AAj Tak Ki khabarChhattisgarhTaza Khabar

Chhattisgarh Board Exam: छत्तीसगढ़ सरकार ने बदला नियम, साल में दो बार होंगे 10वीं-12वीं के बोर्ड एग्जाम

छत्तीसगढ़ में भारतीय जनता पार्टी की सरकार ने बोर्ड परीक्षाओं को लेकर एक बड़ा फैसला लिया है। स्कूल शिक्षा विभाग ने बताया कि कक्षा 10वीं और 12वीं के लिए राज्य बोर्ड परीक्षाएं एक ही शैक्षणिक सत्र में दो बार आयोजित करने का फैसला किया।

स्कूल शिक्षा विभाग की ओर से आदेश जारी किया गया है। लेकिन अभी तक यह नहीं बताया गया कि यह फैसला किस शैक्षणिक वर्ष से लागू होगा। छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीजीबीएसई) कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं कराता है। विभाग की ओर से जारी आदेश में बताया गया है कि अंतिम बोर्ड परीक्षाओं का पहला चरण मार्च में और दूसरा जुलाई में होगा।

Chhattisgarh Board Exam: छत्तीसगढ़ सरकार ने बदला नियम, साल में दो बार होंगे 10वीं-12वीं के बोर्ड एग्जाम

बोर्ड ने कहा कि जो छात्र पहले चरण के लिए नामांकन करेंगे। वे अपने विषय बदले बिना दूसरे दौर में उपस्थित होने के पात्र होंगे। आदेश में कहा गया है कि साथ ही दूसरे चरण के लिए अलग से परीक्षा फॉर्म भरना अनिवार्य है।

आगे कहा है कि जो छात्र सभी विषयों में उत्तीर्ण हुए हैं, वे दूसरी परीक्षा में एक या अधिक विषयों में अंक सुधार के लिए फॉर्म भरने के पात्र होंगे। यह आदेश साल 2025 से लागू होगा। छात्रों के पास शैक्षणिक सत्र 2025 से साल में दो बार परीक्षा देने का विकल्प होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *