Chhattisgarh

Kisan Kalyan Yojana 2024: सरकार किसानों को भर-भर के दे रही नई योजनाओं का लाभ किसान कल्याण योजना के तहत मिलेंगे 4000 रु/- जाने जानकारी

Kisan Kalyan Yojana 2024: सरकार किसानों को भर-भर के दे रही नई योजनाओं का लाभ किसान कल्याण योजना के तहत मिलेंगे 4000 रु/- जाने जानकारी। किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार लाने के लिए केंद्र एवं राज सरकार लगातार प्रयासकर रही है इसको लेकर केंद्र एवं राज्य सरकार के द्वारा अपने अपने स्तर पर एक से बढ़कर एक कल्याणकारी योजनाएं किसानों के हित में चलाई जा रही है ताकि किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार हो इसी क्रम में केंद्र की मोदी सरकार ने किसान सम्मान निधि योजना शुरू की जिसके अंतर्गत किसानों को ₹6000 प्रति वर्ष की आर्थिक सहायता दी जा रही है।




इसी बात को मध्य नजर रखते हुए सरकार ने भी किसानों की दयनीय स्थिति में सुधार लाने के लिए किसान कल्याण योजना की शुरुआत की है। इस योजना के अंतर्गत किसानों को ₹4000 की प्रति वर्ष की आर्थिक सहायता मध्यप्रदेश सरकार द्वारा उपलब्ध करवाई जा रही है। इस योजना का लाभ खास करके किसान सम्मान निधि योजना के लिए एलिजिबल किसानों को ही दी जा रही है।

Also read this:-AI Technology दुनिया का सातवां अजूबा जो टाइम से पहले बता देगा बच्चा कब होगा इंसानों की तरह करता है हरकत

ऐसे में अगर आप भी किसान हैं तो आप किसान कल्याण योजना के अंतर्गत मिलने वाली आर्थिक सहायता का लाभ उठा सकते हैं तो चलिए जानते हैं किसान कल्याण योजना के लिए एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया जरूरी दस्तावेज आवेदन की प्रक्रिया इत्यादि जानकारी विस्तार से ताकि आप भी इस योजना का लाभ उठा पाएं।

Kisan Kalyan Yojana 2024: सरकार किसानों को भर-भर के दे रही नई योजनाओं का लाभ किसान कल्याण योजना के तहत मिलेंगे 4000 रु/- जाने जानकारी

पूर्व मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा किसानों को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना की शुरुआत 25 सितंबर 2020 को की गई थी। इस योजना के अंतर्गत गरीबी रेखा से नीचे गुजर बसर करने वाले किसानों को 4000 हजार रुपए प्रति वर्ष की आर्थिक सहायता 2-2 हजार के दो आसान किस्तों में उपलब्ध करवाई जा रही है।

Kisan Kalyan Yojana 2024:

इस योजना का संचालन पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तर्ज पर की जा रही है। सरकार द्वारा प्रत्येक 6 महीने पर योजना के लिए एलिजिबल किसानों को 2-2 हजार रुपए डीबीटी के माध्यम से ट्रांसफर की जा रही है।

Kisan Kalyan Yojana 2024: के लिए पात्रता 

  1. आवेदक किसान पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभार्थी हो।
  2. किसान मूल रूप से मध्य प्रदेश का स्थाई निवासी हो।
  3. किसान के पास खेती करने योग्य जमीन है।
  4. किसान का परिवार मुख्य रूप से कृषि पर आधारित हो।
  5. किसान के परिवार का कोई व्यक्ति सरकारी पद पर ना हो।
  6. किसान का उम्र कम से कम 18 वर्ष हो।
  7. आवेदक किसान का नाम बीपीएल सूची के अंतर्गत हो।
  8. आवेदनकर्ता किसान आयकरदाता ना हो।

Kisan Kalyan Yojana 2024: जरूरी दस्तावेज

  1. आवेदक किसान के पास किसान रजिस्ट्रेशन नंबर होना जरूरी है।
  2. किसान के पास जमीन से संबंधित ओरिजिनल दस्तावेज होना चाहिए।
  3. किसान का आय प्रमाण पत्र
  4. किसान का राशन कार्ड का फोटो कॉपी
  5. किसान का बैंक खाता का विवरण

Kisan Kalyan Yojana 2024: कब मिलेगा इस योजना का लाभ 

मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के अंतर्गत किसानों को प्रत्येक वर्ष 4 हजार रुपए की आर्थिक सहायता दी जाती है। यह आर्थिक सहायता की पहली किस्त 1 अप्रैल से 31 अगस्त के बीच में वही दूसरी किस्त 1 सितम्बर से 31 मार्च के बीच में जारी की जाती है। सरकार द्वारा किसानों को डीबीटी के माध्यम से यह आर्थिक सहायता दी जा रही है। ऐसे में सरकार की ओर से अगली किस्त जारी करने की तैयारी की जा रही है जो कि अप्रैल 2024 में जारी की जाने वाली है।

Kisan Kalyan Yojana 2024: के लिए आवेदन कैसे करें?

किसान कल्याण योजना के अंतर्गत किसान भाई आनलाईन या फिर आफलाईन माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा नीचे दी हुई स्टेप्स फॉलो करके भी आवेदन कर सकेंगे।

  1. किसान कल्याण योजना के अधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  2. अब होम पेज पर ” किसान कल्याण योजना रजिस्ट्रेशन ” का विकल्प दिखाई देगा इस पर क्लिक करें।
  3. अब आपको न्यू किसान रजिस्ट्रेशन वाले विकल्प पर क्लिक करना है।
  4. अब यहां पर आपको किसान का नाम, जमीन से संबंधित जानकारी बैंक खाते का विवरण जिला ब्लॉक ग्राम पंचायत इत्यादि जानकारी दर्ज करके सबमिट करें।
  5. अब मांगी गई मुल दस्तावेज स्कैन करके अपलोड करें।
  6. अब भरे गए आवेदन फार्म को रिचेक करके सबमिट करें।
  7. इस तरह से आपका आवेदन किसान कल्याण योजना के अंतर्गत कंप्लीट हो जाएगा।
  8. अब आपके द्वारा दर्ज जानकारी वेरिफिकेशन के उपरांत एलिजिबिलिटी के आधार पर इस योजना का लाभ दिया जाएगा।

Kisan Kalyan Yojana 2024: सरकार किसानों को भर-भर के दे रही नई योजनाओं का लाभ किसान कल्याण योजना के तहत मिलेंगे 4000 रु/- जाने जानकारी

सरकार के द्वारा आर्थिक रूप से कमजोर किसानों को आर्थिक सहायता उपलब्ध करवाने के लिए किसान कल्याण योजना शुरू की गई है ऐसे में किसान इस योजना के अंतर्गत अपना रजिस्ट्रेशन करवाकर इस योजना के अंतर्गत मिलने वाली 4000 हजार रुपए प्रति वर्ष की आर्थिक सहायता प्राप्त कर सकते हैं। आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन एवं ऑफलाइन निर्धारित की गई है ऐसे में किसान अपनी सहुलियत के आधार पर आवेदन कर सकते हैं।

Also read this:-108MP कैमरा और 256GB स्टोरेज के साथ आ रहा है मिडिल क्लास बजट वालो के लिए OnePlus Nord CE 3 Lite 5G, कीमत नाम मात्र

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button