Taza Khabar

LPG Gas Subsidy 2024: इन महिलाओं के खाते में आ गया LPG गैस सब्सिडी का पैसा, फटाफट Check- कीजिये यहाँ 

LPG Gas Subsidy 2024: इन महिलाओं के खाते में आ गया LPG गैस सब्सिडी का पैसा, फटाफट Check- कीजिये यहाँ। केंद्र सरकार देश के सभी एलजी घरेलू उपभोक्ताओं को प्रतिवर्ष 12 एलपीजी गैस सिलेंडर उपलब्ध करवाती है इसके अलावा केंद्र सरकार की ओर से प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अंतर्गत लाभार्थी परिवारों को प्रत्येक एलपीजी गैस सिलेंडर पर ₹200 की अतिरिक्त सब्सिडी उपलब्ध करवाई जाती है जो सब्सिडी लाभार्थी के बैंक खाते में डीबीटी के माध्यम से ट्रांसफर की जाती है।




ऐसे में सरकार द्वारा दी जाने वाली सब्सिडी का लाभ उठाने के लिए उपभोक्ताओं को प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अंतर्गत अपना रजिस्ट्रेशन करवाना होता है इसके अलावा उनका एलपीजी गैस कनेक्शन आधार के साथ लिंक होना जरूरी है एवं उनका ई केवाईसी वेरीफिकेशन कंप्लीट होना चाहिए तभी उन्हें सरकार द्वारा दी जाने वाली सब्सिडी का लाभ बैंक खाते में मिल पाएगा। ऐसे में बहुत सारे ऐसे उपभोक्ता हैं जिनको सब्सिडी नहीं मिल पाता है तो वे लोग परेशान हैं।

यह भी पढ़े :-किसानो पर मेहरबान सरकार गाय है तो 60,783/- रु. और भैंस है तो 75,249/- रु. बस मार्च किस इस तारीख तक ही मिलेगा इस योजना का लाभ जाने पूरी जानकारी

बहुत सारे उपभोक्ता यह जानना चाहते हैं कि सरकार द्वारा दी जाने वाली सब्सिडी उनके बैंक खाते में आ रही है या नहीं इसका पता भी आसानी से नहीं लगा पाते हैं। ऐसे में आज मैं एक ऐसा तरीका बताऊंगा जिस तरीका का उपयोग करके आप आसानी से एलपीजी गैस सब्सिडी का पता लगा सकते हैं। आप इन तरीकों का उपयोग करके घर बैठे पैसे आसानी से ऑनलाइन एलपीजी गैस सिलेंडर पर मिल रही सब्सिडी का स्टेटस चेक कर सकते हैं कि आपको सब्सिडी मिल पा रहा है या नहीं।

LPG Subsidy 2024: Check

एलपीजी गैस सिलेंडर रिफिल करवाने पर उपभोक्ताओं को सरकार द्वारा अतिरिक्त सब्सिडी दी जाती है यह सब्सिडी केंद्र सरकार डीबीटी के माध्यम से उपभोक्ताओं के खाते में ट्रांसफर करती है ऐसे में यह पैसा आपके अकाउंट में कुछ दिन के बाद क्रेडिट किया जाता है। हालांकि बहुत सारे ऐसे लोग हैं जिन्हें या पता नहीं चल पाता है कि सब्सिडी का पैसा उनके अकाउंट में आ रहा है या नहीं।

LPG Subsidy 2024:

ऐसे में कई सारे लोगों का सब्सिडी छूट जाता है क्योंकि उन्हें इसका जानकारी नहीं हो पता है। ऐसे में आप एलपीजी गैस सिलेंडर पर मिलने वाले सब्सिडी का पता ऑनलाइन घर बैठे बैठे लगा सकते हैं इसके लिए आप नीचे दी गई तरीका फॉलो करके एलपीजी गैस सिलेंडर पर मिलने वाले सब्सिडी का स्टेटस चेक कर सकते हैं।

LPG Subsidy 2024: क्यों रुक सकती है

एलपीजी गैस सिलेंडर पर मिलने वाला सब्सिडी केंद्र सरकार के द्वारा एलपीजी गैस सिलेंडर रिफिल करवाने के कुछ समय बाद दी जाती है। मगर बहुत सारे ऐसे लोग हैं जिन्हें एलपीजी गैस सिलेंडर का सब्सिडी नहीं मिल पाता है तो उसका कई सारे कारण हो सकते हैं। आपको बता दे कि एलपीजी गैस सिलेंडर सब्सिडी लेने के लिए बैंक खाता आधार से लिंक एवं एलपीजी कनेक्शन लिंक होना अनिवार्य है।

LPG Subsidy 2024: इन्ही घर की महिला को मिलेगा सब्सिडी का लाभ 

इसके अलावा सब्सिडी लेने वाले परिवार का वार्षिक आय 10 लाख रुपए से कम होना चाहिए उन्हें ही सब्सिडी दिया जाएगा। इसके अलावा उपभोक्ता का कनेक्शन उज्ज्वला योजना के अंतर्गत रजिस्टर्ड होना चाहिए अन्यथा इन नियम को पालन नहीं करने वाले उपभोक्ताओं का एलपीजी सब्सिडी रुक जाता है।

LPG Subsidy 2024: ऑनलाइन कैसे चेक करें?

एलपीजी गैस सिलेंडर पर सरकार द्वारा दी जाने वाली सब्सिडी का पता लगाने के लिए आप नीचे दी गई स्टेप्स फॉलो करके घर बैठे बैठे ऑनलाइन एलपीजी गैस सिलेंडर सब्सिडी की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

  1. सबसे पहले MY LPG के आधिकारिक पोर्टल पर जाएं।
  2. अब यहां LPG Service Provider का चयन करें।
  3. अब Join DBT वाले ऑप्शन पर क्लिक करें।
  4. अब यहां अपना आधार कार्ड नंबर या DBTL का विकल्प का चयन करें।
  5. अब एलपीजी प्रोवाइडर कंपनी का आधिकारिक वेबसाइट ओपन होगा।
  6. अब यहां PAHAL वाले ऑप्शन पर क्लिक करें।
  7. अब यहां पर आपको रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर दर्ज करके एलपीजी कंजूमर नंबर दर्ज करना है।
  8. अब आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा उस ओटीपी को दर्ज करें।
  9. अब आपके सामने सब्सिडी देखने का लिंक दिखाई देगा इस पर क्लिक करें।
  10. अब आपके सामने एलपीजी गैस सिलेंडर बुकिंग हिस्ट्री एवं सब्सिडी का स्टेटस दिख जाएगा।
  11. इस तरह से आप एलपीजी गैस सिलेंडर पर मिलने वाले सब्सिडी का स्टेटस ऑनलाइन चेक कर सकते हैं।

LPG Gas Subsidy 2024: इन महिलाओं के खाते में आ गया LPG गैस सब्सिडी का पैसा, फटाफट Check- कीजिये यहाँ 

केंद्र सरकार के द्वारा उज्जवला योजना के अंतर्गत घरेलू उपयोग वाले गैस सिलेंडर पर ₹200 का सब्सिडी दिया जा रहा है बहुत सारे ऐसे लाभार्थी हैं जिन्हें सरकार द्वारा दी जाने वाली सब्सिडी का पता नहीं चल पा रहा है ऐसे लोग काफी परेशान रहते हैं। ऐसे में वे सभी अब आसानी से घर बैठे बैठे ऑनलाइन माध्यम से एलपीजी गैस प्रोवाइडर कंपनी के अधिकारिक पोर्टल से सरकार द्वारा दी जाने वाली सब्सिडी का पता लगा सकते हैं।

यह भी पढ़े :-RTO New Rule ने लगाई वाहन चालकों की वाट… मार्च से लागू हो चुके नए नियम अगर नहीं किया इन नियमो का पालन तो लग जाएगी मोटी धाराएं जानिए

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button