Automobile

मार्केट में उछल कूद करने आ गई Maruti Suzuki की Grand Vitara नए फीचर्स और प्रीमियम लुक के साथ जाने क्या है कीमत

मार्केट में उछल कूद करने आ गई Maruti Suzuki की Grand Vitara नए फीचर्स और प्रीमियम लुक के साथ जाने क्या है कीमत

मार्केट में उछल कूद करने आ गई Maruti Suzuki की Grand Vitara नए फीचर्स और प्रीमियम लुक के साथ जाने क्या है कीमत मारुति सुजुकी ने अपनी नई कार मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा से भारत में बुधवार को पर्दा उठा दिया है। कंपनी ने इस कार की ग्लोबल अनविलिंग की है। यह एक इंटेलीजेंट इलेक्ट्रिक हाइब्रिड कार है। कंपनी का दावा है कि ये SUV एक लीटर में 27.97 किलोमीटर का माइलेज देती है। मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा की प्री-बुकिंग 11 जुलाई से ही शुरू है। इस नई SUV ग्रैंड विटारा को 11,000 रुपए में बुक किया जा सकता है।





मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा को पिछले साल सितंबर में 10.45 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) की शुरुआती कीमत पर लॉन्च किया गया था। मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा एसयूवी के स्ट्रॉन्ग-हाइब्रिड वर्जन को 18.29 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) की शुरुआती कीमत पर पेश करती है और यह 19.79 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक जाती है।

यह भी पढ़े:- Yamaha RX100 का सूपड़ा साफ़ करने आ गई Kawasaki W175 की जबरदस्त बाइक नए लुक और पावरफुल इंजन के साथ बस इत्तू सी कीमत में

ग्रैंड विटारा का माइल्ड और मजबूत हाइब्रिड इंजन विकल्प इसका बिक्री बिंदु होगा. ऐसा माना जा रहा है कि इसमें मैनुअल के साथ 1.5-लीटर माइल्ड-हाइब्रिड पेट्रोल इंजन और छह-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन है. पावरफुल हाइब्रिड मॉडल के मामले में, ग्रैंड विटारा में टोयोटा का 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन होगा जिसे ई-सीवीटी सिस्टम से जोड़ा जाएगा जो आगे के पहियों को चलाएगा. ग्रैंड विटारा में नौ इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, 360 डिग्री कैमरा, हेड-अप डिस्प्ले, वेंटिलेटेड फ्रंट सीट, वायरलेस चार्जर, इलेक्ट्रिक सनरूफ और लेदरेट अपहोल्स्ट्री शामिल हैं.

मार्केट में उछल कूद करने आ गई Maruti Suzuki की Grand Vitara नए फीचर्स और प्रीमियम लुक के साथ जाने क्या है कीमत

मारुति की ग्रैंड विटारा मारुति की दूसरी ऐसी SUV होगी, जो सनरूफ फीचर के साथ आएगी। इससे पहले कंपनी ने नई ब्रेजा में सनरूफ दिया था। ग्रैंड विटारा की कीमत 9.5 लाख रुपए (एक्स-शो रूम) हो सकती है। इसमें कंपनी वेंटिलेटेड सीट, मल्टीपल ड्राइविंग मोड जैसे फीचर्स भी दे रही है। कंपनी का दावा है कि इस SUV को किसी भी मौसम और टेरेन में बड़ी आसानी से चलाया जा सकता है।

एमएसआई के वरिष्ठ कार्यकारी निदेशक (बिक्री एवं विपणन) शशांक श्रीवास्तव ने कहा कि इस मॉडल के साथ हम उस खंड में अपनी उपस्थिति मजबूत करना चाहते हैं, जहां हम इस समय प्रतिस्पर्धा में पीछे हैं. उन्होंने कहा कि यह मॉडल भारतीय परिस्थितियों के लिए उपयुक्त है और यह कई ट्रिम्स के साथ आएगा, जिसमें एक हल्के और मजबूत हाइब्रिड सिस्टम को पेट्रोल पावरट्रेन के साथ जोड़ा जाएगा. टोयोटा और सुजुकी के बीच हुए वैश्विक सहयोग समझौते के तहत मॉडल का उत्पादन टोयोटा किर्लोस्कर मोटर के कर्नाटक स्थित संयंत्र में किया जाएगा. ग्रैंड विटारा का वैश्विक स्तर पर अनावरण 20 जुलाई को किया जाएगा. श्रीवास्तव ने कहा कि आगामी त्योहारी सीजन के दौरान वास्तविक पेशकश की उम्मीद है.

यह भी पढ़े:- Samsung का पत्ता कट करने आ गया Moto G85 का स्मार्टफोन, A1 कैमरा क्वालिटी और 4K रिकडिंग के साथ जाने क्या है कीमत

Toyota-Suzuki के बीच पार्टनरशिप के जरिए Grand Vitara को डेवलप किया जा रहा है. इस SUV को उसी प्लेटफॉर्म पर विकसित किया जा रहा है, जिसका इस्तेमाल हाल में लॉन्च टोयोटा अर्बन क्रूजर हाइराडर (Toyota Urban Cruiser Hyryder) में किया गया है. हालांकि, विभिन्न रिपोर्ट्स में इस बात की ओर इशारा किया गया है कि नई ‘Grand Vitara’ में नए एक्सटीरियर कलर ऑप्शन और अलग तरह का स्टाइल देखने को मिलेगा

कंपनी ने अपनी इस नई एसयूवी में 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन दिया है, जो 115 एचपी पावर और 141 एनएम टॉर्क जेनरेट करता है. माइल्ड हाइब्रिड वर्जन में इस कार का इंजन 103 एचपी पावर और 135 एनएम टॉर्क जेनरेट करता है. कंपनी का दावा है कि यह कार स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड मोड में करीब 28 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती है. वहीं माइल्ड हाइब्रिड मोड में माइलेज करीब 20 किलोमीटर प्रति लीटर है. कीमतों की बात करें तो इसके बेस मॉडल की एक्स-शोरूम कीमत 10.45 लाख रुपये है, जबकि टॉप मॉडल की एक्स-शोरूम कीमत 19.49 लाख रुपये है.

यह भी पढ़े:- मार्केट में अपना जलवा दिखाने आ गई Maruti Ertiga नए फीचर्स और प्रीमियम लुक के साथ जाने क्या है कीमत

Grand Vitara का माइल्ड और ठोस हाइब्रिड इंजन ऑप्शन इस SUV का सेलिंग प्वाइंट होगा. ऐसा माना जा रहा है कि इस SUV में 1.5 लीटर का माइल्ड-हाइब्रिड पेट्रोल इंजन 6-स्पीड के ऑटोमैटिक एवं मैन्यूअल ट्रांसमिशन ऑप्शन्स के साथ आएगा. इस कार के इंजन से जुड़े फीचर्स Hyryder जैसे होंगे. पावरफुल हाइब्रिड मॉडल के तहत Grand Vitara में 1.5 लीटर का पेट्रोल इंजन होगा. यह इंजन टोयोटा की ओर से मारुति की गाड़ियों में उपलब्ध कराया जाएगा.

मार्केट में उछल कूद करने आ गई Maruti Suzuki की Grand Vitara नए फीचर्स और प्रीमियम लुक के साथ जाने क्या है कीमत

मारुति की इस बहुप्रतीक्षित एसयूवी की बुकिंग पहले ही शुरू हो चुकी थी. कंपनी को अभी तक इस कार के लिए 55 हजार से ज्यादा बुकिंग मिल चुकी है. कंपनी ने बताया था कि वह इस महीने के अंत में यानी अगले सप्ताह ग्रैंड विटारा की कीमतों का खुलासा करेगी. मारुति की यह कार हाइब्रिड टेक्नोलॉजी पर बेस्ड है. इसके कुछ वेरिएंट की वेटिंग पीरियड अभी ही 5-6 महीने के पार निकल चुकी है. कंपनी ने इसे 6 ट्रिम्स ‘सिग्मा, डेल्टा, जेटा, अल्फा, जेटा+ और अल्फा’ में लॉन्च किया है. इसमें टोयोटा हाइराइडर जैसे फीचर्स दिए गए हैं. बाजार में मारुति सुजुकी इस कार को हुंडई क्रेटा और किआ सेल्टॉस जैसी कारों से टक्कर मिलेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *