खेती-किसानी

गर्मियों में गाय-भैंस के दूध की क्षमता बढ़ाने के लिए ज्यादा कुछ नहीं बस करना होगा इतना सा काम और देखे 1 दिन में देगी 20 से 25 लीटर तक दूध, जाने फार्मूला 

गर्मियों में गाय-भैंस के दूध की क्षमता बढ़ाने के लिए ज्यादा कुछ नहीं बस करना होगा इतना सा काम और देखे 1 दिन में देगी 20 से 25 लीटर तक दूध, जाने फार्मूला। भारत में पशुपालन का बहुत ही महत्वपूर्ण स्थान है। भारत देश की लगभग 60% से 70% आबादी कृषि और पशुपालन पर निर्भर है।




छोटे और सीमांत किसानो के पास कुल कृषि भूमि की 30% जोत है। इसमें 70% कृषक पशुपालन व्यवसाय से जुड़े है। इसी किसानो के पास कुल पशुधन का 80%भाग मौजूद है। स्पष्ट है की भारत देश का ज्यादा तर पशुधन आर्थिक रूप से निर्बल वर्ग के पास है।

यह भी पढ़े :-LPG Gas Cylinder 2024: कहीं कम तो कहीं ज्यादा हुए LPG गैस सिलिंडर के भाव जाने अपने शहर का हाल

भारत देश में पशुधन की बात करे तो भारत में कुल 19.80 करोड़ गाय (cow) है, 11 करोड़ भैंस (buffalo) है, 14.50 करोड़ बकरी (goat) है, 7.50 करोड़ भेड़ (sheep) है, 1.30 करोड़ शूकर (pig) है और 69 करोड़ मुर्गी (poultry) का पालन किया जाता है। भारत देश में 120 मिलियन टन दूध उत्पादन होता है। और भारत दूध उत्पादन में विश्व में प्रथम स्थान है। यही कारन है की किसान कृषि क्षेत्र में 1% से 2% की वार्षिक वृद्धि दर प्राप्त कर रहे है। वही पशुपालन में किसान 5% से 6% की वार्षिक वृद्धि दर प्राप्त करा रहे है।

गर्मियों में गाय-भैंस के दूध की क्षमता बढ़ाने के लिए ज्यादा कुछ नहीं बस करना होगा इतना सा काम और देखे 1 दिन में देगी 20 से 25 लीटर तक दूध, जाने फार्मूला 

किसान भाई भारत में सबसे ज्यादा पशु मध्यप्रदेश में पाए जाते है। उसके बाद उत्तरप्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र का नम्बर आता है। सबसे ज्यादा भैसे उत्तरप्रदेश में पाई जाती है।

Animal Husbandry Business 2024: पशुपालन व्यवसाय 2024

इस लिए किसान भाई पशुपालन व्यवसाय में ग्रामीण को रोजगार प्रदान करने के लिए और उनके सामाजिक और आर्थिक स्तर को ऊंचा उठाने के लिए आज हम इस आर्टिकल में आपको बताने वाले है की गाय और भैस का दूध बढ़ाने के लिए कोनसी वस्तु का इस्तेमाल करना होगा। इस लिए इस आर्टिकल के अंत तक बने रहे।

यह भी पढ़े :-Berojgari Bhatta Yojana 2024 के तहत बेरोजगार युवाओ को मिलेंगे हर महीने 3500 रूपए जानिए क्या करना होगा इसे प्राप्त के लिए

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *