AAj Tak Ki khabarशिक्षा

Home Guard Bharti 2024: 5वी, 9वी पास वालो के लिए खुशखबरी होमगार्ड के पदों पर निकली भर्ती, जल्द करे यहाँ से आवेदन जानिए अंतिम तिथि ?

Home Guard Bharti 2024: 5वी, 9वी पास वालो के लिए खुशखबरी होमगार्ड के पदों पर निकली भर्ती, जल्द करे यहाँ से आवेदन जानिए अंतिम तिथि ? होमगार्ड भर्ती के अंतर्गत जो उम्मीदवार इस भर्ती में शामिल होना चाहते हैं उन सभी के लिए ऑनलाइन आवेदन करना आवश्यक होगा। होमगार्ड भर्ती के लिए आवेदन 1 अप्रैल से प्रारंभ करवाई जाने वाले हैं जिसके अंतर्गत सभी उम्मीदवार अपनी निर्धारित पात्रताओं के आधार पर आसानी से आवेदन सफल कर सकेंगे।




आवेदन हेतु ऑनलाइन पोर्टल पर ऑफिशियल लिंक एक्टिव करवाई जाएगी जिस पर भर्ती की पूरी आवेदन प्रक्रिया होगी। होमगार्ड भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 1 अप्रैल से 1 मई के मध्य संपन्न करवाई जाने वाली है। जो उम्मीदवार होमगार्ड भर्ती के पदों हेतु आवेदन करना चाहते हैं उनके लिए 1 मई से पूर्व निश्चित तिथि के दौरान आवेदन करना आवश्यक होगा। जिन उम्मीदवारों के लिए ऑनलाइन आवेदन करने हेतु पर्याप्त साधन नहीं है वह अपने नजदीकी ऑनलाइन दुकान से आवेदन पूरा कर सकते हैं।

यह भी पढ़े :-KTM को दिन में रंगीन तारे दिखाने आ रही Bajaj की Pulsar NS400 स्पोर्टी लुक बाइक ABS फीचर्स के साथ देती है टॉप से भी टॉप का माइलेज जाने शुरुआती कीमत ?

Home Guard Bharti 2024: शैक्षणिक योग्यता

जिन व्यक्तियों ने कक्षा पांचवी एवं नवीन तक पढ़ाई कर पाई है तथा किसी कारणवश उनके लिए अपनी पढ़ाई बीच में ही छोड़नी पड़ी है एवं वे अधिक शैक्षिक योग्यता प्राप्त नहीं कर पाए हैं उनके लिए होमगार्ड भर्ती काफी लाभदायक साबित होने वाली है। जो व्यक्ति अपनी इन्हीं शैक्षिक योग्यताओं के आधार पर कोई अच्छा रोजगार प्राप्त करना चाहते हैं वे सभी होमगार्ड भर्ती के अंतर्गत जारी किए गए पद के लिए योग्य है।

Home Guard Bharti 2024: महिलाओ के लिए भी मौका 

होमगार्ड भर्ती के अंतर्गत सिर्फ इतनी ही शैक्षिक योग्यता इसलिए निर्धारित करवाई गई है क्योंकि होमगार्ड के पदों का कार्य विवरण अनुभव पर आधारित होता है परंतु शैक्षिक योग्यता उम्मीदवार के बेसिक ज्ञान के लिए ही आवश्यक होती है। होमगार्ड के मुख्य पदों के लिए उम्मीदवारों की शैक्षिक योग्यता में बढ़ोतरी की आवश्यकता भी होती है जिसकी जानकारी ऑफिशल नोटिफिकेशन में दी गई है।होमगार्ड भर्ती में कोई भी महिला या पुरुष नौकरी प्राप्त कर सकता है।

Home Guard Bharti 2024: आयु सीमा

होमगार्ड भर्ती के अंतर्गत जो उम्मीदवार आवेदन करना चाहते हैं उनके लिए बता दें की भर्ती में आवेदन करने के लिए पदों के हिसाब से निर्धारित की गई आयुसीमा को पूरा करना आवश्यक है। होमगार्ड भर्ती के लिए उम्मीदवारों शामिल होने के लिए 18 वर्ष या उससे अधिक का होना आवश्यक है। उम्मीदवारों के लिए इस भारती के तहत आयु सीमा 18 से 32 वर्ष के मध्य ही निर्धारित की गई है।

Home Guard Bharti 2024: आयु सीमा छूट 

इसी के साथ जो अभ्यर्थी आवेदन करना चाहते हैं तथा आरक्षित श्रेणी के अंतर्गत आते हैं उनके लिए होमगार्ड विभाग के द्वारा आयु सीमा में विशेष प्रकार की सुविधा प्रदान करवाई गई है। ऐसे सभी उम्मीदवारों के लिए आयु सीमा में तीन से पांच वर्ष तक की छूट निर्धारित की गई है जो सभी आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए बहुत ही अच्छी बात है। इन श्रेणी के साथ महिला वर्ग के लिए भी आयु सीमा में छूट की व्यवस्था करवाई गई है।

Home Guard Bharti 2024: आवश्यक दस्तावेज

  1. आधार कार्ड
  2. पैन कार्ड
  3. पांचवी एवं नवमी की अंक सूची
  4. आय प्रमाण पत्र
  5. निवास प्रमाण पत्र
  6. जाति प्रमाण पत्र
  7. पहचान पत्र
  8. मोबाइल नंबर
  9. पासपोर्ट साइज फोटो इत्यादि।

होमगार्ड भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे?

  1. होमगार्ड भर्ती में आवेदन हेतु सबसे पहले आपको होमगार्ड विभाग की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।
  2. ऑफिशल वेबसाइट पर आपके लिए ऑनलाइन लिंक पर अप्लाई नाउ के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  3. विकल्प पर क्लिक करते ही आपके लिए अगले पेज पर ले जाया जाएगा।
  4. प्रदर्शित पेज में आपके लिए होमगार्ड भर्ती का आवेदन पत्र दिया जाएगा जिसमें महत्वपूर्ण जानकारी को दर्ज करना होगा।
  5. जानकारी दर्ज करने के बाद अपने आवश्यक दस्तावेजों को ऑनलाइन स्कैन करके अपलोड करना होगा।
  6. इसके बाद बाकी रह गई अन्य प्रक्रिया को पूरा करने के बाद सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना होगा।
  7. इस प्रकार आपका होमगार्ड भर्ती के लिए आवेदन पूरा किया जाएगा।

यह भी पढ़े :-अब आपको भी अपने आधार कार्ड की फोटो दिखाकर नहीं होना पड़ेगा जलील, घर बैठे आसान तरीके से मिनटों में करे Aadhaar Photo Update

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *