AAj Tak Ki khabar

LPG Gas Cylinder 2024: आज से लागू एलपीजी गैस सिलेंडर के 3 बड़े नियम बदलाव के साथ घर आएगी बड़ी खुशखबरी जाने LPG New Rule

LPG Gas Cylinder 2024: आज से लागू एलपीजी गैस सिलेंडर के 3 बड़े नियम बदलाव के साथ घर आएगी बड़ी खुशखबरी जाने LPG New Rule

LPG Gas Cylinder 2024: आज से लागू एलपीजी गैस सिलेंडर के 3 बड़े नियम बदलाव के साथ घर आएगी बड़ी खुशखबरी जाने LPG New Rule. केंद्र सरकार द्वारा एलपीजी गैस सिलेंडर के दामों और सब्सिडी में बदलाव करने की संभावना है। 1 जून से लागू होने वाले नए नियमों से उपभोक्ताओं को काफी राहत मिल सकती है। आइए जानते हैं कि इन बदलावों से आम आदमी के जेब पर क्या असर पड़ेगा।




यह भी पढ़े :-Realme ने लांच किया Oneplus को धुल चटाने Realme का 5G Smartphone अल्ट्रा वाइड कैमरा क्वालिटी के साथ कीमत इतनी ?

LPG Gas Cylinder की कीमतों में गिरावट संभव

सूत्रों से मिल रही जानकारी के अनुसार, 1 जून से एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों में 100 से 300 रुपये तक की गिरावट आ सकती है। वर्तमान में एक 14.2 किग्रा का गैस सिलेंडर लगभग 903 रुपये में मिल रहा है। अगर सरकार कीमतों में 300 रुपये की कटौती करती है, तो उपभोक्ताओं को यह सिलेंडर सिर्फ 603 रुपये में मिल सकेगा। यह आम उपभोक्ताओं के लिए काफी राहत भरी खबर होगी।

सभी उपभोक्ताओं को मिल सकती है 300 रुपये की सब्सिडी

अभी तक केवल गरीब और उजाला योजना के तहत आने वाले परिवारों को ही 300 रुपये की सब्सिडी मिलती है। लेकिन सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, 1 जून से सभी एलपीजी गैस उपभोक्ताओं के खातों में 300 रुपये की सब्सिडी डाली जा सकती है। हालांकि, इसकी आधिकारिक घोषणा अभी नहीं हुई है।

राशन कार्डधारी को मिल सकता है Free LPG Gas Cylinder 2024

एक अन्य अहम खबर यह है कि गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले और राशन कार्ड धारकों को अब राशन के साथ एलपीजी गैस सिलेंडर भी मुफ्त में मिल सकता है। इसके अलावा, उज्ज्वला योजना के तहत आने वाली महिलाओं को एक साल में तीन गैस सिलेंडर मुफ्त दिए जा सकते हैं। राजस्थान सरकार ने इस तरह की घोषणा कर दी है और धीरे-धीरे यह योजना अन्य राज्यों में भी लागू हो सकती है।

LPG Gas Cylinder 2024: आज से लागू एलपीजी गैस सिलेंडर के 3 बड़े नियम बदलाव के साथ घर आएगी बड़ी खुशखबरी जाने LPG New Rule

इन तीन बदलावों से साफ है कि सरकार उपभोक्ताओं को राहत देने की कोशिश कर रही है। गैस सिलेंडर की कम कीमतें, सब्सिडी और मुफ्त गैस सिलेंडर से गरीब और मध्यम वर्ग के परिवारों को काफी लाभ मिलेगा। हालांकि, इन बदलावों पर अभी आधिकारिक मुहर नहीं लगी है, लेकिन उम्मीद है कि सरकार जल्द ही इसकी आधिकारिक घोषणा करेगी।

यह भी पढ़े :-Berojgari Bhatta Yojana 2024: बेरोजगार युवाओं के लिए सुनहरा मौका, अब हर एक युवाओं को सरकार देगी महीने के 2500 रूपये, जानिए आवेदन की जानकारी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button