सरकारी योजना

KCC वाले किसानो के लिए बड़ी खबर होंगे अब कर्जा माफ़ जानिए कैसे

KCC वाले किसानो के लिए बड़ी खबर होंगे अब कर्जा माफ़ जानिए कैसे

KCC वाले किसानो के लिए बड़ी खबर होंगे अब कर्जा माफ़ जानिए कैसे किसान कर्ज माफ़ी योजना के तहत करीब 13 लाख से अधिक किसानों का 2200 करोड रुपए का लोन माफ कर दिया गया है। सरकार किसानों की आर्थिक से स्थिति में सुधार के लिए एक से बढ़कर एक योजनाएं चरणबद्ध तरीके से चला रही है। सरकार ने किसानों को कर्ज से मुक्ति दिलाने के उद्देश्य से ऋण माफी योजना की शुरुआत की थी जिसके अंतर्गत जिन किसानों ने केसीसी के अंतर्गत कृषि कार्य हेतु बैंकों से लोन लिए थे एवं अगर किसी कारणवश वे अपना कृषि लोन वापस नहीं चुका पा रहे हैं उन सभी किसानों का कृषि लोन माफ कर दिया गया है तो ऐसे में किसान कर्ज माफी लिस्ट 2024 में अपना नाम चेक करके कर्ज माफी स्टेटस का पता लगा सकते हैं।





इसे भी जानिए :-मार्केट में सबका आकर्षण घेरा Yamaha R15-M बाइक ने, फीचर्स जान होंगे आप हैरान

सरकार के द्वारा कैबिनेट मीटिंग में यह निर्णय लिया गया था कि प्रदेश के छोटे एवं सीमांत किसान जो कि काफी लंबे समय से अपना बकाया कृषि लोन वापस नहीं चुका पाए हैं एवं जिनकी आर्थिक स्थिति दिन प्रतिदिन खराब होती जा रही है वैसे प्रदेश के करीब 13 लाख से अधिक छोटे किसानों का कृषि लोन माफ किया जाएगा।

 लाभ लेने के लिए आवशयक शर्ते

कृषि लोन माफी योजना से किसानों में नई उम्मीद जगेगी जिससे किसान भाई अच्छे तरीके से नए सिरे से कृषि कार्य को शुरू करके के साथ-साथ देश की अर्थ व्यवस्था में अपना अहम योगदान दे सके। किसान कर्ज माफी योजना के अंतर्गत कर्ज माफी के लिए किसानों को कुछ जरूरी मानदंड के अंतर्गत आना होगा तभी उनका कृषि लोन माफ किया जाएगा।

यह भी पढ़िए :-पर्शनल लोन लेना चाहते हो तो पहले जान लो कितना लगेंगे सिबिल सकोर

  • आवेदनकर्ता किसान का उम्र 21 वर्ष से अधिक हो।
  • आवेदक किसान किसी भी सरकारी सहकारी या प्राइवेट बैंक से केसीसी लोन लिए हुए है।
  • किसान मूल रूप से का स्थाई निवासी है।
  • किसान के पास कृषि से संबंधित बड़े उपकरण ना हो।
  • किसान सरकारी नौकरी या सरकारी पद पर स्थापित ना हो।
  • किसान का लोन काफी समय से बकाया पड़ा हो।

सरकार के द्वारा प्रदेश के करीब 13 लाख किसानों का 22000 करोड रुपए कृषि लोन के रूप में माफ कर दिया गया है। यह लोन खास करके आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के किसानों का माफ किया गया है जिन्होंने किसी कारण वस फसल की हानि या अन्य आर्थिक कारण या कठिनाइयों का सामना करने के उपरांत अपना बकाया कृषि लोन वापस चुकाने में असमर्थ साबित हुए हैं।

वैसे सभी चिन्हित किसानों को सरकार द्वारा तय की गई मापदंड के आधार पर कृषि लोन माफ किया गया है। कृषि लोन माफी के लिए एलिजिबल किसान की किसान कर्ज माफी लिस्ट 2024 जारी कर दी गई है। इस लिस्ट में नाम आने वाले किसानों का ही कृषि लोन माफ किया जाएगा। ऐसे में किसान भाई कृषि विभाग के आधिकारिक पोर्टल पर जाकर जारी की गई नई कृषि लोन माफी लिस्ट 2024 में अपना नाम चेक कर सकते हैं।

यह भी जानिए :-7 इंच बड़ी टचस्क्रीन के साथ मार्केट में एंट्री ली Nissan Magnite कार ने, जाने क्या है कीमत

KCC माफ़ हुआ कैसे जाने

किसान कर्ज माफी लिस्ट में अपना या अपने परिवार के अन्य सदस्य का नाम चेक करने के लिए आप कृषि विभाग के आधिकारिक पोर्टल पर जाकर वहां से जारी की गई नई कृषि लोन माफी लिस्ट 2024 में अपना नाम चेक कर सकते हैं।

  • सबसे पहले कृषि विभाग के आधिकारिक पोर्टल पर जाएं।
  • अब होम पेज पर ऊपर वाले सेक्सन में आपको कृषि लोन माफी का विकल्प दिखाई देगा इस पर क्लिक करें।
  • अब यहां पर आपको कृषि लोन माफी लिस्ट 2024 का ऑप्शन दिखेगा इस पर क्लिक कर दें।
  • अब यहां पर आपको अपना जिला अपना प्रखंड ग्राम पंचायत तहसील एवं गांव का नाम सेलेक्ट करके सर्च वाले विकल्प पर क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने आपके गांव का कृषि लोन माफी लिस्ट खुल जाएगा इस लिस्ट में आप अपना नाम चेक कर सकते हैं।
  • अगर इस लिस्ट में आपका नाम दिखता है कभी आपका लोन माफ किया जाएगा अन्यथा आप फिर से दोबारा कृषि लोन माफी के लिए आवेदन कर सकते हैं या फिर आवेदन की स्थिति पता कर सकते हैं।

यह भी जनइये :-349CC के साथ 40 kmpl का माइलेज लेकर आयी Royal Enfield Hunter 350 सॉलिड बाइक, बस इतनी सी कीमत में

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *