बिजनेस

Goat farming: मुर्रा भैंस से भी ज्यादा दूध देंगी यह बकरी आप को भी बनना है करोड़पति तो करे गोट फार्मिंग

Goat farming: मुर्रा भैंस से भी ज्यादा दूध देंगी यह बकरी आप को भी बनना है करोड़पति तो करे गोट फार्मिंग

Goat farming: मुर्रा भैंस से भी ज्यादा दूध देंगी यह बकरी आप को भी बनना है करोड़पति तो करे गोट फार्मिंग जैसा कि आपको पता है कि हमारा देश एक तृतीय प्रधान देश है यहां की आड़ से ज्यादा जनसंख्या खेती करने में एक्सपर्ट है साथ ही यह पशुपालन करने में भी काफी रुचि रखते हैं




बकरी की पहचान

इन बकरियों के सींग मुड़े हुए होते हैं तथा इनके बाल छोटे और मोटे होते हैं। मादा बकरियों की लंबाई 62cm तथा नर बकरे की लंबाई 80 सेमी तक होती है। बकरियां छोटे आकार की होती हैं तथा इनका शरीर भूरे रंग का होता है। इनके शरीर पर भूरे धब्बे होते हैं। इनके कान चपटे तथा लंबे होते हैं।

यह भी पढ़े:- Tata ने लॉन्च की अपनी Punch EV नए वेरिएंट के साथ मार्केट में अपना जलवा दिखाने आ गई

चलिए आपको इसके बारे में हम जानकारी देते हैं इस नस्ल के बारे में बात करें तो आपको बता दे कि कई सारे प्रदेशों के लोग भी अब इस नस्ल की बकरी को पजाब से ले जाकर अपने यहां पाल रहें हैं।

Goat farming: मुर्रा भैंस से भी ज्यादा दूध देंगी यह बकरी आप को भी बनना है करोड़पति तो करे गोट फार्मिंग

बकरी पालन व्यवसाय से होगी मोटी आमदनी

जानकारी के मुताबिक बता दे की, भारत में बकरी के दूध के साथ ही बकरे के मांस की बाजार में काफी मांग रहती है। मांस खाने के शौकीन लोगों के लिए बकरे का मांस उनका पसंदीदा मांस में एक है। इसकी मांग देश भर में हमेशा बनी रहती है। साथ ही साथ ईद जैसे त्योहारों पर बकरे को अधिक मांग बनी रहती है। बकरी पालन व्यवसाय में आमदनी अच्छी होने से बहुत से किसान इससे जुड़ रहे हैं। इससे पशुपालकों को मोटा मुनाफा होता रहा है।

यह भी पढ़े:- Ola का सूपड़ा साफ करने आ गई Hero Electric Eddy स्कूटर करारे फीचर्स और प्रीमियम लुक

आपको हम एक एक ऐसी बकरी के बारे में बताने वाले हैं जो आपको मालामाल बनाने वाली है आपको बता दे कि यह नसल की बकरी खासकर पंजाब प्रदेश के किसान लोग बकरी पालन करना अच्छा नहीं मानते थे पर अब आज इस पंजाब में इस बकरी की डिमांड बहुत ज्यादा बढ़ चुकी है चलिए जानते हैं इस बकरी के बारे में।

यह भी पढ़े:- Hero ने अपने splendor plus Xtec में ब्लैक एडिशन के साथ की कई नए बदलाव जाने क्या है नए बदलाव

खर्चा और आमदनी

लागत की बात करे तो, एक साल में एक बरबरी बकरी तैयार करने में तीन हजार रुपए का खर्चा की लागत आती है और बाजार में इसकी कीमत करीब दस हजार रुपए तक है। अब बात करें इस नस्ल की बकरियों से मिलने वाले दूध की तो यह बकरियां प्रतिदिन एक किलो दूध देती हैं और गर्मी, बरसात, सर्दी सभी तरह के वातावरण में आसानी से रह सकती है। बकरीपालन एक ऐसा व्यवसाय है जिसमें बकरी की रखरखाव, देखभाल कम करनी पड़ती है और मुनाफा भी अच्छा होता है, क्योंकि इसमें गाय-भैंस की तुलना में किसानों को काफी अधिक लाभ प्राप्त होता है।आपको बता दें कि इस बकरी की इस नस्ल को बीटल कहा जाता है। इस नस्ल की बकरियों के बारे में गुरु अंगददेव वेटनरी विश्वविद्यालय ने इस नस्ल के बारे में जानकारी दी है।

Goat farming: मुर्रा भैंस से भी ज्यादा दूध देंगी यह बकरी आप को भी बनना है करोड़पति तो करे गोट फार्मिंग

बकरी पालन का फ़ायदा

बकरी एक दिन में 750 ग्राम से 1 लीटर तक दूध देती है। इस नस्ल की बकरी का वजन 50 से 60 किलो तक हो सकता है। बकरी की 37 नस्लों में से सिरोही नस्ल की बकरी ऐसी होती है की इसको पालने में काफी कम खर्च करना पड़ता है। आजकल देश में बकरी के दूध की डिमांड काफी बढ़ रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *