शिक्षा

India Post GDS Bharti 2024: 10वीं पास युवाओं के लिए ग्रामीण डाक सेवक के विभिन्न पदों पर निकली भर्ती, जानिए Selection नंबर

India Post GDS Bharti 2024: 10वीं पास युवाओं के लिए ग्रामीण डाक सेवक के विभिन्न पदों पर निकली भर्ती, जानिए Selection नंबर

India Post GDS Bharti 2024: 10वीं पास युवाओं के लिए ग्रामीण डाक सेवक के विभिन्न पदों पर निकली भर्ती, जानिए Selection नंबर। भारतीय डाक विभाग जीडीएस भर्ती का नोटिफिकेशन 44228 पदों के लिए जारी किया गया है यह भर्ती ग्रामीण डाक सेवक के पद हेतु दसवीं पास युवाओं के लिए आयोजित करवाई जा रही है इस भर्ती में अभ्यर्थियों का चयन दसवीं के प्रतिशत के आधार पर किया जाएगा।



इंडिया पोस्ट जीडीएस भर्ती का नोटिफिकेशन भारतीय डाक विभाग के आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से 44288 पदों के लिए जारी किया गया है यह नोटिफिकेशन उन अभ्यार्थियों के लिए जारी किया गया है जो अभी आठवीं दसवीं पास है वही इस भर्ती में अभ्यर्थियों का चयन दसवीं में बने प्रतिशत के आधार पर किया जाएगा।

India Post GDS Bharti 2024: 10वीं पास युवाओं के लिए ग्रामीण डाक सेवक के विभिन्न पदों पर निकली भर्ती, जानिए Selection नंबर

यह भी पढ़े :-PM Kisan Khad Yojana 2024: किसानों की हुई मौज ही मौज, खाद और बीज के लिए किसानों देगी सरकार 11000 रूपये, जाने जानकारी

India Post GDS Bharti 2024: पद 

भारतीय ग्रामीण डाक सेवक भर्ती का विज्ञापन भारतीय डाक विभाग के आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से 44288 पदों के लिए जारी किया गया है इसके लिए डाक विभाग की ओर से अभ्यर्थी हेतु ऑनलाइन आवेदन फार्म 15 जुलाई से लेकर 5 अगस्त तक भरे जाने की तिथि निर्धारित की गई है यदि हम इस नोटिफिकेशन जो विभाग की ओर से जारी किया गया है उसमें स्टेट वाइज पदों की बात करें तो इसमें सबसे ज्यादा पद उत्तर प्रदेश राज्य के हैं उत्तर प्रदेश के पद 4588 पद रखे गए हैं वहीं दूसरे नंबर पर मध्य प्रदेश हैं मध्य प्रदेश में 4011 पद हैं वहीं तीसरे नंबर पर राजस्थान है जहां पर 2718 पद हैं वहीं चौथे नंबर पर बिहार है बिहार में 2558 पदरखे गए हैं इसके अलावा छत्तीसगढ़ में 1388 पद हैं वहीं कई अन्य राज्य भी है जहां पर काफी अधिकपद रखे गए हैं।

Analysis of Selection Marks in Gramin Dak Sevak (GDS) Recruitment-

  • आवेदन क्षेत्र: विभिन्न राज्यों और ग्रामीण क्षेत्रों में कटऑफ अंक भिन्न हो सकते हैं।
  • पदों की संख्या: जितने अधिक पद उपलब्ध होंगे, उतना ही कम कटऑफ अंक होगा।
  • आवेदकों की संख्या: यदि अधिक उम्मीदवार आवेदन करते हैं, तो कटऑफ अंक अधिक होगा।
  • श्रेणी: विभिन्न श्रेणियों (जैसे सामान्य, एससी, एसटी, आदि) के लिए अलग-अलग कटऑफ अंक निर्धारित किए जाते हैं।

हालांकि, ग्रामीण क्षेत्रों में कटऑफ अंक आमतौर पर शहरी क्षेत्रों की तुलना में कम होते हैं। इसका मतलब है कि ग्रामीण इलाकों में रहने वाले उम्मीदवारों के चयनित होने की संभावना अधिक होती है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि कटऑफ अंक केवल अनुमान हैं और आधिकारिक कटऑफ भारतीय डाक विभाग द्वारा मेरिट सूची जारी किए जाने के बाद ही ज्ञात होंगे।

Cut Off & Selection List for GDS Recruitment in Post Office:

ग्रामीण डाक सेवा (जीडीएस) भर्ती में, कटऑफ अंक प्रत्येक पोस्ट ऑफिस के लिए अलग-अलग निर्धारित किए जाते हैं। इसका मतलब है कि आप जिस पोस्ट ऑफिस के लिए आवेदन करते हैं, उसके आधार पर आपको चयनित होने के लिए आवश्यक न्यूनतम अंक प्राप्त करने होंगे। आवेदन करते समय, आपको अपनी पसंद का पोस्ट ऑफिस चुनना होगा। चयन प्रक्रिया पूरी होने के बाद, भारतीय डाक विभाग प्रत्येक पोस्ट ऑफिस के लिए कटऑफ अंक और चयन सूची जारी करेगा।

Gramin Dak Sevak Recruitment 2024

दूरदराज के ग्रामीण क्षेत्रों को प्राथमिकता दें-

  1. यदि आप दूरदराज के ग्रामीण इलाके में रहते हैं जहाँ आवागमन कम है, तो वहां से आवेदन करना बेहतर होगा। इन क्षेत्रों में, आवेदकों की संख्या कम होने से आपके चयन की संभावना बढ़ जाती है।
  2. शहरी क्षेत्रों या व्यस्त डाकघरों से आवेदन करने से बचें, जहाँ प्रतिस्पर्धा अधिक होती है।

कटऑफ और मेरिट लिस्ट

  1. ध्यान रखें कि इंडिया पोस्ट जीडीएस भर्ती के लिए कटऑफ अंक प्रत्येक राज्य/सर्कल के लिए अलग-अलग होते हैं।
  2. कटऑफ अंक, मेरिट लिस्ट के माध्यम से जारी किए जाते हैं।
  3. आमतौर पर, 5 वेटिंग लिस्ट जारी की जाती हैं, और अंतिम वेटिंग लिस्ट में शामिल होने वाले उम्मीदवारों को ही चयनित माना जाता है।

अन्य महत्वपूर्ण बातें

  1. आप किसी भी राज्य/सर्कल से आवेदन कर सकते हैं, भले ही आप उस राज्य/सर्कल के निवासी न हों।
  2. आवेदन करते समय सभी आवश्यक दस्तावेजों की सत्यापित प्रतियों को संलग्न करना सुनिश्चित करें।
  3. आवेदन पत्र में दी गई सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़ें और भरें।
  4. किसी भी त्रुटि या विसंगति से बचें।

यह भी पढ़े :-Parivar Kalyan Vibhag Bharti 2024: 10वीं पास के लिए परिवार कल्याण विभाग में 510 पदों पर निकली भर्ती यहाँ जाने आवेदन की जानकारी 

India Post GDS Selection %

पिछले वर्षों के आंकड़ों के अनुसार, इंडिया पोस्ट जीडीएस भर्ती में 90% से अधिक अंक प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों का चयन हुआ है। इसका मतलब है कि यदि आप इस भर्ती में सफल होना चाहते हैं, तो आपको अच्छी तैयारी करने और उच्च अंक प्राप्त करने पर ध्यान देना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *