देशसरकारी योजना

Driving License बिना RTO ऑफिस के चक्कर काटे अब घर बैठे बनवाएं अपना नया ड्राइविंग लाइसेंस

Driving License बिना RTO ऑफिस के चक्कर काटे अब घर बैठे बनवाएं अपना नया ड्राइविंग लाइसेंस।जानकारी के लिए बता दे की आज के टाइम में Driving License बनाना बहुत ही अधिक जरुरी हो चूका है। आज के टाइम में सभी Driving License के लिए एक जरुरी दस्तावेज बन चूका है। अफग आपके पास भी Driving License नहीं हो तो आप इसे घर बैठे आसानी से बना सकते है।




बताया जा रहा की आज के टाइम में सड़क पर कानून का पालन करते हुए गाड़ी चलाएं जिसके लिए आपको Driving License अनिवार्य होगा। अब Driving License हासिल करने से पहले आपको ड्राइविंग सीखनी होगी।

Pension Scheme धांसू पेंशन योजना ना मांगना होगा किसी से उधार,ना फैलाने होंगे किसी के आगे हाथ हर मंथ मिलेंगे 5000 जानें 

बताया जा रहा की अब मोटर वाहन अधिनियम 1988 के मुताबित 16 वर्ष की उम्र का कोई भी भारतीय नागरिक 50 cc या उससे कम engine क्षमता के बिना गियर वाले दोपहिया वाहन के लिए लर्नर लाइसेंस का आवेदन भी करेगा। आप अपना लर्नर Driving License अपने शहर के RTO से बनवा सकते हो अब भारत सरकार ने इसे बनवाने की पूरी प्रोसेस प्रक्रिया अब ऑनलाइन कर दी है। जिस कारण आप घर बैठे भी इसे बनवा सकते हैं। जिसके लिए आपको rto जाने की आवश्कता नहीं होगी। Driving License बिना RTO ऑफिस के चक्कर काटे अब घर बैठे बनवाएं अपना नया ड्राइविंग लाइसेंस।

मात्र 26 हजार में अपना रुतबा दिखाने आ गयी Mahindra Scorpio N Z6 की छमिया चमचमाते लुक और ब्रांडेड फीचर्स वाली कार

7 चरणों में बनेगा लर्नर License

बताया जा रहा की अब ये ऑनलाइन लर्नर लाइसेंस बनवाने की पूरी प्रोसेस बहुत ही आसान बताई जा रही है।जिसके लिए आपको 7 चरणों में आवेदन की प्रक्रिया को भी पूरा किया जायेगा। जिसके लिए आवेदक को सबसे पहले सारथी पोर्टल पर अपने राज्य का चुनाव करते हुए आवेदन करना अनिवार्य होगा। अब दूसरे चरण में फोटो सिग्नेचर, पता आदि जैसी अनिवार्य जानकारियां आधार पोर्टल से उपलब्ध करता जायेगा। जो तीसरे चरण में आपको ऑनलाइन मोड के दौरान शुल्क का भुगतान भी करना होगा।  साथ ही पांचवें चरण में आपको सड़क सुरक्षा पर आधारित एक अनिवार्य वीडियो ट्यूटोरियल देखना होगा। जिसके में आपको किसी भी जगह से ऑनलाइन लर्नर लाइसेंस की परीक्षा देनी होगी।

LPG ग्राहकों की हुई मौज अब इतना सस्ता हुआ LPG Gas Cylinder जानें नया रेट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *