AAj Tak Ki khabar
Trending

Gold-Silver Price:हाई रेट से फिर नीचे लुढ़का सोना,सोने चांदी के रेट में दिखी जबरदस्त गिरावट,देखें ताजा रेट

Gold-Silver Price: सोना और चांदी की कीमत रिकॉर्ड हाई लेवल पर पहुंचने के बाद एक बार फिर नीचे आ चुके हैं. गोल्ड की कीमत मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर जून वायदा के लिए 60,898 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर है. इसमें करीब 1.55 फीसदी की गिरावट आई है और इसका लाइफ टाइम हाई लेवल 61,845 रुपये प्रति 10 ग्राम है.

चांदी की कीमत एमसीएक्स पर एक महीने के निचले स्तर 73,100 रुपये प्रति किलोग्राम थी, जो कि 78,292 रुपये प्रति किलो के रिकॉर्ड हाई लेवल से 7.10 प्रतिशत से सुधार के करीब है. अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने की कीमत आज 2,010 डॉलर प्रति औंस के करीब है, जबकि चांदी की कीमत आज लगभग 24 डॉलर प्रति औंस है.

Gold-Silver Price: किस कारण बढ़े सोने की कीमत

जिंस मार्केट के एक्सपर्ट के मुताबिक, कमजोर महंगाई दर के आंकड़ों ने यूएस डॉलर को मजबूत करने में मदद की है, जिस कारण सोना और चांदी के दामों में दबाव बढ़ा और गोल्ड 61,500 रुपये प्रति 10 ग्राम और सिल्वर की कीमत 78,000 रुपये प्रति किलो पर पहुंच चुका है.

क्या करना चाहिए

एक्सपर्ट का मानना है कि अगर आप सोने या चांदी की खरीदारी की है तो आपको यह स्तर बनाए रख सकते हैं. एक्सपर्ट का कहना है कि चीन और अमेरिका में इकनोमी ग्रोथ में गिरावट के कारण सोने और चांदी की कीमत में दबाव बना रहेगा. ऐसे में ​बुलियन मार्केट में मेल्टल की खरीदारी कर सकते हैं.

सोना और चांदी की कीमत में उतार चढ़ाव

सोने और चांदी की कीमत में कई बार उतार चढ़ाव देखने को मिला है. डॉलर में कमी और बढ़ोतरी के साथ ही सोना में बदलाव हुआ है. सोना यहां 60,500 रुपये प्रति 10 ग्राम करीब है और अंतरराष्ट्रीय बाजारों में 2,000 प्रति औंस के निशान से भी ऊपर जाने की उम्मीद जताई जा रही है.

Also Read:Raipur Crime News: पत्‍नी की लाश के साथ सोता था पति, हत्‍या के बाद दीवान के नीचे छिपा दी थी बाडी, ऐसे हुआ राजफाश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *