AAj Tak Ki khabarChhattisgarhKorba

इंडस पब्लिक स्कूल दीपका में कक्षा पहली एवं दूसरी के बच्चों का उत्कृष्ट प्रदर्शन पर ग्रेजुएशन सेरेमनी का किया गया आयोजन

मनुष्य के अंदर मानवीय गुणों का विकास करना ही शिक्षा का मुख्य उद्देश्य है-*डॉ. संजय गुप्ता(प्राचार्य, इंडस पब्लिक स्कूल, दीपका)

आज दिन-प्रतिदिन बढ़ती प्रतिस्पर्धा में छात्र-छात्राओं के सामने स्वयं को साबित करने की होड़ मची हुई है और वही छात्र सफल होता है जो एक निश्चित समय नियोजन को महत्व देते हुए सतत अपने लक्ष्य की ओर ध्यान केन्द्रित कर प्रयासरत रहता है। पूरे वर्ष परिश्रम करने के बाद समय आता है परिणाम का जो छात्र अपने अध्ययन के प्रति ईमानदार रहता है निष्चत रुप से उसका परिणाम भी उत्कृष्ट आता है। क्योंकि आज के प्रतिस्पर्धी युग में यदि हम उचित मार्गदर्शन और सही समय नियोजन के बिना अंधप्रयास करें तो एक बात तय है कि हम आंशिक रुप से सफल तो जरुर हो जाएंगे पर जिंदगी में चाही गई इच्छाएँ अधूरी रह जाएंगी ।

प्रत्येक छात्र-छात्राओं के साथ उनकी खुद की इच्छाओं के साथ-ही-साथ परिवार की भी कुछ उम्मीदें होती हैं। यदि समय रहते छात्रों को उचित मार्गदर्शन मिल जाए तो वे अपने सपनों को साकार करने की दिशा में सतत प्रयासरत रहते हैं और अपनी मंजिल को प्राप्त करते हैं। आई0पी0एस0 दीपका में समय-समय पर विभिन्न मोटिवेशनल स्पीकरों के माध्यम से छात्रों में ऊर्जा भरने के लिए कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं, जिससे छात्र-छात्राएँ भली-भाँति अपनी जिम्मेदारियों को समझते हुए बिना किसी तनाव के अपनी मंजिल पर ध्यान केंद्रित कर निरंतर प्रयासरत रहें।

इंडस पब्लिक स्कूल दीपका में प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी सत्र 2023-24 के परीक्षा परिणाम की घोषणा की गई । विद्यालय में आयोजित ग्रेजुएशन सेरेमनी में विद्यार्थियों के साथ अभिभावकों ने भी शिरकत की । कार्यक्रम का शुभारंभ माँ सरस्वती के तैल्य चित्र में प्राचार्य डॉ. संजय गुप्ता एवं मुख्य अतिथि श्री राजेश गुप्ता(सीएमओ, नगर पलिका दीपका) तथा अतिथि डॉ. दिलीप झा के द्वारा माल्यार्पण तथा दीप प्रज्वलित कर किया गया । तत्पश्चात मुख्य अतिथि एवं आगंतुक अन्य अतिथियों को विद्यालय की छात्राओं द्वारा तिलक लगाकर एवं पुष्प गुच्छ भेंट कर स्वागत किया गया । कार्यक्रम की अगली कड़ी में इंडस पब्लिक स्कूल दीपका की छात्राओं ने बहुत ही सुंदर स्वागत गीत की प्रस्तुति दी । कक्षा छठवीं की आकांक्षा नायक एवं कक्षा चौथीं की आराध्या मेहता ने नृत्य की प्रस्तुति दी । तत्पश्चात सभी सफल विद्यार्थियों को प्राचार्य महोदय एवं मंच पर आमंत्रित मुख्य अतिथि एवं अभिभावकों के द्वारा कक्षानुसार विद्यार्थियों को मंच में आमंत्रित कर प्रमाण-पत्र एवं मेडल देकर सम्मानित किया गया । कार्यक्रम का सफल संचालन विद्यालय शिक्षिका ईशा रॉय एवं खुशबू ने किया।

इस गौरवमयी कार्यक्रम में उपस्थित मुख्य अतिथि श्री राजेश गुप्ता(सीएमओ, नगर पलिका दीपका) ने कहा कि सफलता एक ऐसी चीज है जिसे हम अपने जीवन के लक्ष्य प्राप्ति के रूप में परिभाषित करते हैं । सफलता वह चीज है जिसे जीवन में हर कोई पाना चाहता है । हमें अपने सपने साकार करने के लिए कड़ी मेहनत और अपने समय का सही उपयोग करने की जरूरत है । यह बात सच है कि हर कोई अपने जीवन में सफल होना चाहता है । सफलता यह निर्धारित करती है कि आप जीवन में किस तरह आगे बढ़ना चाहते हैं और मुख्य बात तो यह है कि आप सफलता के लिए कितने प्रयास करते हैं । अतः हमें कठिन परिश्रम को जीवन में कभी नहीं छोड़ना चाहिए । स्कूल की शैक्षणिक गतिविधियों एवं अध्ययन अध्यापन के प्रति संतुष्टि व्यक्त करते हुए कहा कि स्कूल के समस्त स्टॉफ अपने कठिन परिश्रम एवं लगन से इतना अच्छा उत्कृष्ट परिणाम दिये हैं, निश्चित रूप से वे बधाई के पात्र हैं ।

इस गौरवमयी कार्यक्रम में उपस्थित मुख्य अतिथि डॉ. दिलीप झा ने कहा कि हमें बचपन से ही बच्चों में मजबूत शिक्षा की नींव डालनी चाहिए । उन्हें ऐसे वातावरण प्रदान करना चाहिए जिससे उनका सर्वांगीण विकास हो सके । अभिभावक पढ़ाई में प्रतिस्पर्धी माहौल न बनाएँ सहपाठी बच्चों के परिणाम से तुलना कर उन्हें हताश न करें उनके पढ़ाई के प्रति मनोबल में वृध्दि करें । कठिन मेहनत ही हमें मनचाही सफलता की राह दिलाती है । अतः हमें कठिन परिश्रम को जीवन में कभी नहीं छोड़ना चाहिए ।

प्राचार्य डॉ. संजय गुप्ता ने कहा कि विद्यालय में शिक्षा के स्तर से हम कभी भी समझौता नही करेंगे एवं सतत रुप से उच्च एवं गुणात्मक शिक्षा पर जोर देंगे। समय-समय पर नवीन एवं आधुनिक समयानुरुप वैज्ञानिक तकनीकों के माध्यम से भी हम आने वाले दिनों में शैक्षणिक व्यवस्था को और अपग्रेड करने की दिशा में प्रयासरत रहेंगे एवं बच्चों को बेहतर शिक्षा प्रदान करेंगे और बच्चों को एक उच्च स्तरीय शैक्षणिक प्रणाली से रुबरु कराएंगे। हमें सफल होना है तो सर्वप्रथम समय के महत्व को समझना होगा क्योंकि सफल वहीं हुआ है जिन्होंने समय के महत्व को समझा है ।

सफलता हर किसी के जीवन का लक्ष्य है । जीवन चुनौतियों और अवसरों से भरा है लेकिन केवल उन्हीं लोगों के लिए जो वास्तव में अवसरों को प्राप्त करने और चुनौतियों का सामना करने के लिए संघर्ष करते हैं । आज जिन भी विद्यार्थियों को ग्रेजुएशन सेरेमनी में सम्मानित किया गया उन्होंने मेहनत और समय के मूल्य को समझा । बच्चों को मेडल एवं प्रमाण पत्र देकर उन्हें सम्मानित करने से बच्चों के अंदर एक नई ऊर्जा जागृत होती है जो निश्चित रूप से उन्हें आगे बढ़ने में सहायता प्रदान करती है । प्राचार्य डॉ. संजय गुप्ता ने सभी सफल विद्यार्थियों को आशीर्वाद एवं शुभकामनाएँ दी ।

PRITI SINGH

Editor and Author with 5 Years Experience in INN24 News.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button