AAj Tak Ki khabarIndia News UpdateNationalTaza Khabarदेश

Lok Sabha Election Dates 2024: बस एक दिन बाकी, कल घोषित होंगी लोकसभा चुनाव की तारीखें

लोकसभा चुनाव की तारीखों का इंतजार बस खत्म ही होने वाला है। खबर है कि ECI यानी भारत निर्वाचन आयोग शनिवार दोपहर तारीखों का ऐलान कर देगा। इस दौरान आयोग कुछ राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव की तारीखों का भी घोषणा करने जा रहा है। खास बात है कि शुक्रवार को ही चुनाव आयुक्तों ने कार्यभार संभाला है।

इससे पहले संभावनाएं जताई जा रही थीं कि निर्वाचन आयोग सोमवार को जम्मू और कश्मीर का दौरा करने के बाद चुनाव कार्यक्रम का ऐलान कर सकता है। दरअसल, आयोग केंद्र शासित प्रदेश में चुनाव की तैयारियों में जुटा हुआ है। 11 दिसंबर 2023 को ही सुप्रीम कोर्ट ने जम्मू और कश्मीर में चुनाव कराने के लिए कहा था और इसके लिए 30 सितंबर, 2024 तक का समय दिया था।

उम्मीदवारों का जारी है ऐलान
भाजपा ने बुधवार को ही दूसरी सूची जारी की है, जिसमें केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर समेत 72 नाम शामिल हैं। इसके साथ ही भाजपा अब तक 267 प्रत्याशियों के नामों का ऐलान कर चुकी है। पहली सूची में भाजपा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (वाराणसी), केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह (गांधीनगर) समेत 195 नामों का ऐलान किया था।

Lok Sabha Election Dates 2024: बस एक दिन बाकी, कल घोषित होंगी लोकसभा चुनाव की तारीखें

वहीं, कांग्रेस ने अब तक दो लिस्ट जारी कर 82 नाम जनता के सामने रख दिए हैं। कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी एक बार फिर केरल की वायनाड सीट से मैदान में उतरने जा रहे हैं। वहीं, मौजूदा चीफ मल्लिकार्जुन खरगे के चुनाव लड़ने पर अभी स्थिति साफ नहीं हो सकी है। रायबरेली से सांसद सोनिया गांधी ने इस बार राज्यसभा का रुख किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *