Chhattisgarh

Gehu Top Varieties 2024: नहीं छोड़ेगी किसानो को करोड़पति बनान की कोई भी कसर गेंहू की ये 4 उन्नत किस्मे जाने होगा उम्मीद से ज्यादा का उत्पादन जाने A To Z जानकारी

Gehu Top Varieties 2024: नहीं छोड़ेगी किसानो को करोड़पति बनान की कोई भी कसर गेंहू की ये 4 उन्नत किस्मे जाने होगा उम्मीद से ज्यादा का उत्पादन जाने A To Z जानकारी। आपको अधिक पैदावार देने वाली गेहूं की यह किस्म किसानों को मालामाल कर सकती है। गेहूं की यह किस्में किसानों को 100 से 150 क्विंटल अधिक पैदावार की ग्यारंटी देती है।




Gehu Top Varieties 2024: आज हम आपको गेहूं की 4 ऐसी वैरायटी बताने वाले हैं जो 75 क्विंटल प्रति हेक्टेयर के हिसाब से आपको उत्पादन दे सकती है। साथ ही यह किस्म जल्दी पककर तैयार हो जाती है। इस किस्म से भारत के जिन राज्यों में गेहूं की फ़सल उगाई जाती है उन राज्यों में गेहूं उत्पादन बड़ाया जा सकता है। गेहूं की सभी किस्मों की विशेषताएं नीचे दी गई है।

Also read this:-Business 2024: भैंस की इस नस्ल का पालन रातों-रात चमका देगा आपकी सोई किस्मत देखे एक दिन में देती है इतना लीटर दूध

Gehu Top Varieties 2024: नहीं छोड़ेगी किसानो को करोड़पति बनान की कोई भी कसर गेंहू की ये 4 उन्नत किस्मे जाने होगा उम्मीद से ज्यादा का उत्पादन जाने A To Z जानकारी

Gehu Top Varieties 2024: Pusa Tejas wheat variety

बतादे आपको यह किस्म 2019 से ही खेतो में उगाई जा रही हैं। जबलपुर के कृषि विश्वविद्यालय के प्रयोग में पूसा तेजस गेहू एक हेक्टेयर में 70 क्विंटल उत्पादन के बाद किसानों को यह किस्म दी गई। गेहूं की यह किस्म 110 – 115 दिन में पक कर तैयार हो जाती है। इस किस्म को सिंचाई की कम जरूरत होती है।

Gehu Top Varieties 2024: Shri Ram 11 wheat variety

श्रीराम फर्टिलाइजर्स एण्ड कैमिकल्स के विश्वविख्यात गेहूँ वैज्ञानिकों द्वारा इस किस्म को तैयार किया गया है। श्री राम 11 पछेती बुवाई के लिए उपलब्ध है। यह लगभग 3 महीनो में पककर तैयार हो जाता है। इस किस्म का दाना चमकदार होता है, मध्यप्रदेश के किसानों के अनुसार श्री राम सुपर 111 22 क्विंटल प्रति एकड़ उत्पादन होता हैं।

Gehu Top Varieties 2024: HD 4728 wheat variety

HD 4728 गेहूं की यह किस्म 125-130 दिनों में पक कर तैयार हो जाती है। Wheat एचडी 4728 (पूसा मलावी)का प्रति हेक्टेयर कुल 55 क्विंटल उत्पादन होता है। भूमि की उपजाऊ क्षमता के आधार HD 4728 गेहूं का भारत के सभी राज्यों में खेती की जा सकती है। यह किस्म 3 से 4 बार सिंचाई में पककर तैयार हो जाती है।

Gehu Top Varieties 2024: GW 322 wheat variety

आपकी जानकरी के लिए बतादे भारत के हृदय यानी मध्य प्रदेश राज्य में अधिक उगाई जाने वाली गेहूं की किस्म है जो करीब 4 महीनो में पक कर तैयार हो जाती है। GW 322 गेहूं की यह किस्म भारत के अन्य राज्यों में भी उगाई जा सकती है।इस किस्म को 3 से 4 बार सिंचाई की जरूरत होती है।

Also read this:-लुक में THAR की वाट लगाने नए डिजिटल फीचर्स के साथ बेहद कम कीमत में आ गयी Mahindra की नई Bolero तड़कते भड़कते कड़क लुक में

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *