AAj Tak Ki khabar

Gold Silver Rate:सोने के दाम में हुआ उछाल,चांदी भी हुआ महंगा,देखिए सोना चांदी का ताजा रेट

Gold Silver Rate: सोने और चांदी के दाम में आज नरमी देखने को मिल रही है और ये अपने ऊपरी स्तरों से नीचे आ गए हैं. सोना इस समय 59800-59700 रुपये के नीचे ट्रेड कर रहा है. दरअसल ग्लोबल बाजारों में इस समय चांदी और सोने के दाम में गिरावट देखने को मिल रही है और इसका असर घरेलू बुलियन मार्केट में कीमती मेटल्स पर देखने को मिल रहा है.

Gold Silver Rate :जानें आज एमसीएक्स पर क्या हैं सोने और चांदी के दाम

 

मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर सोने के दाम देखें तो 24 कैरेट शुद्धता वाला सोना 33 रुपये की मामूली गिरावट के साथ कारोबार करता दिखाई दे रहा है. आज सोना 59731 रुपये प्रति 10 ग्राम के रेट पर बना हुआ है और इसमें आज का सबसे ऊपरी स्तर 59764 रुपये पर था. इसके अलावा नीचे की तरफ सोने का दाम 59700 रुपये तक गिरा था. सोने का ये दाम इसके जून वायदा के लिए है.

Also Read:Gold Silver Price Today:सोने के रेट में आज हुई गिरावट,चांदी भी हुई सस्ती,देखिए सोना चांदी का ताजा रेट

एमसीएक्स पर चांदी का दाम

मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर चमकीली मेटल चांदी आज जोरदार गिरावट के साथ कारोबार कर रही है. चांदी में आज 431 रुपये प्रति किलोग्राम की गिरावट देखी जा रही है और ये कुल 0.57 फीसदी की गिरावट है. चांदी आज 75028 रुपये प्रति किलो के रेट पर कारोबार कर रही है. चांदी में आज ऊपरी तरफ 75280 रुपये प्रति किलोग्राम के रेट देखे गए और नीचे की तरफ इसमें 75026 रुपये तक के लेवल देखे गए हैं. चांदी के ये रेट इसके जुलाई वायदा के लिए हैं.

ग्लोबल बाजार में क्यों गिर रहे हैं सोने-चांदी के दाम

फेडरल रिजर्व की आज से शुरू होने वाली मीटिंग से पहले सोने-चांदी में आज गिरावट इसलिए देखी जा रही है क्योंकि इस बैठक में एक बार फिर फेडरल रिजर्व के ब्याज दरों में इजाफा करने की संभावना है. अगर ऐसा होता है तो डॉलर ऊपर जाएगा और कमोडिटी कीमतों में गिरावट देखी जाएगी. इसी कारण से ग्लोबल बाजार में आज गोल्ड-सिल्वर के रेट नीचे आ रहे हैं.

कॉमैक्स पर सोने के दाम

कॉमैक्स पर गोल्ड के दाम देखें तो आज ये 1.50 डॉलर प्रति औंस की गिरावट के साथ कारोबार कर रहा है और 1,990.70 डॉलर प्रति औंस पर बना हुआ है. ये 0.08 फीसदी गिरकर इस समय रेड जोन में कारोबार कर रहा है और गिरावट पर है.

कॉमैक्स पर चांदी के दाम

कॉमैक्स पर चांदी के दाम देखें जाएं तो इस समय सिल्वर के रेट 0.44 फीसदी की गिरावट के साथ 25.120 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रहे हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button