सरकारी योजना

Mnrega Pashu Shed 2024: किसानो मिलेगा बड़ा तोहफा पशु शेड बनाने के लिए किसानो को दी जाएगी 1 लाख 60 हजार रूपये की राशि, जल्द ऐसे करे आवेदन

Mnrega Pashu Shed 2024: किसानो मिलेगा बड़ा तोहफा पशु शेड बनाने के लिए किसानो को दी जाएगी 1 लाख 60 हजार रूपये की राशि, जल्द ऐसे करे आवेदन। आप सभी को यह जानकार बहुत ही खुशी होगी की सरकार ने पशुपालक किसानों के लिए मानरेगा के अंतर्गत एक नई योजना MNREGA Pashu Shed 2024 की शुरुआत की है।



जैसा की आप सभी को पता है हमारे देश के अधिकतर किसान पशुपालन भी करते है जो उनकी आय का अतिरिक्त साधन है। कुछ किसान भाई कृषि कार्यों के साथ अधिक संख्या मे पशुपालन करते है परंतु, सभी किसान भाइयों के लिए यह संभव नहीं है। इसी समस्या के समाधान के लिए सरकार ने MNREGA Pashu Shed 2024 योजना की शुरुआत की है।

Mnrega Pashu Shed 2024 योजना 

इस योजना के अंतर्गत किसानों की स्वयं की जमीन पर मनरेगा द्वारा पालतू पशुओं के लिए शेड, हवादार छत, यूरिनल टैंक आदि विभिन्न प्रकार की पशुओं से सम्बंधित सुविधाओं का निर्माण करवाया जायेगा। आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि Mnrega Pashu Shed 2024 को सरकार द्वारा अभी सिर्फ उत्तर प्रदेश, बिहार, मध्य प्रदेश और पंजाब इन चार राज्यों में शुरू किया गया है। इन राज्यों में योजना के सफल क्रियान्यवन के पश्चात इसे देश के सभी राज्यों में शुरू कर दिया जायेगा।

यह भी पढ़ें:-माँ के लाड़लो से लेकर पापा की परियों को 108MP कैमरा क्वालिटी से लुभाने आ गया Realme का 10 Pro 5G मोबाइल लुक में Oneplus भी फेल…

मनरेगा पशु शेड योजना 2024

सरकार द्वारा Mnrega Pashu Shed 2024 को लांच करनें का मुख्य उद्देश्य किसानों की आय में वृद्धि करनें के साथ ही पशुओं के रहनें के लिए उचित आवास की व्यवस्था करना है। यदि किसान भाई पशुओं की देखभाल सुचारू रूप से कर सकेंगे तो स्वाभाविक रूप से उनकी आय में वृद्धि के साथ ही उनके जीवन स्तर में सुधार होगा।

मनरेगा पशु शेड योजना के लाभ

  1. सरकार द्वारा इस स्कीम को शुरू करनें का मुख्य उद्देश्य पशुओं का पालन करनें वाले ऐसे किसानों को वित्तीय सहायता करना है, जिनकी इनकम का सिर्फ एक मात्र साधन पशु है।
  2. इस योजना के अंतर्गत पात्र लाभार्थियों को अपनी स्वयं की भूमि पर शेड निर्माण हेतु अस्सी हजार रूपये की आर्थिक सहायता मनरेगा की देखरेख में प्रदान की जाएगी।
  3. स्कीम के तहत मिलने वाली वित्तीय सहायता का उपयोग लाभार्थी पशु शेड निर्माण के अलावा फर्श एवं यूरिनल टैंक निर्माण में भी कर सकते है।

Mnrega Pashu Shed 2024: स्कीम का लाभ

किसानों और पशुपालकों को इस स्कीम का लाभ प्राप्त करनें के लिए उन्हें सरकार द्वारा निर्धारित कुछ शर्तों का पालन करना होगा। इसके प्रमुख शर्त यह है, कि किसानों के पास कम से कम 3 पशु होना आवश्यक है। यदि किसी किसान के पास पशुओं की संख्या तीन से अधिक 6 है, तो उन्हें 1 लाख 60 हजार रूपये की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। इसके अलावा यदि किसी किसान के पास पशुओं की संख्या 4 है, तो वह 1 लाख 16 हजार रूपये का वित्तीय लाभ प्राप्त कर सकते है।

पशुपालन में शामिल पशुओं के नाम

यदि देखा जाये, तो प्रत्येक किसान अपनी आय के अनुसार ही पशुओं का पालन करते है। हालाँकि इस योजना के अंतर्गत पशुपालन करने वाले किसानों के पास गाय, भैंस, बकरी और मुर्गी आदि पशु हो सकते हैं और इनकी सुचारू रूप से देख-भाल के लिए स्कीम के अंतर्गत शेड का निर्माण करवा सकते है।

मनरेगा पशु शेड 2024 पात्रता

  1. इस स्कीम का लाभ सिर्फ उन्ही भारतीय किसानों की दिया जायेगा, जो किसी छोटे गाँव या शहर में काफी लम्बे समय से निवास कर रहे है।
  2. इस योजना का लाभ सिर्फ उन्ही किसानों को दिया जायेगा, जिनकी आजीविका सिर्फ पशुपालन पर निर्भर है।
  3. इसके लिए पशुओं की संख्या न्यूनतम तीन या फिर इससे अधिक होना आवश्यक है।
  4. इस योजना के अंतर्गत ऐसे युवाओं को शामिल किया जायेगा, जो लॉकडाउन के दौरान शहर में नौकरी छोड़कर गाँव में आ गया है और यहाँ नौकरी की तलाश कर रहे है।

मनरेगा पशु शेड 2024

पशुपालन हेतु शेड के निर्माण हेतु स्थान के चयन में कुछ सावधानी बरतनी होगी। नियमों के अनुसार शेड का निर्माण किसी ऐसे स्थान पर किया जाना चाहिए, जो समतल होने के साथ ही किसी ऊँचे स्थान पर हो। इसका मुख्य कारण यह है, कि वर्षा के दौरान जल एकत्र न हो और पशुओं का मल-मूत्र आसानी से बहाया जा सके। इससे पशुओं के बीमार होने की संभावना कम होगी और वह स्वस्थ्य बने रहेंगे। इसके अलावा दूसरी शर्त यह है, कि शेड का निर्माण ऐसे स्थान पर किया जाना चाहिए जहाँ आवश्यकता होनें पर पशुओं तक धुप आसानी से पहुँच सके और आवश्यकता न होने पर उस स्थान को बंद किया जा सके।

मनरेगा पशु शेड योजना ऑनलाइन पंजीकरण

केंद्र सरकार द्वारा MNREGA Pashu Shed 2024 को अभी हाल ही में शुरू किया गया है, जिसके कारण ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया अभी शुरू नही हुई है। परन्तु आप योजना का लाभ प्राप्त करनें के लिए बैंक से फॉर्म प्राप्त कर ऑफलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते है। इसकी प्रक्रिया इस प्रकार है-

  1. योजना के अंतर्गत आवेदन करनें के लिए सर्वप्रथम आपको बैंक या ऑनलाइन माध्यम से एप्लीकेशन फॉर्म प्राप्त करना होगा।
  2. आवेदन फॉर्म प्राप्त करनें के पश्चात उसमें पूछी गयी सभी जानकारियां दर्ज करनी होंगी।
  3. इसके पश्चात फॉर्म के मुताबिक दस्तावेजों की छाया प्रति संलग्न कर दस्तावेज नंबर दर्ज करे।
  4. इसके पश्चात एप्लीकेशन फॉर्म को बैंक की उस ब्रांच में जमा कराना होगा, जंहा से आप ऋण के के लिए आवेदन करना चाहते हैं।
  5. इसके बाद बैंक कर्मचारियों या सम्बंधित अधिकारियों द्वारा आवेदन पत्र और उसमें संलग्न दस्तावेजों की जाँच की जाएगी।
  6. यदि जाँच के दौरान आपके द्वारा दी गयी जानकारी और दस्तावेज सही पाए जाते है, तो मनरेगा पशु शीड योजना के अंतर्गत आपको लाभ प्रदान किया जायेगा।
  7. इस प्रकार आप मनरेगा शीड योजना में आसानी से आवेदन कर सकते है।

How much money do you get in animal shed?

केंद्र सरकार द्वारा पशुपालक के पास 3 पशु होने पर 75 हजार से 80 हजार रुपए तक की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। वही तीन से अधिक पशु होने पर MGNREGA Pashu Shed Yojana के तहत केंद्र सरकार द्वारा 1 लाख 16 हजार रुपए तक की वित्तीय सहायता का लाभ दिया जाएगा

How to apply for animal shed?

मनरेगा पशु शेड योजना के तहत आवेदन करने के लिए, पहले आपको अपने नजदीकी बैंक जाना होगा। वहां पहुंचकर आपको MGNREGA Pashu Shed Scheme 2024 का आवेदन फॉर्म प्राप्त करना होगा। आवेदन Form प्राप्त करने के बाद, आपको उसमें पूछी गई सभी आवश्यक जानकारी को ध्यानपूर्वक भर है।

How much subsidy is there on animal husbandry?

आपको बता दें कि ग्रामीण इलाकों में पशुपालन को बढ़ावा देने और स्वरोजगार अपनाने के लिए हरियाणा सरकार पशुपालकों को 90 फीसदी तक सब्सिडी दे रही है। वहीं, मध्य प्रदेश सरकार की ओर से बकरी पालन के लिए 60 फीसदी सब्सिडी दी जा रही है। भारत सरकार पशुपालन पर 35% तक सब्सिडी देती है।

यह भी पढ़ें:- iPhone का बाप बन मार्केट में आया बम्पर डिस्काउंट के साथ Redmi का 256GB और 5000mAH की धाकड़ बैटरी वाला 5G स्मार्टफोन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button