AAj Tak Ki khabarIndia News UpdateNationalTaza Khabar

Cyclone Remal Updates: चक्रवात रेमल फिर मचाएगा तबाही, बंगाल के बाद इन दो राज्यों में भी हाई अलर्ट

बंगाल की खाड़ी में उत्पन्न हुए ‘चक्रवात रेमल’ ने पश्चिम बंगाल में जमकर तबाही मचाई। अब हालांकि चक्रवाती तूफान कमजोर पड़ने लगा है लेकिन खतरा अभी नहीं टला है। पश्चिम बंगाल में जमकर बरसने के बाद यह अब पूर्वोत्तर राज्य त्रिपुरा की तरफ बढ़ गया है। ओडिशा और त्रिपुरा में संभावित खतरे को देखते हुए राज्य सरकारों ने तटीय इलाकों को अलर्ट पर रखा है। ओडिशा के चार और त्रिपुरा के 6 जिलों को हाई अलर्ट पर रखा गया है। त्रिपुरा में सिपाहीजला और गुमती में ‘रेड अलर्ट’ जबकि, चार जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।





भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने पूर्वोत्तर राज्य के शेष छह जिलों में भी ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया है। यहां चक्रवात रेमल के परिणामस्वरूप भारी बारिश और तेज हवाएं चलने की संभावना है।

त्रिपुरा में रेड अलर्ट
अगरतला में आईएमडी के निदेशक पार्थ रॉय ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया, ”दिन के दौरान भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना के कारण सिपाहीजला और गुमती जिलों में रेड अलर्ट जारी किया गया है, जबकि राज्य के शेष छह जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।” पहले राज्य के दक्षिण क्षेत्र, धलाई, खोवाई और पश्चिम जिलों में ‘रेड अलर्ट’ जारी किया गया था, लेकिन अब इन क्षेत्रों में ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया गया है।

तेज हवाएं और भारी बारिश की चेतावनी
रॉय ने कहा, ”चक्रवात के कारण छह जिलों में गरज के साथ बारिश होने की संभावना है। दक्षिण, गुमती, सिपाहीजला, धलाई और खोवाई जिलों में कई स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश, गरज के साथ बिजली गिरने और 30-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने का अनुमान है।”

उन्होंने बताया कि पूर्वोत्तर राज्य पर ‘चक्रवात रेमल’ का गंभीर प्रभाव पड़ने की संभावना नहीं है क्योंकि यह पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश के तटीय इलाकों में पहुंचा है जो त्रिपुरा से काफी दूर है। राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के एक अधिकारी ने कहा, ”राज्य के विभिन्न हिस्सों में बारिश हुई। मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक, राज्य में दोपहर में तेज बारिश हो सकती है। हम किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयार हैं।”

Cyclone Remal Updates: चक्रवात रेमल फिर मचाएगा तबाही, बंगाल के बाद इन दो राज्यों में भी हाई अलर्ट

त्रिपुरा के मुख्यमंत्री माणिक साहा ने लोगों से सतर्क रहने का आग्रह किया। उन्होंने फेसबुक पर एक पोस्ट में कहा, ”चक्रवात रेमल के कारण राज्य में मध्यम से भारी बारिश हो सकती है। राज्य और जिला प्रशासन स्थिति से निपटने के लिए तैयार हैं। मैं लोगों से अपील करता हूं कि वे इस अवधि के दौरान सतर्क रहें।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *