Tech

Indian Railways: अब बोलने से टिकट बुकिंग, IRCTC की नई पेशकश

भारत में सबसे अधिक लोगों के पसंदीदा परिवहन में भारतीय रेल नंबर 1 पर है। चाहे वह छोटा सफर हो या लंबा, सुरक्षा से लेकर सुविधा तक, लोग भारतीय रेलवे को ही तवज्जो देते हैं। लोग कभी-कभी जल्दबाजी में टिकट नहीं बुक कर पाते हैं या सही जानकारी IRCTC को लिखकर मुहैया नहीं करा पाते हैं, ऐसे में टिकट बुक करना मुश्किल हो जाता है। हालांकि इस परेशानी से अब आपको ज्यादा दिन और नहीं गुजरना पड़ेगा। IRCTC जल्द ही एक ऐसा फीचर लाने जा रहा है जिससे आप बोलते ही टिकट बुक कर लेंगे। इसमें आपको ज्यादा दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा। बस आपको बोलना है और टिकट आपके सामने होगा।

IRCTC का क्या है प्लान?

रिपोर्ट के मुताबिक, IRCTC अपने AI प्लेटफॉर्म पर AskDdisha में अपडेट ला रही है। AI यानी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस। IRCTC इसका उपयोग करके वॉयस फीचर शुरू करेगी। इसके लिए यह अपने चैटबॉट AskDisha में बदलाव लाने जा रही है। इससे आपको रेलवे स्टेशन पर जाकर न तो लाइन लगानी पड़ेगी और न ही ऑनलाइन परेशानी झेलनी पड़ेगी।

आपके बोलते ही AI आपकी बात को समझ जाएगी और आपकी वॉयस को text में ऑटोमेटिक ही बदल देगी और आपको आगे की प्रोसेस की ओर बढ़ा देगी यानी अब यात्री अपने पूरे ऑनलाइन टिकट बुकिंग प्रोसेस के दौरान वॉयस कमांड का यूज कर सकेंगे।

यह सुविधा कब से शुरू होगी, इसके बारे में कोई स्पष्ट पुष्टि आधिकारिक तौर पर नहीं की गई है। लेकिन, यह कहा गया था कि नए वित्तीय वर्ष से यह सुविधा शुरू कर दी जाएगी। हालांकि कुछ जानकारों ने बताया है कि यह फीचर अपडेट 1 अप्रैल से ही आ जाएगा।

किन-किन भाषाओं में बुक कर पाएंगे टिकट? 

अभी तक आपने एमेजॉन की अलेक्सा, गूगल असिस्टेंट और सीरी में वॉयस फीचर देखा होगा, इसी तर्ज पर IRCTC भी नया फीचर ला रही है। इसमें आप हिंदी और अंग्रेजी भाषा में बोलकर टिकट बुक कर सकेंगे।

AskDisha पर किस प्रकार की मिलती है सुविधाएं? 

IRCTC ने बेंगलूरु के एक स्टार्टअप, CoRover Pvt Limited, के साथ मिलकर अक्टूबर 2018 में Ask Disha प्लेटफॉर्म विकसित किया है। इस पर अभी यह सुविधा उपलब्ध है कि आप अपनी बुकिंग का PNR स्टेटस देख सकते हैं। अगर आपने टिकट कैंसिल किया तो उसका रिफंट स्टेटस भी जान सकते हैं। इसके साथ ही इस फीचर की मदद से बोर्डिंग स्टेशन भी बदला जा सकता है।

नए अपडेट से क्या होगा फायदा?

IRCTC की वॉयस बेस्ड- ई-टिकट बुकिंग ऑनलाइन रिजर्वेशन को और आसान और फास्ट बनाएगी। जहां आपको टिकट बुक करने में तीन से पांच मिनट लगता था, वही प्रक्रिया अपडेट होने के बाद 1 मिनट के भीतर ही पूरी हो जाएगी। अभी तक AskDisha ग्राहकों को यूजरनेम, पासवर्ड, या ओटीपी वेरिफिकेशन लॉग-इन से टिकट बुक करना पड़ता है लेकिन अपडेट के बाद आपके बोलने मात्र से टिकट बुक हो जाएगा।

PRITI SINGH

Editor and Author with 5 Years Experience in INN24 News.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button