खेती-किसानी

गाय की इस नस्ल का पालन पलट देगा किसानों की किस्मत बिकता है दूध 70 से 150 रुपए लीटर जाने नस्ल की जानकारी

गाय की इस नस्ल का पालन पलट देगा किसानों की किस्मत बिकता है दूध 70 से 150 रुपए लीटर जाने नस्ल की जानकारी

गाय की इस नस्ल का पालन पलट देगा किसानों की किस्मत बिकता है दूध 70 से 150 रुपए लीटर जाने नस्ल की जानकारी। प्राचीन काल से गायों के पालन के बारे में उल्लेख मिलता है. ऋषि-मुनि हमेशा से गायों की सेवा करते चले आए हैं. गाय को मां का दर्जा भी दिया गया है. व्यावसायिक दृष्टि से देखें तो बच्चों को पीने के लिए गाय का दूध ही दिया जाता था. गाय के दूध की अमृत से तुलना की गई है. आज हम आपको गिर नस्ल की गाय के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं. इस नस्ल को शोधकर्ताओं ने बहुत ही खास बताया है.



यह भी पढ़े:-Dhan No.1 Variety 2024: सामान्य धान की तुलना में इस धान की वैरायटी देगी कम पानी के भी 122 क्विंटल प्रति हेक्टेयर तक उत्पादन होंगी धन की बरसात, जाने जानकारी

यह है गिर गाय की खासियत

गिर गाय को पहचानना बेहद आसान है. ये गाय लाल रंग की होती है, इनका माथा चौड़ा होता है, इनके कान काफी लंबे होते हैं, इनके सींग लंबे और घुमावदार होते हैं. गिर गाय के पीठ पर कूबड़ सा भी होता है जिससे आप इसे और भी आसानी से पहचान सकते हैं. गिर गाय का जीवनकाल 12 से 15 साल का होता है. इस दौरान यह 10 से 12 बच्चों (बछड़ों) को जन्म देती है.

गाय की इस नस्ल का पालन पलट देगा किसानों की किस्मत बिकता है दूध 70 से 150 रुपए लीटर जाने नस्ल की जानकारी

इस गाय के दूध को काफी अच्छा माना जाता है. शोधकर्ताओं का दावा है कि इसके दूध में काफी सारे तत्व पाए जाते हैं. इस गाय के दूध की कीमत 70 से 150 रुपए बताई जाती है. गिर गाय के दूध की डिमांड भी बहुत अधिक है. गिर गाय के देसी तरीके से बने घी का रेट 2000 से 3000 रुपए तक है.

किसानों की आय में होगी वृद्धि जानिए

गिर गाय का पालन किसानों के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. पशुपालन क्षेत्र के जानकारों का कहना है कि गिर गाय की दूध देने की अवधि करीब 300 दिन की होती है. इस तरह से एक सीजन में यह 2000 लीटर से अधिक ही दूध देती है. शुरुआती दिनों में यह 7-8 लीटर तक दूध देती है जबकि पीक टाइम पर 12 से 15 लीटर तक हो जाता है. इसकी डेयरी से किसान अपनी इनकम में इजाफा कर सकते हैं.

यह भी पढ़े:-Old Pension Scheme 2024: सरकार ने जारी किया Old Pension योजना को लेकर नया आदेश अब सभी पेंशन धारियों को मिलेगी खुशखबरी, जाने जानकारी 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *