सरकारी योजना

Free Ration e-KYC Update: फ्री राशन के लिए e-KYC है बेहद जरुरी अन्यथा नहीं मिलेगा आपको फ्री राशन योजना का लाभ, जाने घर बैठे कैसे करे e-KYC

Free Ration e-KYC Update: फ्री राशन के लिए e-KYC है बेहद जरुरी अन्यथा नहीं मिलेगा आपको फ्री राशन योजना का लाभ, जाने घर बैठे कैसे करे e-KYC .अगर आपको राशन कार्ड पर फ्री में राशन मिल रहा है तो अब आपू फ्री में राशन पाने के के लिए e-KYC करवाना होगा। अगर आप e-KYC नही करवाते है तो आपका नाम राशन कार्ड से काट दिया जायेगा। दरअसल राजस्थान सरकार ने खाद्य सुरक्षा योजना के तहत फ्री में मिलने वाले राशन पर अब e-KYC अनिवार्य कर दिया है। इससे फर्जीवाडे को रोकने में मदद मिलेगी और सही लोगो तक फ्री राशन पहुँच पायेगा।



Free Ration e-KYC Update: फ्री राशन के लिए e-KYC है बेहद जरुरी अन्यथा नहीं मिलेगा आपको फ्री राशन योजना का लाभ, जाने घर बैठे कैसे करे e-KYC

यह भी पढ़े :-108MP कैमरा क्वालिटी और 6000mAh बैटरी बैकअप के साथ Samsung का 5G स्मार्टफोन लुक के आगे फेल है OnePlus भी

e-KYC में आपको राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करवाना होगा। यह पूरी प्रक्रिया OTP और आपकी फिंगरप्रिंट से की जाएगी। e-KYC के लिए सरकार ने अंतिम तारीख भी तय की है जो 30 जून 2024 बताई जा रही है यानी की आपको 30 जून के पहले पहले फ्री राशन पाने के लिए e-KYC करवाना होगा।

Free Ration e-KYC Update 2024 कैसे करवाना होगा e KYC जानिए

अगर आप e-KYC करवाना चाहते है तो इसके लिए कोई भी ऑनलाइन प्रोसेस नही है इस बात का ध्यान विशेष ध्यान रखे। e-KYC करवाने के लिए आपको उचित मूल्य की दुकान पर अपने साथ आधार कार्ड और राशन कार्ड लेकर जाना होगा। इसके बाद आपको वहां पर फिंगरप्रिंट और OTP से अपना सत्यापन करना होगा। इस आसान तरीके से e-KYC हो जायेगा और आपका फ्री में राशन मिलने शुरू रहेगा।

Free Ration e-KYC Update 2024 हो जाने के बाद फ्री में दिया जायेगा राशन

अगर आप खाद्य सुरक्षा योजना के तहत मिलने वाले फ्री राशन का लाभ लेना चाहते है तो जल्दी से जल्दी e-KYC की प्रक्रिया पूर्ण करें।Free Ration e-KYC Update: फ्री राशन के लिए e-KYC है बेहद जरुरी अन्यथा नहीं मिलेगा आपको फ्री राशन योजना का लाभ, जाने घर बैठे कैसे करे e-KYC

Free Ration e-KYC Update 2024 के लिए शुल्क देना होगा

काफी लोगो के मन में सवाल आता होगा की क्या हमे e-KYC करवाने के लिए कुछ शल्क देना होगा तो हम बता दे की जी नही आपको फ्री राशन पाने के लिए जो e-KYC करवाना है उसके लिए कोई भी शुल्क नही देना है आपका e-KYC नि:शुल्क हो जायेगा।

Free Ration e-KYC Update 2024 के लिए क्या है जरूरी

e-KYC के लिए आपके पास राशन कार्ड और आधार कार्ड का होना जरूरी है। इन दोनों वस्तु को आपको साथ में उचित मूल्य की दुकान पर ले जाना होगा। वही से वहां मौजूद अधिकारी आपका e-KYC कर देगे। अगर आपके पास आधार कार्ड नही है तो आपका e-KYC नही होगा इस बात का भी ख़ास ध्यान रखे।

Free Ration e-KYC Update 2024 के लिए अंतिम तारीख

आपको फ्री राशन के लिए अंतिम तारीख 30 जून 2024 तक अपना e-KYC करवाना होगा अगर आप ऐसा नही करते है तो हो सकता है की आपका नाम लिस्ट में से काट भी दिया जाए।

यह भी पढ़े :-Ladli Behna Scheme 2024: लाडली बहना योजना 13वीं क़िस्त के साथ आ रही खुशियों की बहार मिलेंगे पुरे इतने हजार रूपये जाने जानकारी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button