलेगा तो 12वीं कक्षा के रिजल्ट से संबंधित लिंक पर क्लिक कर देना है।
  3. अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपसे जानकारी पूछी जाएगी तो आपको अपने रोल नंबर दर्ज कर देने है और सबमिट वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  4. अब रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर आ जाएगा आप उसे डाउनलोड कर सकेंगे तथा उसका प्रिंटआउट निकलवा सकेंगे।

MP Board 12th Result: ऐसे करे डाउनलोड 

जैसे ही रिजल्ट जारी किया जाएगा उसके बाद में आपको रिजल्ट को चेक करने के लिए वेबसाइट पर पहुंच कर रिजल्ट वाले लिंक पर क्लिक कर देना है फिर आप उसके जरिए आसानी से रिजल्ट चेक कर सकेंगे। जब ऑफिशल वेबसाइट पर रिजल्ट को लेकर लिंक उपलब्ध करवा दिया जाएगा तो उसके बाद में वह लिंक आपके लिए इस वेबसाइट पर भी उपलब्ध करवा दिया जाएगा ताकि आप डायरेक्ट ही लिंक पर क्लिक करके आसानी से कुछ ही मिनट में अपना रिजल्ट चेक कर सकें।

यह भी पढ़े :-SSY 2024: बेटियों की शादी से लेकर उच्च शिक्षा तक का खर्चा उठाएगी सरकार, बस करना होगा इतना छोटा-सा काम और पाए साल के 70 लाख

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *