AAj Tak Ki khabarIndia News UpdateNationalTaza Khabarदेश

CM केजरीवाल की अर्जी पर फैसला आज? गिरफ्तारी को दिल्ली HC में दी थी चुनौती

नई दिल्ली: दिल्ली हाई कोर्ट आज 4 अप्रैल को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की याचिका पर फैसला सुना सकता है। तिहाड़ में बंद सीएम केजरीवाल ने अपनी गिरफ्तारी और रिमांड के फैसले को चुनौती दी है। दिल्ली हाई कोर्ट ने बुधवार को याचिका पर सुनवाई के बाद फैसला सुरक्षित रख लिया था। वहीं, केजरीवाल को मुख्यमंत्री पद से हटाने की याचिका पर भी आज दिल्ली हाई कोर्ट में सुनवाई होगी।

बुधवार को सुनवाई शुरू हुई तो पहले केजरीवाल के वकील अभिषेक मनु सिंघवी ने अपना पक्ष रखा। फिर लंच के बाद ED की ओर से अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल एसवी राजू ने कोर्ट में दलीलें दीं। केजरीवाल के वकील सिंघवी ने हाई कोर्ट में कहा कि आम चुनाव आ गए हैं, इसलिए ऐसे समय में केजरीवाल की गिरफ्तारी की गई है, ताकि वो चुनावी अभियान का हिस्सा न बन सकें, न प्रचार कर सकें।

केजरीवाल के वकील की दलील पर आपत्ति

केजरीवाल के वकील ने कहा, “कोर्ट को यह देखना होगा कि चुनाव में सभी पार्टियों को बराबर का मौका मिले। नवंबर में पहला समन दिया गया और मार्च में गिरफ्तार कर लिया गया। PMLA के तहत गिफ्तारी के लायक ईडी के पास कोई सबूत नहीं है।” इस पर ED ने आपत्ति जताई।

CM केजरीवाल की अर्जी पर फैसला आज? गिरफ्तारी को दिल्ली HC में दी थी चुनौती

23 मार्च को हाई कोर्ट में लगाई थी याचिका 

बता दें कि अरविंद केजरीवाल ने अपनी गिरफ्तारी के खिलाफ 23 मार्च को हाई कोर्ट में याचिका लगाई थी। हाई कोर्ट ने 27 मार्च को ईडी को नोटिस जारी कर 2 अप्रैल तक जवाब मांगा था। मामले पर आज 3 अप्रैल को सुनवाई होगी। केजरीवाल ने अपनी गिरफ्तारी के अलावा राउज एवेन्यू कोर्ट के रिमांड के फैसले को भी चुनौती दी है। दरअसल, उन्हें 21 मार्च को गिरफ्तार किया गया था। राउज एवेन्यू कोर्ट ने अगले दिन उन्हें 28 मार्च तक ED रिमांड पर भेजा था, जिसे बाद में 1 अप्रैल तक बढ़ाया गया। 1 अप्रैल को कोर्ट ने उन्हें 15 अप्रैल तक न्यायिक हिरासत में तिहाड़ भेज दिया।​​​​​​

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button