AAj Tak Ki khabarHealth

क्या आप भी पेट के बल सोना पसंद करते है? सोने से जुड़ी यह तीन गलतियां न करें नहीं तो हो सकता है जानलेवा

क्या आप भी पेट के बल सोना पसंद करते है? सोने से जुड़ी यह तीन गलतियां न करें नहीं तो हो सकता है जानलेवा

स्वस्थ रहने के लिए जितना जरूरी अच्छा खानपान और एक्सरसाइज है उतनी ही जरूरी अच्छी नींद भी है. नींद पूरी होने से थकान नहीं लगती और दिन भर माइंड फ्रेश रहता है. वही, अगर रात को सही से नींद न आए तो फिर कई परेशानियां अगले दिन होती हैं. आपने ऐसे  कई लोग देखे होंगे जिन्हें बिस्तर पर लेटते ही नींद आ जाती है जबकि कुछ लोग लंबे टाइम तक इधर-उधर पोजीशन बदलते रहते हैं. कुछ लोगों की एक फेवरेट पोजीशन भी होती है जिसमें उन्हें जल्दी नींद आ जाती है. कई लोग करवट लेकर सोना पसंद करते हैं, तो कई उल्टा सोना पसंद करते हैं. लेकिन, क्या आप जानते हैं सोने का सही तरीका क्या है? शायद बेहद कम लोग इस बारे में जानते होंगे. जानिए सोने का सही तरीका क्या है.

दरअसल, हर व्यक्ति का स्लीप पेटर्न अलग अलग हो सकता है. स्लीपिंग पोजिशन भी कई तरह की होती है जिसमें स्टमक पोजीशन, फ्रीफॉल पॉजिशन, सोल्डर पोजीशन, यॉर साइड पोजिशन आदि. अधिकतर लोग तीन तरह की पोजीशन में सोना पसंद करते हैं. इसमें कमर के बल सोना, पेट के बल और करवट लेकर सोना शामिल है. जानिए सोने का सही पोजीशन क्या है.

ये है सही पोजीशन

दरअसल, करवट लेकर सोना ज्यादा अच्छा माना जाता है. ज्यादातर लोग इसी पोजीशन में सोते हैं. इसलिए भी इसे सोने का सही पोजीशन माना जाता है. स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के प्रख्यात स्लीप रिसर्चर विलियम डिमेंट ने नींद पर की गई रिसर्च में ये पाया कि लगभग 54% लोग करवट लेकर सोना पसंद करते हैं. उन्होंने इस रिसर्च के लिए 664 लोगों पर अध्ययन किया था जिसमें से 54% ने करवट लेकर, 33% पीठ के बल और 7% सीधे लेटकर सोए.

करवट लेकर सोने में भी कुछ देर बाद पोजीशन बदलते रहना चाहिए. इससे स्पाइनल कॉर्ड से जुड़ी परेशानी नहीं होती और कंधे, गर्दन और बैक में आराम मिलता है. जिन लोगों को खर्राटे लेने की आदत है उनके लिए भी करवट लेकर सोना फायदेमंद है.

ये भी है सही तरीका 

इसके साथ ही फेटल पोजीशन को भी सोने की सही पोजीशन माना जाता है. फेटल पोजिशन यानी भ्रूण जैसी पोजीशन. इसमें शरीर और पैर एक ओर मुड़े होते हैं जिससे पैरों और कमर दोनों को आराम मिलता है. अच्छी नींद के लिए इस पोजीशन में सोना बेहतर माना जाता है. ये पोजीशन और करवट लेकर सोना लगभग एक जैसा ही होता है.

PRITI SINGH

Editor and Author with 5 Years Experience in INN24 News.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button